ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News राजस्थानPM मोदी बोले- भारत सिर्फ जमीन का एक टुकड़ा नहीं बल्कि हमारी सभ्यता, संस्कृति, सद्भाव और संभावनाओं की अभिव्यक्ति है

PM मोदी बोले- भारत सिर्फ जमीन का एक टुकड़ा नहीं बल्कि हमारी सभ्यता, संस्कृति, सद्भाव और संभावनाओं की अभिव्यक्ति है

राजस्थान में भीलवाड़ा से 60 किलोमीटर दूर मालासेरी भगवान देवनारायण का जन्मस्थान है, जिन्हें भगवान विष्णु का अवतार माना जाता है। मोदी इस मंदिर में पूजा-अर्चना करेंगे और सभा को संबोधित करेंगे।

PM मोदी बोले- भारत सिर्फ जमीन का एक टुकड़ा नहीं बल्कि हमारी सभ्यता, संस्कृति, सद्भाव और संभावनाओं की अभिव्यक्ति है
Praveen Sharmaभीलवाड़ा। लाइव हिन्दुस्तानSat, 28 Jan 2023 01:28 PM
ऐप पर पढ़ें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार दोपहर को राजस्थान के भीलवाड़ा जिले के मालासेरी पहुंचे, जहां वह लोक देवता भगवान श्री देवनारायण के अवतार महोत्सव समारोह को संबोधित करेंगे। भगवान श्री देवनारायण के 1111वें अवतरण महोत्सव का यह कार्यक्रम मालासेरी डूंगरी गांव में आयोजित किया जा रहा है। भगवान श्री देवनारायण की विशेष रूप से गुर्जर समाज में बड़ी मान्यता है। प्रधानमंत्री मोदी के इस दौरे को राजस्थान के आगामी विधानसभा चुनाव से जोड़कर देखा जा रहा है। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार दोपहर राजस्थान के भीलवाड़ा जिले के मालासेरी पहुंचे। मोदी विशेष विमान से उदयपुर के डबोक हवाई अड्डे (उदयपुर) पर उतरे, जहां से वह हेलीकॉप्टर से मालासेरी पहुंचे।

सरकारी बयान के अनुसार, “प्रधानमंत्री मोदी 28 जनवरी को राजस्थान के भीलवाड़ा में भगवान श्री देवनारायण जी के 1111वें अवतरण महोत्सव समारोह को संबोधित करेंगे। कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री मुख्य अतिथि होंगे। वह भगवान श्री देवनारायण के 1111वें अवतरण महोत्सव पर मंदिर में पूजा-अर्चना करेंगे, धर्मसभा को संबोधित करेंगे और पौधारोपण भी करेंगे।”

भगवान श्री देवनारायण जी राजस्थान के लोगों द्वारा पूजे जाते हैं, और उनके अनुयायी देश भर में फैले हुए हैं। उन्हें विशेष रूप से उनके जनसेवा के कार्यों के लिए पूजा जाता है।

LIVE UPDATES :-

- मोदी ने कहा कि हमारा पशुधन हमारी परंपरा और आस्था का ही नहीं बल्कि हमारी ग्रामीण अर्थव्यवस्था का भी मजबूत हिस्सा है। इसीलिए देश में पहली बार पशुपालकों के लिए भी 'किसान क्रेडिट कार्ड' की सुविधा दी गई है। आज पूरे देश में 'गोबर धन' योजना भी चल रही है जोकि गोबर सहित खेती से निकलने वाले 'कचरे को कंचन' में बदलने का अभियान है।

- PM मोदी ने कहा कि पानी के महत्व को राजस्थान से बेहतर कौन जान सकता है लेकिन आजादी के अनेक दशक बाद भी, देश के केवल 3 करोड़ परिवारों तक ही नल से जल की सुविधा थी। 16 करोड़ से ज्यादा ग्रामीण परिवारों को पानी के लिए संघर्ष करना पड़ता था, लेकिन अब 11 करोड़ से अधिक परिवारों तक पाइप से पानी पहुंचने लगा है।

- पीएम ने कहा कि भगवान देवनारायण जी ने जो रास्ता दिखाया हैं वो सबके साथ से... सबके विकास का है। आज देश इसी रास्ते पर आगे बढ़ रहा है। आज देश इसी रास्ते पर आगे बढ़ रहा है। हम भी 'वंचितों को वरीयता' का मंत्र लेकर चल रहे हैं। इसीलिए आज मुफ्त राशन मिल रहा है, मुफ्त इलाज मिल रहा है, गरीब को घर.. टॉयलेट.. गैस सिलेंडर को लेकर चिंता रहती थी उसको भी हम दूर कर रहे हैं। गरीबों के बैंक खाते खुल रहे हैं।

- प्रधानमंत्री ने कहा कि भगवान देवनारायण एक अच्छे परिवार से आते थे, लेकिन उन्होंने विलासितापूर्ण जीवन को त्याग कर लोगों की सेवा करना चुना और अपना जीवन सार्वजनिक सेवा के लिए समर्पित कर दिया।

- मोदी ने कहा कि श्री देवनारायण जी भगवान ने समाज में समरसता के भाव को फैलाया, समाज को एकजुट किया, एक आदर्श व्यवस्था कायम करने की दिशा में काम किया। यही कारण है कि समाज के हर वर्ग में उनके प्रति श्रद्धा और आस्था है। इसीलिए भगवान देवनारायण लोक जीवन में परिवार के मुखिया की तरह हैं। उन्होंने हमेशा सेवा और जन कल्याण को सर्वोच्चता दी।

- PM मोदी ने कहा कि पिछले वर्ष स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर मैंने लाल किले से पंच प्राणों पर चलने का आग्रह किया था। उद्देशय यही है कि हम सभी अपनी विरासत पर गर्व करें, गुलामी की मानसिकता से बाहर निकलें और देश के लिए अपने कर्तव्यों के याद रखें।

- पीएम ने कहा कि भारत सिर्फ जमीन का एक टुकड़ा नहीं बल्कि हमारी सभ्यता, संस्कृति, सद्भाव और संभावनाओं की अभिव्यक्ति भी है। इसलिए भारत अपने गौरवशाली भविष्य की नींव रख रहा है। इसके पीछे सबसे बड़ी प्रेरणा हमारे समाज की, देश के करोड़ों लोगों की शक्ति है। 

- प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि बीते 8-9 वर्षों से देश समाज के हर उस वर्ग को सशक्त करने का प्रयास कर रहा है, जो उपेक्षित रहा है, वंचित रहा है। भगवान देवनारायण ने जो रास्ता दिखाया है, वो सबके साथ से सबके विकास का है। आज देश इसी रास्ते पर चल रहा है।

- प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत को भी भौगेलिक, सांस्कृतिक, सामाजिक और वैचारिक रूप से तोड़ने के बहुत प्रयास हुए। लेकिन भारत को कोई भी ताकत समाप्त नहीं कर पाई।

- मोदी ने कहा कि भारत सिर्फ एक भूभाग नहीं है, बल्कि हमारी सभ्यता की, संस्कृति की, सद्भावना की, संभावना की एक अभिव्यक्ति है। दुनिया की अनेक सभ्यताएं समय के साथ समाप्त हो गईं, परिवर्तनों के साथ खुद को ढाल नहीं पाईं।

- पीएम मोदी ने कहा कि हमें अपने हजारों साल पुराने इतिहास, सभ्यता और संस्कृति पर गर्व है। दुनिया की कई सभ्यताएं समय के साथ खत्म हो गईं। 

- भीलवाड़ा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वागत के लिए 'पंडाल' के बाहर बड़ी संख्या में लोग जमा हुए। प्रधानमंत्री ने हाथ हिलाकर किया अभिवादन।

- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भीलवाड़ा में मालासेरी डूंगरी मंदिर में पूजा-अर्चना की। भीलवाड़ा में भगवान देवनारायण की 1111वीं जयंती समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शामिल हुए।

- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार दोपहर राजस्थान के भीलवाड़ा जिले के मालासेरी पहुंचे। मोदी विशेष विमान से उदयपुर के डबोक हवाई अड्डे (उदयपुर) पर उतरे, जहां से वह हेलीकॉप्टर से मालासेरी पहुंचे।

- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उदयपुर एयरपोर्ट से भीलवाड़ा के लिए रवाना हुए। भगवान देवनारायण की 1111वीं जयंती पर मालासेरी में एक विशाल जनसभा को भी संबोधित करेंगे। 

- पीएम नरेंद्र मोदी उदयपुर पहुंचे। उदयपुर जिला प्रभारी मंत्री रामलाल जाट, सांसद सीपी जोशी और अर्जुन लाल मीणा ने स्वागत किया।

- पीएम मोदी भगवान श्री देवनारायण के 1111वें अवतरण महोत्सव पर मंदिर में पूजा-अर्चना करेंगे, धर्मसभा को संबोधित करेंगे और पौधारोपण भी करेंगे।

पीएम मोदी के स्वागत के लिए भीलवाड़ा पूरी तरह तैयार है। पीएम की यात्रा को लेकर यहां सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं।

- पीएम के आगमन से पहले केंद्रीय संस्कृति राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने शुक्रवार को खुद कार्यक्रम स्थल पर जाकर तैयारियों का जायजा लिया था।

भगवान देवनारायण को माना जाता है विष्णु का अवतार

भीलवाड़ा से 60 किलोमीटर दूर मालासेरी भगवान देवनारायण का जन्मस्थान है, जिन्हें भगवान विष्णु का अवतार माना जाता है। मोदी इस मंदिर में पूजा-अर्चना करेंगे और सभा को संबोधित करेंगे। इस कार्यक्रम में भीलवाड़ा के अलावा टोंक, सवाई माधोपुर, राजसमंद अजमेर और चित्तौड़गढ़ जैसे अन्य जिलों के लोग शामिल होंगे। प्रधानमंत्री मोदी ने इससे पहले नवंबर में बांसवाड़ा जिले में आदिवासियों के पवित्र स्थान मानगढ़ धाम का दौरा किया था।  

भाजपा को चुनाव में फायदे की उम्मीद

वहीं, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सूत्रों ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी का यह दौरा राजनीतिक नहीं है, लेकिन यह आगामी विधानसभा चुनावों में पार्टी को राजनीतिक लाभ देगा। गुर्जर समुदाय का राज्य की कई विधानसभा सीटों, विशेष रूप से पूर्वी राजस्थान में अच्छा खासा प्रभाव है।  सूत्रों ने कहा कि गुर्जर समुदाय कांग्रेस से निराश है क्योंकि गुर्जर समुदाय से आने वाले सचिन पायलट को मुख्यमंत्री नहीं बनाया गया और इसका फायदा भाजपा को होगा और प्रधानमंत्री की रैली का बड़ा असर होगा। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें