ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News राजस्थानKhatu Shyam : खाटू श्याम भक्तों के लिए खुशखबरी, IRCTC चलाएगा भारत गौरव पर्यटक ट्रेन; ये होगा रूट

Khatu Shyam : खाटू श्याम भक्तों के लिए खुशखबरी, IRCTC चलाएगा भारत गौरव पर्यटक ट्रेन; ये होगा रूट

कोटा मंडल के अधिकारिक सूत्रों ने रविवार को बताया कि मध्य प्रदेश के तीर्थ यात्रियों के लिए इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन लिमिटेड द्वारा भारत गौरव पर्यटक ट्रैन का संचालन किया जा रहा है।

Khatu Shyam : खाटू श्याम भक्तों के लिए खुशखबरी, IRCTC चलाएगा भारत गौरव पर्यटक ट्रेन; ये होगा रूट
Praveen Sharmaकोटा। वार्ताMon, 15 Apr 2024 03:19 PM
ऐप पर पढ़ें

खाटू श्याम मंदिर के दर्शन के लिए जाने वाले भक्तों के लिए बड़ी खुशखबरी है। भारत गौरव पर्यटक यात्री ट्रेन अब खाटू श्याम तक जाएगी। आईआरसीटीसी ने बताया कि तीर्थ यात्रियों के लिए उत्तर दर्शन यात्रा के साथ खाटू श्याम जी दर्शन के लिए रेल सेवा शुरू की है जो, कोटा होकर जाएगी।

कोटा मंडल के अधिकारिक सूत्रों ने रविवार को बताया कि मध्य प्रदेश के तीर्थ यात्रियों के लिए इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन लिमिटेड (आईआरसीटीसी) द्वारा भारत गौरव पर्यटक ट्रैन का संचालन किया जा रहा है। यह यात्री गाड़ी 5 जून को कोटा शहर से उत्तर दर्शन यात्रा के साथ खाटू श्याम जी दर्शन के लिए रवाना होगी।

इन स्टेशनों से मिलेगी ट्रेन

यह यात्री गाड़ी मध्य प्रदेश के रानी कमलापति, सीहोर, शुजालपुर, देवास, इंदौर, रतलाम, नागदा, श्यामगढ़, कोटा स्टेशनों से होते हुए जाएगी, जहां से यात्री इस रेलगाडी पर सवार हो सकेंगे। 10 रातें एवं 11 दिनों की इस यात्रा में जयपुर, खाटू श्याम जी, मथुरा, हरिद्वार, अमृतसर एवं वैष्णों देवी के दर्शनीय स्थलों का भ्रमण कराया जाएगा।

आईआरसीटीसी ने इस सर्व-समावेशी टूर की पेशकश की है, जिसमें भारत गौरव यात्री गाड़ी के विशेष एलएचबी रेक में आरामदायक रेल यात्रा, ऑन-बोर्ड और ऑफ-बोर्ड भोजन, सड़क परिवहन और गुणवत्तायुक्त बसों में दर्शनीय स्थलों की यात्रा, यात्रा कार्यक्रम के अनुसार आवास की व्यवस्था, यात्रा में टूर एस्कॉर्ट्स, यात्रा बीमा, ऑन-बोर्ड सुरक्षा और हाउस कीपिंग की सेवा शामिल है।

बिना टिकट यात्रियों से 2.6 लाख से अधिक का जुर्माना वसूला

बता दें कि, रेलवे ने राजस्थान के कोटा मंडल के कोटा-गंगापुर खंड़ पर यात्रीगाड़ियों में सघन टिकट चेकिंग अभियान चला कर बिना टिकट यात्रा करते यात्रियों से 2.6 लाख रुपए से अधिक जुर्माना वसूला है। अधिकारिक सूत्रों ने रविवार को बताया कि बिना टिकट यात्रा करने वाले यात्रियों पर अंकुश लगाने के लिए लगातार सघन टिकट चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है। कोटा मंडल में रविवार को कोटा-गंगापुर सिटी खण्ड तीन एक्सप्रेस ट्रेनों में औचक निरीक्षण किया जिसमे गाड़ी संख्या 15635 ओखा-गुवहाटी द्वारका एक्सप्रेस, गाड़ी संख्या 13239 पटना-कोटा एक्सप्रेस एवं गाड़ी संख्या 22982 श्रीगंगानगर-कोटा एक्सप्रेस में कुल 181 मामले बिना टिकट यात्रा के एवं 170 अनुचित टिकट लेकर यात्रा करने वाले मामले पकड़े गए जिनसे क्रमशः एक लाख 73 हजार 120 रुपये एवं 87 हजार 700 रुपये जुर्माना वसूला गया। कुल 351 पकड़े गए मामलें से रेलवे को कुल दो लाख 60 हजार 820 रुपये का राजस्व प्राप्त हुआ। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें