ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News राजस्थान International Yoga Day 2019 : उदयपुर में 751 दिव्यांगों ने किया योग

International Yoga Day 2019 : उदयपुर में 751 दिव्यांगों ने किया योग

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर राजस्थान के ऊदयपुर में  751 दिव्यांगों ने योग किया। नारायण सेवा संस्थान के हिरण मगरी, सेक्टर-4 स्थिति मानव मंदिर में वृहद योग शिविर लगाया गया। जिसमें प्रातः...

 International Yoga Day 2019 : उदयपुर में 751 दिव्यांगों ने किया योग
एजेंसी,उदयपुरFri, 21 Jun 2019 04:15 PM
ऐप पर पढ़ें

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर राजस्थान के ऊदयपुर में  751 दिव्यांगों ने योग किया। नारायण सेवा संस्थान के हिरण मगरी, सेक्टर-4 स्थिति मानव मंदिर में वृहद योग शिविर लगाया गया। जिसमें प्रातः 5.30 से 7.00 बजे तक शिविरार्थियों ने विविध योगासन किये। इससे पूर्व संस्थान संस्थापक कैलाश मानव ने अपने सम्बोधन में कहा कि सविकल्प बुद्धि और निर्विकल्प प्रज्ञा में विचारों के संतुलन के लिए योग साधना महत्त्वपूर्ण है। मन के भटकाव को रोकने उसे केन्द्रित रखने के साथ ही आरोग्य जीवन के लिए भी योगासन आवश्यक है। 

मानव ने योग दिवस पर सभी देशवासियो को शुभकामनाएं दी तथा स्वस्थ्य जीवन के लिए योग को दैनिक जीवन में जोड़ने की अपील की। योग गुरू श्री राधेश्याम तथा महिला योग गुरू प्रेमलता व संस्थान की प्राकृतिक चिकित्सक डॉ. दीपा के निर्देशन में बड़ी संख्या में संस्थान के साधक-साधिकाओं, दिव्यांग किशोर-किशोरियों और क्षेत्रीय नागरिको ने प्राणायाम अनुलोम-विलोम, कपाल भांति सहित विविध आसन किये। योगासन के इस कार्यक्रम में संस्थान की सहसंस्थापिका कमलादेवी अग्रवाल अध्यक्ष प्रशांत अग्रवाल निदेशक वंदना अग्रवाल, जगदीश आर्य, देवेन्द्र चैबीसा आदि भी उपस्थित थे। 

शिविर प्रभारी दलाराम पटेल और रोहित तिवारी ने शिविरार्थियों, तथा योगगुरूओं का आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम का संचालन महीम जैन ने किया।
प्रशांत अग्रवाल, अध्यक्ष, नारायण सेवा संस्थान ने कहा, “स्वस्थ रहने के लिए योग के लाभों को ध्यान में रखते हुए, सभी को नियमित रूप से योग का अभ्यास करना जरुरी है । संस्थान में रोगियों का स्वस्थ मन, शरीर और आत्मा के उपचार के लिए योग कराना भी शुरु किया है इसीलिए योग के लाभों को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है।”

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें