ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News राजस्थाननकली सोना असली लोन, गोल्ड लोने के नाम पर BOI में हुई गजब की घपलेबाजी; करोड़ों का चूना

नकली सोना असली लोन, गोल्ड लोने के नाम पर BOI में हुई गजब की घपलेबाजी; करोड़ों का चूना

Alwar News: बताया जा रहा है कि बैंक ऑफ इंडिया को अपने किसी सूत्र से पता चला कि उसने कुछ लोगों को गोल्ड के नाम पर जो लोन दिया है वो फर्जीवाड़ा हो सकता है। इसके बाद बैंक प्रबंधन की आंखे खुलीं। 

नकली सोना असली लोन, गोल्ड लोने के नाम पर BOI में हुई गजब की घपलेबाजी; करोड़ों का चूना
Nishant Nandanलाइव हिन्दुस्तान,अजमेरMon, 06 Feb 2023 07:38 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

बैंक से गोल्ड लोन लेने के नाम पर धोखाधड़ी सामने आई है। जिसमे नकली सोने के नाम पर करोड़ों रुपये का लोन उठा लिया गया। बैंक प्रबंधन को जब इस बात का पता चला तो प्रबंधन भी सकते में आ गया। इसके बाद बैंक ने उन सभी ग्राहकों के लोन के संबंध में जांच शुरू की जिन्होंने सोना रखकर लोन लिया था। इस पूरे मामले बैंक के गोल्ड वेल्युवर की भूमिका को संदिग्ध माना जा रहा है। 

यह है पूरा मामला..

मामला राजस्थान के अजमेर से जुड़ा है। जहां पर बैंक ऑफ इंडिया बैंक से नकली सोने के नाम पर करीब दो करोड़ रुपये का लोन उठाया गया। लोन लेने के नाम पर बैंक के गोल्ड वेल्युवर ने लोन दिलाया जिसमे बताया गया की बैंक ने गोल्ड के नाम पर अलग-अलग कस्टमर को लोन दिया। हर साल बैंक गोल्ड वेल्यू को लेकर जांच करवाता है इसलिये लगातार गोल्ड वेल्युवर इस सोने को असली बताकर लोन खाता अपडेट करवा देता था। इस पूरे प्रकरण से बैंक भी अनजान था। लेकिन बैंक को किसी सूत्र से पता चला कि आपने कुछ लोगों को गोल्ड के नाम पर जो लोन दिया है वो फर्जीवाड़ा हो सकता है। इसके बाद बैंक प्रबंधन की आंखे खुलीं। 

बैंक प्रबंधन ने कराई मामले की जांच 

बैंक प्रबंधन को जब इस बात का पता लग गया कि नकली सोना रखकर उनके बैंक से करीब 2 करोड़ का लोन उठाया गया है तब उसके बाद बैंक प्रबंधन ने दूसरे गोल्ड वैल्यूअर को बुलाकर बैंक में गोल्ड लोन के नाम पर जो खाते हैं उन सभी की जांच करवाई। जांच करवाने के बाद पता चला कि कुछ खाते हैं जिनके द्वारा नकली सोना रखकर व बैंक को भरोसे में डालकर लोन लिया गया है। अभी तक की पड़ताल में पता चला है कि करीब 8 खाते ऐसे हैं जिनके गोल्ड को नकली बताया गया है और उसी आधार पर बैंक प्रबंधन आगे की कार्रवाई में जुटा है। 

गोल्ड वेल्युअर की भूमिका संदिग्ध

बैंक प्रबंधन ने बताया कि इस पूरे मामले में गोल्ड वैल्यूअर घनश्याम की भूमिका संदिग्ध नजर आ रही है। उन्होंने बताया कि गोल्ड वैल्यूअर ने अपने रिश्तेदारों व अन्य लोगों के नाम पर नकली सोना को असली बताते हुए बैंक से आठ कस्टमर को दो करोड़ का लोन दिला दिया। बैंक ने यह भी बताया कि अभी फिलहाल बैंक में अन्य खातों की जांच चल रही है जैसे ही जांच पूरी हो जाएगी उसके बाद गोल्ड वैल्यूअर के खिलाफ मामला दर्ज करवाया जाएगा। 

फिलहाल मामला नहीं हुआ दर्ज 

बैंक प्रबंधन ने मामला सामने आने के बाद गोल्ड वेल्युअर घनश्याम नाम के शख्स को हटा दिया है और उसकी जगह दूसरा गोल्ड वेल्युअर रख दिया है। बैंक ने अभी तक पुलिस में कोई मामला दर्ज नही कराया है। बताया गया कि अन्य खातों की जांच पूरी होने पर ही बैंक पुलिस की मदद लेगी ।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें