ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News राजस्थानझारखंड के इन इलाकों में बारिश की संभावना, चलेंगी तेज हवाएं; लेकिन एक मुसीबत भी

झारखंड के इन इलाकों में बारिश की संभावना, चलेंगी तेज हवाएं; लेकिन एक मुसीबत भी

Jharkhand weather forecast: पलामू में तापमान गिरने की खुशी भी सिर्फ रविवार तक ही रहेगी, क्योंकि मौसम विभाग ने सोमवार से वहां अगले दो दिन फिर से भीषण गर्मी और लू का यलो अलर्ट जारी किया है।

झारखंड के इन इलाकों में बारिश की संभावना, चलेंगी तेज हवाएं; लेकिन एक मुसीबत भी
imd rain alert weather update
Devesh Mishraहिन्दुस्तान,रांचीMon, 03 Jun 2024 08:27 AM
ऐप पर पढ़ें

Jharkhand weather: झारखंड में बीते करीब दो हफ्ते से प्रचंड गर्मी का सितम झेल रहे रांची और उसके आसपास के लोगों को थोड़ी राहत मिली है। रविवार को दिनभर रांची में बादल छाए रहे। अधिकमत तापमान जो पिछले कुछ दिनों से आग बरसा रहा था, वह 35.4 डिग्री पर आ गिरा। उधर, पलामू क्षेत्र में अधिकत तापमान चार डिग्री तक गिरने से थोड़ी राहत तो मिली है, लेकिन रविवार को तापमान 40 डिग्री से ऊपर रहा। मेदिनीनगर का तापमान 41.1 डिग्री दर्ज किया गया।

भीषण गर्मी और लू का येलो अलर्ट
पलामू में तापमान गिरने की खुशी भी सिर्फ रविवार तक ही रहेगी, क्योंकि मौसम विभाग ने सोमवार से वहां अगले दो दिन फिर से भीषण गर्मी और लू का यलो अलर्ट जारी किया है। जबकि इस दौरान राज्य के शेष भागों में तेज हवा और गरज के साथ वज्रपात होने की चेतावनी दी गई है। रविवार को गढ़वा का अधिकतम तापमान 40.7 और गुमला का 40.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अनुसार पलामू में हल्के बादल छाए रहने के कारण यहां तापमान में कमी आयी।

राज्य पिछले चार दिन में लू से हो चुकी हैं 60 मौतें
भीषण गर्मी में लू की वजह से 29 मई से एक जून के बीच राज्यभर में करीब 60 लोगों की जान जा चुकी है। 29 मई को पांच व्यक्ति की मौत हुई थी। वहीं 30 मई को 14 और 31 मई को 28 व्यक्तियों की मौत हुई थी। इसके अलावा एक जून को भी 13 लोगों की जान जा चुकी है

बारिश की भी संभावना, लेकिन एक मुसीबत भी
रांची मौसम विभाग के वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने बताया, पलामू, गढ़वा और आसपास के जिलों में मौसम बदलाव के कारण अधिकतम तापमान नीचे गिरा, लेकिन अगले दो दिनों के दौरान इन जिलों में लू चलने का यलो अलर्ट जारी किया गया है। वहीं राज्य के शेष भागों में मौसम बदलाव और तेज हवा के साथ बारिश होने की संभावना है। यानी पलामू, गढ़वा और आसपास के जिलों के अलावा राज्य में अन्य जगहों पर बारिश हो सकती है। लेकिन पलामू के लोगों को एक मुसीबत का सामना भी करना पड़ सकता है। मौसम विभाग ने यहां अगले दो दिनों के लिए भीषण गर्मी और हीटवेव का येलो अलर्ट जारी किया है।

राजधानी और अन्य का तापमान 40 डिग्री से नीचे
राजधानी समेत झारखंड के कई जिलों में रविवार को आंशिक बादल छाए रहे। रांची का अधिकमत तापमान 35.4 डिग्री रहा। जमशेदपुर में 38.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसके अलावा राज्य के सभी जिलों का तापमान 40 डिग्री से नीचे दर्ज किया गया।