ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News राजस्थानजिस सीट पर भाजपा का जीतना था मुश्किल, वहां लंदन से लौटी नौक्षम का कमाल

जिस सीट पर भाजपा का जीतना था मुश्किल, वहां लंदन से लौटी नौक्षम का कमाल

राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने शानदार जीत हासिल करते हुए कांग्रेस से सत्ता छीन ली है। राजस्थान में तीन दशक पुराने रिवाज को कायम रखते हुए जनता ने एक बार फिर सरकार बदल दी।

जिस सीट पर भाजपा का जीतना था मुश्किल, वहां लंदन से लौटी नौक्षम का कमाल
Sudhir Jhaलाइव हिन्दुस्तान,कामांMon, 04 Dec 2023 11:28 AM
ऐप पर पढ़ें

राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने शानदार जीत हासिल करते हुए कांग्रेस से सत्ता छीन ली है। राजस्थान में तीन दशक पुराने रिवाज को कायम रखते हुए जनता ने एक बार फिर सरकार बदल दी है। 199 सीटों पर हुए चुनाव में भाजपा ने 115 पर भगवा परचम लहराया। वहीं, कांग्रेस को 69 सीटों पर जीत के साथ संतोष करना पड़ा। राजस्थान में कई सीटों पर बेहद दिलचस्प मुकाबला हुआ, जिनमें कामां भी शामिल है। 

राजस्थान में में मुस्लिम बहुल सीट कामां में भाजपा की नौक्षम चौधरी ने कमल खिलाया। मेवात क्षेत्र की इस सीट पर नौक्षम ने कांग्रेस की जाहिदा खान को 20 हजार से अधिक वोट से हराया, जिन्हें यहां सबसे मजबूत माना जा रहा था। लेकिन जाहिदा खान 58130 वोटों के साथ तीसरे स्थान पर रहीं। निर्दलीय उम्मीदवार मुख्तियार अहमद 64740 वोट के साथ उपविजेता रहे। भाजपा की नौक्षम चौधरी ने 78646 वोट हासिल किए और पहले स्थान पर रहीं।

12 में 8 मुस्लिम प्रत्याशी
कामां सीट पर कुल 12 उम्मीदवार खड़े थे। इनमें से कुल 8 उम्मीदवार मुस्लिम समुदाय से थे, जबकि चार हिंदू थे। असली मुकाबला नौक्षम, मुख्तियार और जाहिदा के बीच हुआ। निर्दलीय उम्मीदवार मुख्तियार ने 64 हजार वोट हासिल किए और इससे जाहिदा की हार और नौक्षम की जीत सुनिश्चित हो गई।

चर्चा में रहती हैं नौक्षम
एक करोड़ रुपए सालाना पैकेज वाली नौकरी छोड़कर राजनीति में आईं नौक्षम अक्सर चर्चा में रहती हैं। वह सोशल मीडिया पर भी काफी लोकप्रिय हैं। नौक्षम लंदन में पढ़ाई कर चुकी हैं और राजनीतिक करियर की शुरुआत हरियाणा से की थी। हालांकि, पहले प्रयास में उन्हें हार का सामना करना पड़ा था।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें