ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News राजस्थानमेडिकल कॉलेज में 162 नई पीजी सीटों को केन्द्र की स्वीकृति, CM गहलोत ने कही ये बात

मेडिकल कॉलेज में 162 नई पीजी सीटों को केन्द्र की स्वीकृति, CM गहलोत ने कही ये बात

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय भारत सरकार की ओर से राजस्थान के मेडिकल काॅलेज के लिए पीजी की 162 सीटें स्वीकृत की गई है। सीएम अशोक गहलोत ने कहा कि बेहतर प्रबंधन से सीटें मिली है।

मेडिकल कॉलेज में 162 नई पीजी सीटों को केन्द्र की स्वीकृति, CM गहलोत ने कही ये बात
Prem Meenaलाइव हिंदुस्तान,जयपुरThu, 26 Jan 2023 10:29 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

New PG seats for Rajasthan:  केंद्र सरकार ने राजस्थान के 2 मेडिकल कॉलेज में 162 नई पीजी सीटों को केन्द्र की स्वीकृति दी है। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय भारत सरकार की ओर से पाली के राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय के लिए पीजी की 156 सीटें स्वीकृत की गई है। प्रदेश में पहली बार राजमेस के तहत संचालित किसी भी कॉलेज में पीजी सीटों की स्वीकृति मिली है। वहीं अजमेर के जवाहर लाल नेहरू मेडिकल कॉलेज के लिए सुपर स्पेशलिटी की 6 अतिरिक्त सीटें स्वीकृत की गई है। सीए गहलोत ने बयान जारी कर कहा है कि चिकित्सा महाविद्यालयों के बेहतर प्रबंधन की वजह से राजस्थान को 162 नई पीजी सीटें मिलीं है। 

बेहतर प्रबंधन की वजह से मिली सीटें 

राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री परसादी लाल मीना ने कहा कि आधारभूत चिकित्सा सेवाओं के सुदृढ़ीकरण के लिए राज्य सरकार की ओर से प्रत्येक जिले में मेडिकल कॉलेज स्थापित किए जा रहे हैं। सरकार की ओर से प्रत्येक जिले में मेडिकल कॉलेज खोलने की घोषणा के क्रम में अब तक 12 मेडिकल कॉलेज शुरू किए जा चुके हैं। 5 नये मेडिकल कॉलेज तैयार हो चुके हैं. उन्होंने कहा कि सरकार की ओर से शुरू किए गए मेडिकल कॉलेजों का संचालन पूर्ण क्षमता और बेहतर प्रबंधन के साथ किया जा रहा है. इसी का परिणाम है कि पीजी सीटों के प्रस्ताव को केन्द्र सरकार ने तत्काल मंजूरी दी। 

193 करोड़ रुपए से ज्यादा की राशि का प्रावधान

केंद्र सरकार की ओर से पाली के राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय के लिए पीजी की 156 सीटें स्वीकृत की गई है. वहीं अजमेर के जवाहर लाल नेहरू मेडिकल कॉलेज के लिए सुपर स्पेशलिटी की 6 अतिरिक्त सीटें स्वीकृत की गई हैं। उन्होंने बताया कि प्रदेश में पीजी की सीटें बढ़ने से आमजन को विशेषज्ञ चिकित्सा सेवाओं का लाभ मिलेगा. इसके लिए राज्य और केन्द्र सरकार ने 193 करोड़ रुपए से ज्यादा की राशि का प्रावधान किया है। पाली मेडिकल कॉलेज में एनाटोमी, फिजियोलॉजी, बायो केमेस्ट्री, फोरेंसिक मेडिसिन, डरमेटोलॉजी, साइकेट्री, ऑफथैल्मोलॉजी, ईएनटी और रेस्पिरेटरी मेडिसिन की 5-5, माइक्रोबायोलॉजी, फार्माकोलॉजी, कम्युनिटी मेडिसिन और रेडियो डायग्नोसिस की 7-7, गायनेकोलॉजी, ऑर्थोपेडिक्स और पिडियाट्रिक्स की 9-9, पैथोलॉजी और एनेस्थीसिया की 11-11 जबकि जनरल सर्जरी और जनरल मेडिसिन की 17-17 पीजी सीटें स्वीकृत हुई हैं। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें