ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News राजस्थानराजस्थान के स्कूलों में कहीं छुट्टी का ऐलान तो कहीं बदला समय, इन जिलों में 4 दिन की छुट्टी

राजस्थान के स्कूलों में कहीं छुट्टी का ऐलान तो कहीं बदला समय, इन जिलों में 4 दिन की छुट्टी

राजस्थान में भीषण गर्मी की वजह से भरतपुर, टोंक और धौलपुर जिले में स्कूल बंद करने के आदेश जारी किये गए हैं। भरतपुर और टोंक में तापमान तेजी से बढ़ रहा है। इस वजह से दो दिन स्कूल बंद करने के आदेश दिए।

राजस्थान के स्कूलों में कहीं छुट्टी का ऐलान तो कहीं बदला समय, इन जिलों में 4 दिन की छुट्टी
Prem Meenaलाइव हिंदुस्तान,जयपुरThu, 09 May 2024 06:52 AM
ऐप पर पढ़ें

राजस्थान में भीषण गर्मी की वजह से भरतपुर, टोंक और धौलपुर जिले में स्कूल बंद करने के आदेश जारी किये गए हैं। भरतपुर और टोंक में तापमान तेजी से बढ़ रहा है। इस वजह से दो दिन स्कूल बंद करने के आदेश दिये गए हैं। वहीं 10 मई को परशुराम जयंती के उपलक्ष्य में स्कूल बंद करने की घोषणा की गई है। भरतपुर में बढ़ते तापमान को देखते हुए जिला कलेक्टर डॉक्टर अमित यादव ने जिले के सभी सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों में दो दिन छुट्टी का ऐलान किया है। इसके तहत 9 मई और 11 मई को स्कूल में अवकाश घोषित किये गए।  भरतपुर में भी 10 मई को परशुराम जयंती को लेकर स्कूल बंद करने का ऐलान किया गया है। 12 मई को रविवार होने की वजह से स्कूल बंद रहेंगे। 

टोंक में भी तीन दिन बंद रहेंगे स्कूल

राजस्थान के टोंक जिले में सरकारी और गैर सरकारी स्कूल में छुट्टी का ऐलान किया गया है। गर्मी और लू के प्रकोप को देखते हुए जिला कलेक्टर ने आदेश जारी कर कहा है कि सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों में कक्षा 1 से 8वीं तक के बच्चों के लिए 9 मई और 11 मई को अवकाश घोषित किया गया है। 10 मई को परशुराम जयंती की छुट्टी होगी. 12 मई को रविवार के दिन स्कूल बंद रहेंगे।

ज्यादातर जिलों में तापामान 44 डिग्री से ऊपर

उल्लेखनीय है कि राजस्थान के कई जिले जिसमें बीकानेर, जैसलमेर, जोधपुर, कोटा, भीलवाड़ा, दौसा, झुंझुनूं में स्कूल की टाइमिंग में बदलाव करते हुए कम समय तक स्कूल संचालित करने का आदेश दिया गया है। माना जा रहा है कि राजस्थान में 17 मई से सभी स्कूलों में ग्रीष्मकालीन अवकाश की घोषणा हो सकती है। राजस्थान में लू का असर ज्यादा है। पश्चिमी राजस्थान में सबसे ज्यादा बुरा हाल होता है, जहां ज्यादा इलाका मरुभूमि है. राजस्थान में अब 'लू' ने दस्तक दे दी है और रोजाना तापमान बढ़ रहा है। अब तो ज्यादातर जिलों में तापामान 44 डिग्री से ऊपर पहुंच चुका है। सबसे ज्यादा तापमान बाड़मेर में दर्ज किया गया है। मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा के मुताबिक पिछले 2-3 दिनों से लगातार तापमान में बढ़ोतरी हो रही है। सबसे अधिकतम तापमान बाड़मेर में 45.2 डिग्री दर्ज़ किया गया है। जयपुर, जैसलमेर और गंगानगर में भी अधिकतम तापमान 44 डिग्री से अधिक दर्ज़ किया गया है। आगामी 24 घंटे में तापमान में 1-2 डिग्री की और बढ़ोतरी होने की संभावना है।