ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News राजस्थानजोधपुर में गरमाया हिजाब का मुद्दा, ड्रेस कोड में स्कूल नहीं पहुंची थीं मुस्लिम लड़कियां

जोधपुर में गरमाया हिजाब का मुद्दा, ड्रेस कोड में स्कूल नहीं पहुंची थीं मुस्लिम लड़कियां

राजस्थान के जोधपुर जिले में एक सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल में उस वक्त माहौल गरमा गया जब दस से अधिक मुस्लिम लड़कियां हिजाब जैसा स्कार्फ पहनकर स्कूल पहुंच गईं। पढ़ें यह रिपोर्ट....

जोधपुर में गरमाया हिजाब का मुद्दा, ड्रेस कोड में स्कूल नहीं पहुंची थीं मुस्लिम लड़कियां
Krishna Singhदिनेश बोथरा,नई दिल्लीSat, 17 Feb 2024 07:01 PM
ऐप पर पढ़ें

जोधपुर जिले में स्थित पीपाड़ सिटी के सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल नंबर 2 में शनिवार को माहौल गरमा गया। विवाद उस समय हुआ जब दस से अधिक मुस्लिम लड़कियां हिजाब जैसा स्कार्फ पहनकर स्कूल पहुंच गईं। लड़कियों को हिजाब में देखने के बाद जब एक शिक्षक ने हस्तक्षेप किया तब माहौल तनावपूर्ण हो गया। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि घटना की सूचना मिलने पर अल्पसंख्यक समुदाय के लोग स्कूल पहुंचे। इन लोगों की प्रिंसिपल के कार्यालय में काफी देर तक बहस हुई।

दो वीडियो वायरल हो रहे
प्रिंसिपल के कार्यालय में लोगों से हुए विवाद के दो वीडियो वायरल हो रहे हैं। इसमें प्रदर्शनकारियों ने आरोप लगाया है कि एक शिक्षक ने मुस्लिम लड़कियों को सिर पर स्कार्फ पहने पर टोकते हुए उन्हें 'चंबल का डकैत' कह दिया। हालांकि, प्रिंसिपल रामकिशोर सांखला ने इस दावे का खंडन किया। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार सभी छात्रों के लिए एक विशिष्ट स्कूल ड्रेस अनिवार्य करती है।

सिर और मुंह को स्कार्फ से ढकने का दावा
वीडियो में किए गए दावों के विपरीत, प्रदर्शनकारियों ने दावा किया कि मुस्लिम छात्रों ने हिजाब नहीं पहना था, वरन अपने सिर और मुंह को स्कार्फ से ढका था।

स्कूल के भीतर नहीं स्कार्फ की अनुमति नहीं
मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी सुमेर सिंह ने कहा कि परिवारों और समुदाय के सदस्यों को सूचित किया गया कि स्कूल के बाहर हेड स्कार्फ पहनने पर कोई आपत्ति नहीं है, लेकिन परिसर के भीतर समान नियम का पालन किया जाना चाहिए। मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी सुमेर सिंह ने अनुशासनात्मक उपाय के रूप में वर्दी बनाए रखने के महत्व पर जोर दिया और भविष्य में ड्रेस कोड के अनुपालन के संबंध में परिवारों से आश्वासन प्राप्त किया। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें