ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News राजस्थानदाढ़ी रखकर आया दूल्हा तो 21 हजार जुर्माना; कहां जारी हो गया ऐसा फरमान

दाढ़ी रखकर आया दूल्हा तो 21 हजार जुर्माना; कहां जारी हो गया ऐसा फरमान

अखिल नागर चाल धाकड़ समाज 108 गांव का सामूहिक विवाह सम्मेलन आयोजित करने जा रहा है। बैठक में निर्णय लिया गया है कि शादी में जो दूल्हा दाढ़ी रककर आएगा, उससे 21 हजार रुपये का जुर्माना वसूला जाएगा।

दाढ़ी रखकर आया दूल्हा तो 21 हजार जुर्माना; कहां जारी हो गया ऐसा फरमान
Subodh Mishraलाइव हिन्दुस्तान,कोटाWed, 08 May 2024 05:45 PM
ऐप पर पढ़ें

राजस्थान के कोटा में नागर धाकड समाज ने एक अनूठा निर्णय लिया है, जो चर्चा का विषय बना हुआ है। दरअसल, धाकड़ समाज 108 गांवों का सामूहिक विवाह सम्मेलन कराने जा रहा है। समाज ने फैसला लिया है कि इस शादी सम्मेलन में अगर कोई दूल्हा दाढ़ी रखकर आया तो उस पर 21 हजार रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा। 16 मई को होने वाले इस सामूहिक विवाह सम्मेलन को लेकर धाकड़ समाज ने फैसला लिया है कि इसमें कोई भी दूल्हा दाढ़ी में नहीं आ सकता है। पंचायत यह भी निणर्य कर सकती है कि अगर दूल्हे की दाढ़ी हुई तो मौके पर ही नाई की व्यवस्था कर दाढ़ी कटवाया जाएगा।  

अखिल नागर चाल धाकड़ समाज की 108 गांव का सामूहिक विवाह सम्मेलन को लेकर बैठक की गई। बैठक में शामिल रमेश नागर ने बताया कि 16 मई को अखिल नागर चाल धाकड़ समाज 108 गांव का सामूहिक विवाह सम्मेलन आयोजित करने जा रहा है। इस सम्मेलन में 108 गांव के 60 जोड़ों का विवाह कराया जाएगा। नागर ने कहा कि सामूहिक विवाह सम्मेलन में निर्धन परिवार के लोग ज्यादा आते हैं। जिस तरह से लोग दाढ़ी बढ़ा रहे हैं, वह सभ्य समाज में ठीक नहीं लगती। ऐसे में 108 गांव के लोगों की पंचायत हुई जिसमें सभी की सहमति से यह निणर्य लिया गया कि सामूहिक विवाह सम्मेलन में कोई भी दुल्हा यदि दाढ़ी में आया तो उसे 21 हजार रुपये का जुर्माना देना होगा।

नागर ने बताया कि इस सम्मेलन में 20 हजार लोगों के मौजूद रहने की उम्मीद है। सामूहिक विवाह सम्मेलन के लिए धाकड समाज के जो 108 गांव चुने गए हैं वे बूंदी, टौंक और सवाई माधोपुर में हैं। इन्हीं गांवों से विवाह योग्य जोड़े चिन्हित किए गए हैं। अब तक 60 जोड़ों के रजिस्ट्रेशन करवाए जा चुके हें। रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि आठ मई है। इस कार्यक्रम में राज्य के ऊर्जा हीरालाल नागर भी मौजूद रहेंगे।