DA Image
6 अगस्त, 2020|8:21|IST

अगली स्टोरी

सचिन पायलट के लिए आसान नहीं होगा BJP के साथ राजस्थान में सरकार बनाना, जानें क्या है कारण

rajasthan congress leader sachin pilot reached delhi to meet congress supremo sonia gandhi

राजस्थान में कांग्रेस के दो दिग्गज नेताओं के तकरार ने सरकार के लिए सियासी संकट उत्पन्न कर दिया है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट के बीच मतभेद एकबार फिर सबके सामने है। इसबार की स्थिति देख लगता है कि स्थिति को संभालना कांग्रेस के लिए मुश्किल होता जा रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पायलट गुट में करीब 20 विधायक हैं। अब ऐसे में सवाल उठना लाजमी है कि क्या अगर वह बीजेपी के साथ जाते हैं तो सरकार बनाने में सफलता मिलेगी?

200 विधायकों वाली राजस्थान विधानसभा में बहुमत के लिए 101 विधायकों की आवश्यक्ता होती है। अशोक गहलोत 125 विधायकों के समर्थन के साथ सरकार चला रहे हैं। इनमें कांग्रेस के 107, सीपीआईएम के दो, भारतीय ट्राइबल पार्टी के दो, राष्ट्रीय लोक दल के एक और 13 निर्दलीय विधायक शामिल हैं। वहीं, राजस्थान में बीजेपी के 72 विधायक हैं। साथ ही तीन विधायकों वाली राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी भी विपक्ष में ही है।

ये भी पढ़ें- विधायकों के संग BJP का दामन थामेंगे सचिन पायलट या फिर बनाएंगे तीसरा मोर्चा?

आसानी से सरकार चलाने के लिए BJP कम से कम 30 विधायकों की आवश्यक्ता
कांग्रेस से बागी तेवर अपना चुके सचिन पायलट यदि बीजेपी के साथ सरकार बनाने की दिशा में आगे बढ़ते हैं तो उन्हें कम से कम 30 विधायकों को अपने साथ लाना होगा। आपको बता दें कि मीडिया रिपोर्ट्स में 30 विधायक होने का दावा भी किया जा रहा है। इसके बाद भी आसानी से सरकार चलाने के लिए कुछ अन्य विधायकों की भी आवश्यक्ता होगी, क्योंकि पायलट के साथ पार्टी छोड़ने वाले विधायकों की सदस्यता जाएगी। इसके बाद उपचुनाव के हालात बनेंगे। इसमें अगर पांच विधायक भी चुनाव हारते हैं तो फिर सरकार पर संकट के बादल मंडराने लगेंगे।

 

ये भी पढ़ें- सचिन पायलट की सिंधिया से मुलाकात के बाद गरमाई राजनीति

20 विधायक साथ आए तो चाहिए होगी निर्दलीय विधायकों और छोटे दलों की मदद
कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में यह बात भी कही जा रही है कि सचिन पायलट के साथ कांग्रेस के करीब 20 विधायक हैं। ऐसी परिस्थिति में अगर वह बीजेपी के साथ आते हैं तो सरकार बनाने कि लिए निर्दलीय और राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के विधायकों के समर्थन की आवश्यक्ता होगी। निर्दलीय विधायकों की मदद से अगर सरकार बनती है तो वह कमजोर होगी।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:It will not be easy for Sachin Pilot to form government in Rajasthan with BJP know what is the reason