ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News राजस्थानKhatu Shyam Mandir: खाटू श्याम मंदिर 15 मई को रहेगा बंद, बताई ये बड़ी वजह 

Khatu Shyam Mandir: खाटू श्याम मंदिर 15 मई को रहेगा बंद, बताई ये बड़ी वजह 

राजस्थान के सीकर जिला स्थित  खाटू श्याम मंदिर 15 मई को बं रहेगा। जिसके चलते पूरे दिन लोग श्याम बाबा के दर्शन नहीं कर सकेंगे। भक्तों को 15 मई को दिनभर बाबा श्याम के दीदार नहीं हो सकेंगे।

Khatu Shyam Mandir: खाटू श्याम मंदिर 15 मई को रहेगा बंद, बताई ये बड़ी वजह 
Prem Meenaलाइव हिंदुस्तान,जयपुरTue, 14 May 2024 01:01 PM
ऐप पर पढ़ें

राजस्थान के सीकर जिला स्थित  खाटू श्याम मंदिर 15 मई को बं रहेगा। जिसके चलते पूरे दिन लोग श्याम बाबा के दर्शन नहीं कर सकेंगे। लखदातारी बाबा श्याम की विशेष सेवा पूजा व तिलक श्रृंगार के चलते भक्तों को 15 मई को दिनभर बाबा श्याम के दीदार नहीं हो सकेंगे। श्याम मंदिर कमेटी के अध्यक्ष प्रताप सिंह चौहान ने बताया कि 14 मई को रात दस बजे से अगले दिन 15 मई को शाम 5 बजे तक पट बंद रहेंगे। खाटू श्याम मंदिर के अस्तित्व में आने के पीछे एक बहुत ही रोचक कथा है। बता दें खाटूश्याम मंदिर में इन दिनों दर्शकों की संख्या बढ़ गई है. पहले गर्मी के दिनों में जहां पर कम लोग आते थे। अब गर्मी में भी श्याम के भक्तों में बढोतरी हुई है। उसके पीछे कई कारण बताये जा रहे हैं। रेलवे की बेहतरीन सेवा ने भी भीड़ बढ़ा दी है. वहीं, पर मंदिर प्रशासन ने भी सेवाओं को बेहतर करने की कोशिश की है।

खाटू श्याम असल में भीम के पोते और घटोत्कच के बेटे बर्बरीक हैं। इन्हीं की खाटू श्याम के रूप में पूजा की जाती है। बर्बरीक में बचपन से ही वीर और महान योद्धा के गुण थे और इन्होंने भगवान शिव को प्रसन्न कर उनसे तीन अभेद्य बाण प्राप्त किए थे। इसी कारण इन्हें तीन बाण धारी भी कहा जाता है। इस मंदिर की एक बहुत ही खास और अनोखी बात प्रचलित है। कहा जाता है कि जो भी इस मंदिर में जाता है इसे बाबा श्याम का हर बार एक नया रूप देखने को मिलता है। कई लोगों को उनके आकार में भी बदलाव नजर आता है।