ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News राजस्थानराजस्थान में भीषण गर्मी का कहर जारी, श्रीगंगानगर में तापमान 46.4 डिग्री सेल्सियस पहुंचा

राजस्थान में भीषण गर्मी का कहर जारी, श्रीगंगानगर में तापमान 46.4 डिग्री सेल्सियस पहुंचा

राजस्थान में भीषण गर्मी एवं लू का कहर जारी है। मौसम विभाग के अनुसार सूबे के श्रीगंगानगर में अधिकतम तापमान 46.4 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो सामान्य से छह डिग्री सेल्सियस अधिक रहा।

राजस्थान में भीषण गर्मी का कहर जारी, श्रीगंगानगर में तापमान 46.4 डिग्री सेल्सियस पहुंचा
लाइव हिंदुस्तान,जयपुर।Sat, 30 Apr 2022 08:20 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

राजस्थान में भीषण गर्मी एवं लू का कहर जारी है और शनिवार को श्रीगंगानगर में अधिकतम तापमान 46.4 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। इससे दिन में लोगों को काफी परेशानी हुई और वे तेज गर्मी एवं लू से बचने के लिए सिर और मुंह कपड़े से ढककर एवं छाया तलाशते नजर आए। 

मौसम विभाग के अनुसार श्रीगंगानगर में अधिकतम तापमान 46.4 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो सामान्य से छह डिग्री सेल्सियस अधिक रहा। चुरू भी काफी गर्म रहा जहां अधिकतम तापमान सामान्य से चार डिग्री सेल्सियस अधिकता के साथ 45.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। इसी तरह कोटा में सामान्य से तीन डिग्री अधिकता के साथ 44.6, अलवर में सामान्य से पांच डिग्री अधिकता के साथ 44, बीकानेर में सामान्य से तीन डिग्री अधिकता के साथ 43.8, बाड़मेर में सामान्य से दो डिग्री अधिकता के साथ 43.4, जोधपुर में सामान्य से तीन डिग्री एवं अजमेर में सामान्य से दो डिग्री अधिकता के साथ 42.3, सीकर में 42.2, जैसलमेर एवं भीलवाड़ा में 42 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज किया गया। 

जयपुर में भी भीषण गर्मी का कहर
राजधानी जयपुर में भी भीषण गर्मी का कहर देखने को मिला और यहां अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस अधिकता के साथ 42.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसके अलावा चित्तौड़गढ़ में 41.5 एवं उदयपुर में 40 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान रहा। उदयपुर को छोड़कर अन्य लगभग सभी शहरों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक रहा। विभाग के अनुसार प्रदेश में न्यूनतम तापमान भी एक-दो स्थानों को छोड़कर शेष लगभग सभी जगहों पर सामान्य से अधिक रहा और सर्वाधिक 31 डिग्री सेल्सियस कोटा में दर्ज किया गया जो सामान्य से तीन डिग्री अधिक रहा। 

इन जगहों पर मौसम में बदलाव की संभावना
इसके अलावा जोधपुर में सामान्य से छह डिग्री अधिकता के साथ 30.4, बाड़मेर में सामान्य से चार डिग्री अधिकता के साथ 29.9, जयपुर में सामान्य से पांच डिग्री अधिकता के साथ 29.8, जैसलमेर में 28.1, अजमेर में 28, सीकर में 27.5, उदयपुर एवं अलवर में 27.4, गंगानगर में 27.3, बीकानेर में 26.1 एवं भीलवाड़ा में 25.8 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान रहा। राज्य में आगामी दो दिन और इसी तरह भीषण गर्मी पड़ने एवं लू जारी रहने तथा इसके बढ़ने की संभावना है जबकि इस दौरान जयपुर, अजमेर, उदयपुर आदि जगहों पर आंशिक बादल भी छाये रहने की संभावना जताई गई है और तीन मई और उसके बाद मौसम बदलाव की संभावना है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें