ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News राजस्थानजेपी नड्डा ने राजस्थान के भाजपा विधायकों से की बातचीत, मुख्यमंत्री पद को लेकर कितनी सुलझ पाई गुत्थी

जेपी नड्डा ने राजस्थान के भाजपा विधायकों से की बातचीत, मुख्यमंत्री पद को लेकर कितनी सुलझ पाई गुत्थी

नड्डा की यह वर्चुअल मीटिंग ऐसे वक्त हुई जब पार्टी आलाकमान की ओर से नियुक्त पर्यवेक्षक मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में विधायकों से मुलाकात करने वाले हैं। इसमें उनसे सीएम को लेकर राय ली जाएगी।

जेपी नड्डा ने राजस्थान के भाजपा विधायकों से की बातचीत, मुख्यमंत्री पद को लेकर कितनी सुलझ पाई गुत्थी
Niteesh Kumarलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSun, 10 Dec 2023 07:15 AM
ऐप पर पढ़ें

राजस्थान में 16वीं विधानसभा के लिए हुए चुनाव में भाजपा ने 115 सीटों के साथ स्पष्ट बहुमत हासिल किया। हालांकि, चुनावी नतीजे आने के हफ्ते भर बाद भी भगवा दल अपने मुख्यमंत्री के नाम का चुनाव नहीं कर पाई है। इस बीच, बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने शनिवार को राजस्थान और छत्तीसगढ़ में नवनिर्वाचित पार्टी विधायकों को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने उनसे लोकसभा चुनाव 2024 के लिए तैयार रहने और विकसित भारत संकल्प यात्रा में हिस्सा लेने की अपील की। विधायकों के साथ नड्डा की वर्चुअल मीटिंग ऐसे वक्त हुई जब पार्टी आलाकमान की ओर से नियुक्त पर्यवेक्षक मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में विधायकों से मुलाकात करने वाले हैं। इसमें उनसे इस बारे में राय ली जाएगी कि मुख्यमंत्री कौन होना चाहिए। 

भाजपा ने प्रत्येक राज्य के लिए पर्यवेक्षकों की टीम बनाई है, जिसका नेतृत्व राजस्थान के लिए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, मध्य प्रदेश के लिए हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर और छत्तीसगढ़ के लिए आदिवासी मामलों के मंत्री अर्जुन मुंडा करने वाले हैं। तीनों राज्यों में विधायक दल की मीटिंग के लिए समय तय कर दिया गया है। छत्तीसगढ़ में रविवार शाम, मध्य प्रदेश में सोमवार और राजस्थान में मंगलवार को बैठकें होनी हैं। अधिकतर विधायक शनिवार को ही छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर पहुंच गए। पार्टी नेताओं ने बताया कि शाम को नड्डा ने विधायकों से बातचीत की। इसमें उन्होंने 2024 के लोकसभा चुनावों के महत्व के बारे में उन्हें बताया।

विधायक बोले- विकसित भारत संकल्प यात्रा पर हुई चर्चा 
छत्तीसगढ़ में नवनिर्वाचित विधायक ने कहा, 'जेपी नड्डा ने नए विधायकों से कहा कि बीजेपी छत्तीसगढ़ के प्रत्येक निर्वाचन क्षेत्र में विकसित भारत संकल्प यात्रा की योजना बना रही है। इस दौरान जागरूकता फैलाने और मोदी सरकार की नीतियों का प्रचार करने के लिए स्थानीय विधायकों व नेताओं को शामिल किया जाएगा।' एक दूसरे एमएलए ने कहा कि बैठक का मकसद आगामी संसदीय चुनाव के लिए बीजेपी को तैयार करना था। उन्होंने कहा कि इस मीटिंग में मुख्यमंत्री पद के दावेदारों पर चर्चा नहीं हुई। नड्डा ने नवनिर्वाचित विधायकों से घर-घर जाकर प्रधानमंत्री का संदेश लोगों तक पहुंचाने की अपील की।

गौरतलब है कि प्रदेश में भाजपा को स्पष्ट बहुमत मिलने के बाद मुख्यमंत्री के नाम को लेकर लोगों में उत्सकुता बढ़ती जा रही है। अब इसमें समय लगने पर यह उत्सुकता और बढ़ गई है। भाजपा की वसुंधरा राजे, बालक नाथ, गजेंद्र सिंह शेखावत, राजेंद्र सिंह राठौड़, अश्वनी कुमार, दीया कुमारी, ओम माथुर ओम बिरला सहित कई नेताओं के नामों की चर्चा लोगों में हो रही है। मगर, भाजपा नेताओं का कहना है कि विधायक दल की बैठक के बाद ही मुख्यमंत्री को लेकर चीजें साफ पाएंगी। इससे पहले तो कई नाम उछाले जा रहे हैं लेकिन किसी को लेकर भी दावा करना मुश्किल है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें