ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News राजस्थानराजस्थान के इन इलाकों में अगले पांच दिन जारी रहेगा हीटवेव का दौर, बारिश पर IMD का क्या अपडेट

राजस्थान के इन इलाकों में अगले पांच दिन जारी रहेगा हीटवेव का दौर, बारिश पर IMD का क्या अपडेट

Rajasthan weather: राजस्थान में व्यापक स्तर पर आंधी और बारिश की संभावना नहीं है। लेकिन छिटपुट स्थानों पर 3 जून को दोपहर बाद, खासतौर पर उत्तरी और पूर्वी राजस्थान में हल्की बारिश हो सकती है।

राजस्थान के इन इलाकों में अगले पांच दिन जारी रहेगा हीटवेव का दौर, बारिश पर IMD का क्या अपडेट
Devesh Mishraएएनआई,जयपुरMon, 03 Jun 2024 01:55 PM
ऐप पर पढ़ें

Rajasthan weather today: राजस्थान के कई हिस्सों में बीते दो दिनों से बारिश का दौर जारी है। कुछ दिनों से लगातार तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है। इससे लोगों को भीषण गर्मी से थोड़ी राहत मिली है। राजस्थान में बारिश और तापमान गिरावट का यह दौर अगले कुछ दिन और जारी रहेगा। लेकिन कुछ इलाकों में हीटवेव का दौर अभी और देखने को मिल सकता है। मौसम विभाग (IMD) ने बताया कि पिछले 48 घंटों में राजस्थान के बीकानेर, जयपुर, भरतपुर, अजमेर और कोटा संभाग के कुछ इलाकों में मेघ गर्जन और बारिश की गतिविधियां रिकॉर्ड हुई हैं। सबसे ज्यादा बारिश डीडवाना नागौर में 22 मिलीमीटर रिपोर्ट हुई है।

तापमान में लगातार गिरावट
जयपुर मौसम विभाग के डायरेक्टर राधेश्याम शर्मा ने बताया, पिछले दो-तीन दिनों से राजस्थान में तापमान में लगातार गिरावट दर्ज की गई है। पारा 2 से 4 डिग्री सेल्सियस तक नीचे लुढ़का है। पिछले चौबीस घंटों में सबसे ज्यादा अधिकतम तापमान गंगानगर में रिकॉर्ड किया गया। वहां पारा 45.4 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया गया। अन्य सभी स्थानों पर अधिकतम तापमान 45 डिग्री से नीचे दर्ज किया गया है।

अगले पांच दिन जारी रहेगा हीटवेव का दौर
मौसम विभाग के मुताबिक, आगामी दिनों में भी अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से नीचे दर्ज किया जाएगा। हालांकि, पश्चिमी राजस्थान के जो सीमावर्ती क्षेत्र हैं, खासतौर पर बीकानेर, गंगानगर और फलोदी के इलाकों में अगले चार-पांच दिन अधिकतम तापमान 45 डिग्री के आसपास बना रहेगा। यानी कि सरहदी इलाकों में अगले चार-पांच दिन हीटवेव की परिस्थिति बनी रहेगी। लेकिन राजस्थान के जो ज्यादातर इलाके हैं, वहां अभी हीटवेव से राहत रहेगी।

बारिश पर IMD का क्या अपडेट
मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक, राजस्थान में व्यापक स्तर पर आंधी और बारिश की संभावना नहीं है। लेकिन छिटपुट स्थानों पर 3 जून को दोपहर बाद, खासतौर पर उत्तरी और पूर्वी राजस्थान में मेघ गर्जन और हल्की बारिश हो सकती है। 

Advertisement