ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News राजस्थानजोधपुर: चीन से आने वाले फर्नीचर पर इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ाने से व्यापारियों को मिलेगी राहत

जोधपुर: चीन से आने वाले फर्नीचर पर इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ाने से व्यापारियों को मिलेगी राहत

राजस्थान के जोधपुर का हैंडीक्राफ्ट विश्व भर में हस्त कला से निर्मित वस्तुओं से अलग एक पहचान बना चुका है। केंद्र सरकार की घोषणा के बाद जोधपुर सहित देश के सभी फर्नीचर बनाने वाले उद्यमियों बड़ा फायदा...

जोधपुर: चीन से आने वाले फर्नीचर पर इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ाने से व्यापारियों को मिलेगी राहत
एजेंसी,जोधपुरSat, 11 Jul 2020 05:28 PM
ऐप पर पढ़ें

राजस्थान के जोधपुर का हैंडीक्राफ्ट विश्व भर में हस्त कला से निर्मित वस्तुओं से अलग एक पहचान बना चुका है। केंद्र सरकार की घोषणा के बाद जोधपुर सहित देश के सभी फर्नीचर बनाने वाले उद्यमियों बड़ा फायदा होगा। गौरतलब है कि, केंद्र सरकार ने चीन से आने वाले फर्नीचर पर 25 प्रतिशत इंपोर्ट ड्यूटी लगाने का निर्णय लिया है। 

इसके आदेश जारी किए जा चुके हैं। इस निर्णय के बाद चीन से आने वाले फर्नीचर के मुकाबले स्वदेशी फर्नीचर का चलन देश में बढ़ेगा। आपको बता दें कि, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर फर्नीचर निर्माताओं में चीन भारत का बड़ा प्रतिस्पर्धी है। अब केंद्र सरकार ने चीन से आने वाले फर्नीचर पर 25 प्रतिशत की इंपोर्ट ड्यूटी लगा दी है। 

इसकी वजह से स्वदेशी फर्नीचर निर्माता प्रतिस्पर्द्धा में उतर सकेंगे। जोधपुर के फर्नीचर की विश्व में बड़ी पहचान है। इस आदेश के बाद जोधपुर के फर्नीचर को डोमेस्टिक स्तर पर भी अच्छा बाजार मिल सकेगा। हैंडीक्राफ्ट व्यापारियों का अनुमान है कि सिर्फ जोधपुर में ही 10 प्रतिशत से ज्यादा तक का इजाफा हो सकता है।   

6 अरब डॉलर का फर्नीचर व्यापार 
अधिकृत आंकड़ों के अनुसार अभी मार्केट में 6 अरब डॉलर के फर्नीचर का व्यापार होता है, लेकिन चीन से आने वाले फर्नीचर की रेट कम होने की वजह से यहां के फर्नीचर डोमेस्टिक मार्केट में जगह नहीं बना पाते। ऐसे में केंद्र सरकार की यह घोषणा काफी फायदेमंद रहेगी। साथ ही देश के कई शहरों में फर्नीचर क्लस्टर बनाने की भी योजना है, जिससे आयात पर अतिरिक्त शुल्क लगने के बाद घरेलू बाजार की मांग पूरी की जा सकेगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें