DA Image
27 अक्तूबर, 2020|8:53|IST

अगली स्टोरी

लॉकडाउन में 9 साल की मान्या ने जीके के 10 हजार सवाल याद कर लिए

 in lockdown 9 year old manya remembers ten thousand questions of g k

राजस्थान के उदयपुर जिले में लेक सिटी की रहने वाली 9 वर्षीय मान्या का दिमाग किसी कंप्यूटर से कम नहीं है। लॉकडाउन के समय मिले खाली समय का उपयोग मान्या ने अपने ज्ञान को बढ़ाने में किया उसी का परिणाम है कि आज मान्या को सामान्य ज्ञान के 10000 से ज्यादा प्रश्न याद हैं।

एक तरफ जहां आरएएस, आईएएस और अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं में पूछे जाने वाले प्रश्नों के उत्तर देने में परीक्षार्थियों के पसीने छूट जाते हैं. ऐसे कठिन प्रश्नों को याद रखना जहां युवाओं के लिए टेढ़ी खीर साबित होता है। वहीं, उदयपुर की 5वीं क्लास की छात्रा को इन प्रश्नों के उत्तर जुबानी याद हैं। आप कोई सा भी प्रश्न पूछिए वह तुरंत इसका सही जवाब दे देती है, जिसे सुनकर सभी चकित रह जाते हैं।

मान्या के पिता अभय भंसाली ने बताया कि मान्या डीपीएस में 5वीं क्लास की छात्रा है। 15 मार्च से मान्या के विद्यालय में कोविड-19 के कारण अवकाश घोषित कर दिया गया था। तब से लेकर 26 जून तक मान्या ने 'धरोहर राजस्थान सामान्य ज्ञान' नामक पुस्तक से जो आरएएस, आरटीएस, पटवार, और प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए उपयोगी है। उससे दस हजार प्रश्नों के उत्तर कंठस्थ कर लिए। इस पुस्तक में भूगोल, इतिहास, कला, संस्कृति, कृषि, सामान्य ज्ञान आदि से संबंधित प्रश्न हैं। मान्या ने हर दिन 100 से 150 प्रश्नों के उत्तर याद किए हैं।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:In lockdown 9 year old Manya remembers ten thousand questions of General knowledge