ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News राजस्थानKota Lok sabha Election Results : कोटा में BJP प्रत्याशी ओम प्रकाश बिरला ने लगाई हैट्रिक, गुंजल कितने वोट से हारे

Kota Lok sabha Election Results : कोटा में BJP प्रत्याशी ओम प्रकाश बिरला ने लगाई हैट्रिक, गुंजल कितने वोट से हारे

Kota Lok sabha Election Results: देश भर में कोचिंग सिटी के नाम से मशहूर कोटा से लोकसभा अध्यक्ष और बीजेपी प्रत्याशी ओम बिरला ने जीत की हैट्रिक लगा ली है। समर्थक काफी खुश नजर आए हैं।

Kota Lok sabha Election Results : कोटा में BJP प्रत्याशी ओम प्रकाश बिरला ने लगाई हैट्रिक, गुंजल कितने वोट से हारे
lok sabha speaker om birla
Nishant Nandanलाइव हिन्दुस्तान,कोटाTue, 04 Jun 2024 06:33 PM
ऐप पर पढ़ें

Kota Lok sabha Election Results : राजस्थान में लोकसभा की 25 सीटे हैं। दो चरणों में इन सभी सीटों पर चुनाव हुए थे। राजस्थान की ज्यादातर सीटों पर बीजेपी और कांग्रेस में सीधा मुकाबला रहा। देश भर में कोचिंग सिटी के नाम से मशहूर कोटा से लोकसभा अध्यक्ष और बीजेपी प्रत्याशी ओम बिरला ने जीत की हैट्रिक लगा ली है। ओम बिरला कोटा दक्षिण से तीन बार विधायक भी रह चुके हैं। इस सीट पर ओम बिरला का मुकाबला प्रहलाद गुंजल से था। खास बात यह है कि प्रहलाद गुंजल पहले बीजेपी में ही थे लेकिन बताया जाता है कि टिकट नहीं मिलने की वजह से वो पार्टी से नाराज होकर कांग्रेस में आ गए थे।इस सीट पर दिलचस्प मुकाबला माना जा रहा था। कोटा की जनता ने अपना सांसद चुन लिया है। ओम बिरला की जीत के बाद उनके समर्थक काफी उत्साहित भी नजर आए। 

18:18 PM - राजस्थान की चर्चित लोकसभा सीट कोटा से भाजपा प्रत्याशी ओम बिरला जीत ने दर्ज कर हैट्रिक लगाई है। ओम बिरला ने कांग्रेस प्रत्याशी प्रहलाद गुंजल को 41,974 वोटों से हराया है। बिरला की जीत पर समर्थकों ने एक-दूसरे को दी बधाई।

18:06 PM - चुनाव आयोग की तरफ से जानकारी दी गई है कि राजस्थान की सीकर लोकसभा सीट से माकपा के अमराराम 72,896 मत से जीते हैं।

16:47 PM - कोटा लोकसभा सीट पर ओम बिरला को 724782 वोट मिले हैं। वहीं कांग्रेस प्रत्याशी प्रहलाद गुंजल को 685024 वोट मिले हैं। ओम बिरला 39758 वोट से आगे चल रहे हैं।

16:04 PM - कोटा लोकसभा सीट पर बीजेपी जीत की दहलीज पर खड़ी है। इस सीट पर बीजेपी प्रत्याशी ओम बिरला की जीत पक्की मानी जा रही है। थोड़ी ही देर में जीत-हार का ऐलान माना जा रहा है। 

13:56 PM - कोटा में बीजेपी के प्रत्याशी ओम बिरला करीब 13 हजार वोटों से आगे चल रहे हैं। 

12:58 PM - कोटा बूंदी में बीजेपी 28141 वोट से आगे चल रही है।

12:37 PM - कोटा में ओम बिरला और प्रहलाद गुंजल के बीच शुरू में कड़ा मुकाबला हुआ। अब भाजपा प्रत्याशी ओम बिरला 26593 वोटों से आगे चल रहे हैं।

12:00 PM - कोटा बूंदी में बीजेपी आगे चल रही है। भाजपा प्रत्याशी ओम बिरला 10 हजार से ज्यादा वोटों से आगे चल रहे हैं। इस सीट पर कांग्रेस पीछे चल रही है।

11:14 AM - चित्तौड़गढ़ से BJP प्रत्याशी सीपी जोशी 71311 वोटों से आगे चल रहे हैं। जयपुर ग्रामीण लोकसभा से अनिल चोपड़ा 17 हजार वोटों से आगे चल रहे हैं।

10:31 AM - राजस्थान में लोकसभा चुनाव के वोटों की गिनती के 9.45 बजे तक के रुझान में केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल, गजेंद्र सिंह शेखावत व भूपेंद्र यादव मामूली अंतर से आगे चल रहे हैं। वहीं केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी पीछे चल रहे हैं। निर्वाचन आयोग के अनुसार शुरुआती रुझानों में 14 सीटों पर भाजपा, आठ सीटों पर कांग्रेस, एक सीट पर माकपा, एक सीट पर आरएलपी और एक सीट पर भारत आदिवासी पार्टी के उम्मीदवार आगे चल रहे हैं।

09:24 AM - राजस्थान में कई सीटों पर क्लोज फाइट चल रही है। झालावाड़ और नागौर में कांटे की टक्कर बताई जा रही है।

08:59 AM - शुरुआती रुझानों के मुताबिक, राजस्थान में कांग्रेस पार्टी कुल 4 सीटों पर आगे चल रही है। 

08:23 AM - कोटा में पोस्टल बैलेट की गणना शुरू हो गई है। वहीं EVM मशीनें भी खुलने लगी हैं। मतगणना के लिए सुरक्षा के व्यापक इंतजाम हैं। 

08:00 AM - कोटा-बूंदी लोकसभा सीट पर मतगणना शुरू होने के बाद रुझान सामने आने लगेंगे। बताया जा रहा है कि यहां पूरी मतणना 24 राउंड में होगी। मतगणना केंद्र मे कोई भी शख्स बिना आई कार्ड के प्रवेश नहीं कर पाएगा।

7:37 AM - इज्यराज सिंह भी रह चुके हैं सांसद

ओम बिरला इस सीट से 2014 से सांसद हैं, जबकि 1999 और 2004 के चुनाव में भाजपा के रघुवीर सिंह कोशल ने यहां से जीत दर्ज की थी। 2009 में कांग्रेस से इज्यराज सिंह इस सीट से सांसद चुने गए थे।

7:16 AM - ओम बिरला इस सीट से साल 2014 से सांसद हैं। अंतिम 5 बार के चुनाव में 4 बार बीजेपी विजता रही है। इस सीट पर सबकी नजर है। 

6:12 AM - शिक्षा नगरी कोटा में थोड़ी ही देर बाद वोटों की गिनती की जाएगी। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला इस सीट से चुनावी रण में हैं और उनकी जीत-हार का फैसला थोड़ी देर में हो जाएगा।