ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News राजस्थानराजस्थान में अब किसानों को मिलेगा ज्यादा पैसा, भजनलाल सरकार का बड़ा तोहफा

राजस्थान में अब किसानों को मिलेगा ज्यादा पैसा, भजनलाल सरकार का बड़ा तोहफा

राजस्थान में किसान सम्मान निधि की राशि दो हजार रुपये बढ़ा दी गई है। अब यह राशि बढ़कर 8 हजार रुपये हो गई है। पहले किसानों को 6 हजार रुपये मिलते थे। सीएम भजनलाल शर्मा ने स्वीकृति दे दी है।

राजस्थान में अब किसानों को मिलेगा ज्यादा पैसा, भजनलाल सरकार का बड़ा तोहफा
bhjan
Prem Meenaलाइव हिंदुस्तान,जयपुरSat, 08 Jun 2024 05:17 PM
ऐप पर पढ़ें

राजस्थान में लोकसभा चुनाव में खराब प्रदर्शन के बाद सीएम भजनलाल शर्मा एक्टिव मोड़ पर आ गए है। सीएम ने वादे के मुताबिक किसान संबल राशि दो हजार रूपये बढ़ा दी है। पहले किसानों को 6 हजार रुपये मिलते थे, अब बढ़कर 8 हजार रुपये मिलेंगे। बता दें बीजेपी ने अपने घोषणा पत्र में किसान संबल राशि 8 हजार रुपये देने का वादा किया था। इसकी जानकारी खुद सीएमओ से साझा की गई है। सोशल मीडिया हैंडल पर पोस्ट कर लिखा कि किसानों को संबल देने के लिए राज्य में सम्मान निधि की राशि 2000 रुपए बढ़ाकर 8 हजार रुपए कर दी गई है। राजस्थान के मुख्यमंत्री के कार्यालय से सोशल मीडिया पर पोस्ट कर लिखा गया कि किसान को संबल! मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा जनता से किए वादों को पूरा करने के लिए मिशन मोड में कार्य कर रहे हैं। ऐसे ही किसानों को संबल देने के लिए राज्य में सम्मान निधि की राशि 2000 रुपए बढ़ाकर 8 हजार रुपए कर दी गई है।

1400 करोड़ रुपये वार्षिक का प्रावधान

राजस्थान में बजट पेश होने से पहले ही किसानों को लेकर बड़ी घोषणा को फिर से प्रचारित किया गया है। बता दें 30 जनवरी को मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने विधानसभा में पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत किसानों के लिए देय वित्तीय सहायता को 6000 से बढ़ाकर 8000 रुपये वार्षिक करने की घोषणा की थी। इसके लिए फरवरी में प्रस्तुत अंतरिम बजट में 1400 करोड़ रुपये का वार्षिक प्रावधान प्रस्तावित किया जा चुका है। 

हालांकि इस निर्णय को सियासी जानकार आगामी पंचायत और निकाय चुनावों से जोड़कर देख रहे है। उनका मानना है कि लोकसभा चुनाव में भाजपा की हार के बाद प्रदर्शन सुधारने के लिए भजनलाल सरकार ने यह निर्णय लिया है। 6000 से 8000 हुई किसान संबल राशि भजनलाल सरकार की राहत से पहले किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत हर वर्ष 6000 रुपये दिए जाते थे। लेकिन अब किसानों को हर वर्ष 8000 रुपये की संबल राशि दी जाएगी। जिससे किसान अपने खेतों फसल उगाने के लिए जाने वालों खर्चों से राहत मिल सकेगी।