ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News राजस्थानखाटूश्यामजी और सालासर रेल लाइन से जुड़ेंगे, 1.72 करोड़ की मंजूरी; रेलवे बोर्ड के आदेश जारी

खाटूश्यामजी और सालासर रेल लाइन से जुड़ेंगे, 1.72 करोड़ की मंजूरी; रेलवे बोर्ड के आदेश जारी

राजस्थान स्थित पिलानी रेल लाइन से जुड़ेगी। पिलानी में रेल लाइन के लिए सर्वे किया जाएगा। इसके बाद हरियाणा के लोहारू से रेल लाइन के जरिए जोड़ा जाएगा। रेलवे बोर्ड के डायरेक्टर ने जारी किए आदेश।

खाटूश्यामजी और सालासर रेल लाइन से जुड़ेंगे, 1.72 करोड़ की मंजूरी; रेलवे बोर्ड के आदेश जारी
Prem Meenaलाइव हिंदुस्तान,जयपुरThu, 22 Feb 2024 12:19 PM
ऐप पर पढ़ें

राजस्थान स्थित पिलानी रेल लाइन से जुड़ेगी। पिलानी में रेल लाइन के लिए सर्वे किया जाएगा। इसके बाद हरियाणा के लोहारू से रेल लाइन के जरिए जोड़ा जाएगा। लोहारू और पिलानी के बीच 24 किलोमीटर रेलवे लाइन के लिए सर्वे किया जाएगा। रेलवे बोर्ड के ज्वाइंट डायरेक्टर सिविल अभिषेक जगावत ने 21 फरवरी को आदेश जारी किए हैं।आदेश के तहत खाटूश्याम जी, सालासर और सुजानगढ के बीच रेल लाइन का सर्वे किया जाएगा। सर्वे के बाद रिपोर्ट रेलवे बोर्ड में पेश कर रेलवे लाइन पर फैसला किया जाएगा। रेलवे लाइन के सर्वे के लिए केंद्र सरकार ने 1 करोड़ 12 लाख 50 हजार रुपये मंजूर किए हैं। वहीं, सर्वे को लेकर रेलवे बोर्ड के ज्वाइंट डायरेक्टर सिविल अभिषेक जगावत ने आदेश जारी कर दिए हैं। आदेश के तहत खाटूश्याम जी, सालासर और सुजानगढ के बीच रेल लाइन का सर्वे किया जाएगा। सर्वे के बाद रिपोर्ट रेलवे बोर्ड में पेश कर रेलवे लाइन पर फैसला किया जाएगा। 

बड़ी संख्या में खाटू श्याम जी आते हैं

उल्लेखनीय है कि  एक साल में करोड़ों श्रद्धालु बाबा श्याम के दर्शन करने के लिए खाटू श्याम जी आते हैं। इनमें से अधिकांश श्रद्धालु खाटू श्याम के दर्शन करने के बाद सालासर बालाजी के दर्शन करने भी जाते हैं। ऐसे में अगर, खाटू से सालासर के बीच रेल सेवा शुरू होती है तो इसका लाभ करोड़ों श्रद्धालु समेत अन्य यात्रियों को भी होगा। साथ ही रेल लाइन शुरू होने से खाटू श्यामजी और सालासर देश के अन्य शहरों से भी जुड़ सकेगा।

 श्रद्धालुओं को फायदा मिलेगा

रेल मंत्रालय द्वारा खाटू श्याम जी और सालासर रेलवे लाइन के सर्वे के बजट मंजूरी होने पर सीकर सांसद सुमेधानंद सरस्वती ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव का आभार भी जताया है। सांसद सुमेधानंद सरस्वती ने कहा कि जल्द ही लोकेशन सर्वे होने के बाद रेलवे लाइन का काम शुरू हो जाएगा, जिससे खाटू श्याम जी और सालासर आने वाले करोड़ों श्रद्धालुओं को फायदा मिलेगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें