ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ राजस्थानMonsoon Updated : राजस्थान में आज 23 जिलों में बारिश का अलर्ट, पढ़े पूरी खबर

Monsoon Updated : राजस्थान में आज 23 जिलों में बारिश का अलर्ट, पढ़े पूरी खबर

राजस्थान से मानसूर अभी विदाई नहीं हुई है। मौसम विभाग केंद्र जयपुर ने 23 जिलों में आज बारिश का अलर्ट जारी किया है। कोटा, उदयपुर, भरतपुर और जयपुर संभाग में मध्यम बारिश होने की संभावना है।

Monsoon Updated : राजस्थान में आज 23 जिलों में बारिश का अलर्ट, पढ़े पूरी खबर
Prem Meenaलाइव हिंदुस्तान,जयपुरFri, 07 Oct 2022 08:42 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

Rajasthan Monsoon Updated :राजस्थान से मानसूर अभी विदाई नहीं हुई है। मौसम विभाग केंद्र जयपुर ने 23 जिलों में आज बारिश का अलर्ट जारी किया है। कोटा, उदयपुर, भरतपुर और जयपुर संभाग में मध्यम बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग केंद्र जयपुर के अनुसार प्रदेश में एक बार फिर से आज बारिश का दौर शुरू होगा। मौसम विभाग केंद्र जयपुर के अनुसार 7  से 10 अक्टूबर तक अच्छी बारिश होने की संभावना है। इस दौरान, कोटा, उदयपुर, भरतपुर और जयपुर संभाग में हल्की एवं मध्यम बारिश होने की संभावना है। जबकि कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। वहीं 8 से 10 अक्टूबर के बीच बीकानेर और जोधपुर संभाग के जिलों में बारिश होने के आसार है। केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि पश्चिम विक्षोभ के साथ ही एक परिसंचरण तंत्र आंध्रप्रदेश तट पर बना हुआ है। इसके चलते राजस्थान में एक बार मानसून ने पलटी मारी है। 

बादलों ने आसमान में जमाया डेरा

राजस्थान के पूर्वी जिलों में आज सुबह से ही आसमान में बादल छाए हुए है। बादलों ने डेरा जमा लिया है। बारिश के अलर्ट की वजह से किसानों की चिंताएं बढ़ गई है। बाजरे की फसल की सही ढ़ंग से कटाई भी नहीं हुई है, बारिश थमने का नाम नहीं ले रही है। ऐसे में रबी की बुवाई इस बार देरी से होने की संभावना है। बारिश ने प्रदेश के किसानों की चिंता बढ़ा दी है। उल्लेखनीय है कि पिछले साल भी अक्टूबर के पहले पखवाड़े में मानसून की विदाई हुई थी। इस बार भी माना जा रहा है कि मानसून 15 अक्टूबर तक पूरी तरह से विदा होगा।

बारिश का नया सिस्टम बना

मौसम केन्द्र जयपुर की माने तो बारिश का एक नया सिस्टम बना रहा है। एक ट्रफ रेखा आंध्र प्रदेश पर बने अन्य चक्रवाती हवाओं के क्षेत्र से छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश होते हुए उत्तराखंड तक फैली हुई है। जो धीरे-धीरे आगे बढ़ रही है। साथ ही आगामी दिनों में राजस्थान पर पश्चिमी विक्षोभ का असर भी दिखाई देगा, जिसके चलते 7 से 10 अक्टूबर तक राजस्थान के पूर्वी व पश्चिमी इलाकों में हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश होगी और इसी बीच कुछ स्थानों पर भारी बारिश भी हो सकती है।