ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News राजस्थानLok Sabha elections: पीएम मोदी और राहुल गांधी की राजस्थान में आज यहां जनसभाएं; जानें शेड्यूल

Lok Sabha elections: पीएम मोदी और राहुल गांधी की राजस्थान में आज यहां जनसभाएं; जानें शेड्यूल

राजस्थान में प्रथम चरण के चुनाव के लिए कांग्रेस और बीजेपी ने पूरी ताकत झौंक दी है। पीएम मोदी और राहुल गांधी आज राजस्थान के दौरे पर रहेंगे। पीएम मोदी आज 11 अप्रेल को करौली-धौलपुर में सभा करेंगे।

Lok Sabha elections: पीएम मोदी और राहुल गांधी की राजस्थान में आज यहां जनसभाएं; जानें शेड्यूल
Prem Meenaलाइव हिंदुस्तान,जयपुरThu, 11 Apr 2024 07:13 AM
ऐप पर पढ़ें

राजस्थान में प्रथम चरण के चुनाव के लिए कांग्रेस और बीजेपी ने पूरी ताकत झौंक दी है। पीएम मोदी और राहुल गांधी आज राजस्थान के दौरे पर रहेंगे। पीएम मोदी आज 11 अप्रेल को करौली-धौलपुर में चुनाव प्रचार करेंगे।। जबकि कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी की राजस्थान में पहली चुनावी सभा 11 अप्रैल को प्रस्तावित है। इस दिन राहुल गांधी अनूपगढ़ और फलौदी में चुनावी सभा को संबोधित करेंगे। बता दें राहुल गांधी का यह पहला चुनावी दौरा है। जबकि पीएम मोदी जयपुर ग्रामीण के प्रत्याशियों के लिए प्रचार कर चुके है। राहुल गांधी इन दो चुनावी सभाओं के जरिए श्रीगंगानगर, बीकानेर, जोधपुर, बाड़मेर और पाली लोकसभा सीट के वोटरों के नब्ज को भापेंगे। जानकारी के अनुसार राजस्थान में कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, जिग्नेश मेवानी और कन्हैया कुमार की भी चुनावी सभाएं आने वाले दिनों में होने की संभावना है।

प्रदेश में दो चरणों में होंगे चुनाव

उल्लेखनीय है कि राजस्थान में 25 लोकसभा सीटों पर दो चरणों में चुनाव संपन्न कराए जाएंगे। पहले चरण में 19 अप्रैल को 12 सीटों पर और 26 अप्रैल को 13 सीटों पर मतदान कराया जाएगा। राजस्थान में 25 सीटों पर भाजपा जीत का दावा कर रही है। वहीं, कांग्रेस इस बार लोकसभा चुनाव में जीत का खाता खोलने की उम्मीद के साथ उतरने वाली है। भाजपा 2024 में फिर से मिशन 25 के संकल्प के साथ चुनावी मैदान में उतरी है।

राजस्थान में कांग्रेस इस बार बीजेपी की हैट्रिक रोकने के लिए पूरा जोर लगा रही है। इसी के तहत कांग्रेस ने तीन लोकसभा सीटों पर गठबंधन किया है। पार्टी ने अपने प्रत्याशी नहीं उतारे है। 2014 के लोकसभा चुनाव में भाजपा ने राज्य की सभी 25 सीटों पर कब्जा किया था। जबकि 2019 के चुनाव में भाजपा ने 24 सीटें जीती थीं। एक सीट पर हनुमान बेनीवाल की पार्टी राष्ट्रीय लोकतांत्रिक दल को जीत मिली थी। उस वक्त बेनीवाल एनडीए का हिस्सा थे। 2024 के लोकसभा चुनाव में बेनीवाल की पार्टी इंडी गठबंधन का हिस्सा है। इन चुनावों में बेनीवाल फिर से नागौर सीट से उम्मीदवार हैं, जबकि उनके सामने भाजपा की ज्योति मिर्धा हैं। मिर्धा पहले कांग्रेस में थीं। हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव में वे कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हुई हैं। 
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें