ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News राजस्थानJLF 2024: चुनाव से पहले ED को एक्टिव करना अच्छी बात नहीं, बोले रघुराम राजन 

JLF 2024: चुनाव से पहले ED को एक्टिव करना अच्छी बात नहीं, बोले रघुराम राजन 

आऱबीआई के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने इशारों में मोदी सरकार पर निशाना साधा है। राजस्थान के जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल में पहुंचे राजन ने कहा कि भारत में भी दो भारत है। लोकतंत्र के लिए ठीक नहीं है।

JLF 2024: चुनाव से पहले ED को एक्टिव करना अच्छी बात नहीं, बोले रघुराम राजन 
Prem Meenaलाइव हिंदुस्तान,जयपुरThu, 01 Feb 2024 06:49 PM
ऐप पर पढ़ें

JLF 2024: आऱबीआई के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने इशारों में मोदी सरकार पर निशाना साधा है। राजस्थान के जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल में पहुंचे पूर्व आरबीआई गवर्नर रघुराम राजन ने देश के अलग-अलग राज्यों में हो रही एनफोर्समेंट डायरेक्ट्रेट (ED) की कार्रवाई को गलत बताया है। उन्होंने कहा कि यह भारतीय लोकतंत्र के लिए एक खतरा है। सिर्फ विपक्षियों को जेल में डाल देने से ही सब कुछ नहीं होगा। अगर विपक्षी ही जेल में होंगे, तो फिर हमारे पास क्या चॉइस रहेगी। यह मामला सिर्फ पॉलिटिशियन के लिए नहीं बल्कि, हम सबके लिए है। 

रघुराम राजन बोले- नौकरियां घटी

जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल के एक सेशन में आरबीआई के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने कहा कि अगर आप इंडियन अपॉइंटमेंट का पैटर्न देखें तो पिछले 10 सालों में इसका ग्राफ नीचे की तरफ जा रहा है। अगर 7 प्रतिशत की ग्रोथ हुई है तो वह एग्रीकल्चर में हुई है। आज लोग एग्रीकल्चर में वापस जा रहे हैं, क्योंकि उनके पास बाहर पर्याप्त जॉब्स नहीं हैं। बता दें इससे पहले भी राजन मोदी सरकार की आलोचना कर चुके हैं। हालांकि, उन्होंने नाम नहीं लिया। लेकिन उनका इशारा मोदी सरकार को निशाने पर लेने की तरफ ही माना जा रहा है। 

फेस्टिवल का आयोजन 5 फरवरी तक होगा

इससे पहले साहित्य के महाकुंभ के रूप में अपनी अनूठी पहचान रखने वाले जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल के 17वें संस्करण का आज होटल क्लार्क्स आमेर में आगाज हुआ। उप मुख्यमंत्री दीया कुमारी ने इसका उद्घाटन किया। इसमें देश-दुनिया के 550 साहित्यकार, लेखक और संपादक बतौर स्पीकर शिरकत करेंगे। इससे पहले सुबह लोक कलाओं और संगीत की प्रस्तुति हुई। उप मुख्यमंत्री दीया कुमारी ने कहा कि जयपुर लिटरेचर से जयपुर और राजस्थान की पर्यटन इंडस्ट्री से जुड़े लोगों को फायदा होगा। उन्होंने कहा कि पांच दिन तक चलने वाले इस फेस्टिवल से साहित्य प्रेमियों को प्रसिद्ध साहित्यकारों और लेखकों को सुनने का अवसर मिलेगा. बता दें कि जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल का आयोजन 5 फरवरी तक होगा।

गुलजार की बुक का हुआ विमोचन 

जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल में प्रसिद्ध गीतकार गुलजार ने मंच से अपनी कविताएं सुनाई. इसके साथ ही उन्होंने अपनी नई किताब का भी मंच से विमोचन किया। उन्होंने कहा कि उनकी यह किताब पढ़ने के अलावा वर्जिश के भी काम आएगी। साथ ही उन्होंने जल्द ही एक और बुक की लॉन्चिंग की भी बात कही।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें