ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News राजस्थानLok Sabha Election: जानिए कौन है पैरालंपिक देवेन्द्र झाझड़िया, जिन्हें BJP ने चूरू से दिया टिकट

Lok Sabha Election: जानिए कौन है पैरालंपिक देवेन्द्र झाझड़िया, जिन्हें BJP ने चूरू से दिया टिकट

बीजेपी ने राजस्थान की चूरू लोकसभा सीट से भारत को पैरालंपिक में दो बार स्वर्ण व एक बार रजत पदक दिला चुके देवेन्द्र झाझड़िया को टिकट दिया है। चूरू से सांसद राहुल कस्वां का टिकट काट दिया ।

Lok Sabha Election: जानिए कौन है पैरालंपिक देवेन्द्र झाझड़िया, जिन्हें BJP ने चूरू से दिया टिकट
Prem Meenaलाइव हिंदुस्तान,जयपुरSat, 02 Mar 2024 08:27 PM
ऐप पर पढ़ें

बीजेपी ने राजस्थान की चूरू लोकसभा सीट से भारत को पैरालंपिक में दो बार स्वर्ण व एक बार रजत पदक दिला चुके देवेन्द्र झाझड़िया को टिकट दिया है। चूरू से सांसद राहुल कस्वां का टिकट काट दिया है। माना जा रहा है कि राहुल कस्वां गुटबाजी के शिकर हो गए है। बता दें चूरू की तारानगर से विपक्ष के नेता राजेंद्र सिंह राठौड़  चुनाव हार गए थे। राठौड़ ने इशारों में ही सासंद को अपनी हार का जिम्मेदार ठहरा दिया था। हालांकि, उन्होंने नाम नहीं लिया था। 

दो बार स्वर्ण व एक बार रजत पदक दिला चुके

भारत को पैरालंपिक में दो बार स्वर्ण व एक बार रजत पदक दिला चुके राजस्थान के देवेन्द्र झाझडि़या पैरालंपिक समिति के नए चेयरमैन बनेंगे। एक मात्र उनका ही आवेदन होने के कारण उनका निर्विरोध निर्वाचन होना तय है। केवल औपचारिकता शेष है। इसकी घोषणा नौ मार्च को होगी। वर्तमान में दीपा मलिक इसकी चेयरमैन है। शेखावाटी के चूरू जिले के राजगढ के निकट झाझडि़यों की ढाणी में जन्मे भाला फेंक एथलीट देवेन्द्र ने 2004 में एथेंस व 2016 में रियो पैरालंपिक में स्वर्ण पदक व 2019 में टोक्यो पैरालंपिक में रजत पदक जीता था। उनको भारत में खेलों का सबसे बड़ा ध्यानचंद खेल पुरस्कार मिल चुका। इसके अलावा पदक श्री व पदमभूषण से भी सम्मानित हो चुके।

पहली सूची में 15 प्रत्याशियों के नामों की घोषणा

बीजेपी ने राजस्थान के लिए 15 प्रत्याशियों के नामों की घोषणा की है। पहली सूची में एससी, एसटी, ओबीसी और महिला वर्ग को प्रतिनिधित्व दिया गया है।  राजस्थान की 25 लोकसभा सीटों में से 15 के लिए प्रत्याशियों का ऐलान कर दिया है। बीजेपी ने 7 नए प्रत्याशियों को टिकट दिया है। जबकि 8 प्रत्याशी रिपीट किए है। मोदी कैबिनेट में शामिल तीनों मंत्री अर्जुन राम मेघवाल, गजेंद्र सिंह शेखावत और कैलाश चौधरी पर फिर विश्वास जताया गया है। चूरू से रामसिंह कस्वां का टिकट काट दिया है। जबकि नागौर से ज्योति मिर्धा को टिकट दिया गया है। बता दें ज्योति मिर्धा को विधानसभा का चुनाव हारने के बाद भी टिकट दिया गया है।  बीकानेर - अर्जुन राम मेघवाल, चुरू - देवेंद्र झाझड़िया,सीकर - सुमेधानंद सरस्वती. अलवर - भूपेंद्र यादव ,नागौर - ज्योति मिर्धा, पाली - पीपी चौधरी, जोधपुर - गजेंद्र सिंह शेखावत. बाड़मेर - कैलाश चौधरी, जालोर - लुंबाराम चौधरी,उदयपुर - मन्नालाल रावत, बांसवाड़ा - महेंद्रजीत सिंह मालवीय, चित्तौड़गढ़ - सीपी जोशी, कोटा - ओम बिरला, झालावाड़ - दुष्यंत सिंह और भरतपुर - रामस्वरूप कोली को टिकट दिया है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें