DA Image
हिंदी न्यूज़ › राजस्थान › जैसलमेर: भारत-पाक सीमा पर बन रहा अनूठा पार्क, सैटलाइट से लिखा दिखेगा 'इंडिया'
राजस्थान

जैसलमेर: भारत-पाक सीमा पर बन रहा अनूठा पार्क, सैटलाइट से लिखा दिखेगा 'इंडिया'

पेबल,जैसलमेरPublished By: Madan Tiwari
Tue, 26 Jan 2021 04:08 PM
जैसलमेर: भारत-पाक सीमा पर बन रहा अनूठा पार्क, सैटलाइट से लिखा दिखेगा 'इंडिया'

राजस्थान के जैसलमेर में भारत-पाक सीमा पर एक अनूठा पार्क तैयार किया जा रहा है। दरअसल, जैसलमेर के घोटारू में बीएसएफ चौकी से महज 900 मीटर दूर रेगिस्तान के बीच 1.5 किमी लंबे व आधे किमी चौड़ाई में बन रहे इस पार्क में पौधों को इस शेप में लगाया जा रहा है, जिससे आसमान से 'इंडिया' लिखा दिखेगा। इसके अंदर 6,500 अलग-अलग किस्म के पौधे लगाए गए हैं। जानकारी के अनुसार, आज से तीन साल बाद जब ये पौधे बड़े होंगे, तो सैटेलाइट से सुनहरे रेगिस्तान के बीच इंडिया लिखी हुई डिजाइन हरे-भरे पेड़ के रूप में आसमान से नजर आएगी। 

इस पार्क में योजना व् मॉडल के आधार पर पौधे लगाने का काम शुरू हो चुका है। एक एनजीओ संकल्प तरू 3 साल तक पौधों की देखभाल करेगा। बाद में यह प्रोजेक्ट बीएसएफ को दे दिया जाएगा। जैसलमेर से सटी पाक सीमा के आस-पास कोई टूरिज्म पॉइंट नहीं है। भारत-माला हाइवे घोटारू से होकर गुजरता है। इस पार्क में अर्जुन, शीशम, नीम, पीपल समेत कई प्रकार के पौधे लगाकार चारों तरफ फेंसिंग की गई है। इस हाइवे के पास में ही ग्रीन इंडिया प्रोजेक्ट तैयार हो रहा है। यहां से गुजरने वाले इसे देखने आएंगे। 

इस तरह के पार्क को बनाने का विचार एक एनजीओ की तरफ से दिया गया था इंडिया पार्क बनाने का आइडियाने दिया। घोटारू क्षेत्र में तेल उत्खनन में जुटी जेआईसी कंपनी ने बजट मुहैया करवाया है। एनजीओ देश के सबसे ठंडे इलाके लेह-लद्दाख में भी पौधे लगाने का काम कर चुकी है। गर्म इलाके में उसका पहला प्रयास है।

संबंधित खबरें