ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News राजस्थानराजस्थान में 500 रुपये में  सिलेंडर, गहलोत ने 750 करोड़ के वित्तीय प्रस्ताव को मंजूरी दी

राजस्थान में 500 रुपये में  सिलेंडर, गहलोत ने 750 करोड़ के वित्तीय प्रस्ताव को मंजूरी दी

राजस्थान के बीपीएल एवं उज्ज्वला योजना में शामिल परिवारों को अब 500 रुपये में गैस सिलेण्डर मिलेगा। सीएम गहलोत ने मुख्यमंत्री गैस सिलेण्डर योजना के तहत 750 करोड़ के वित्तीय प्रस्ताव को मंजूरी दी है।

राजस्थान में 500 रुपये में  सिलेंडर, गहलोत ने 750 करोड़ के वित्तीय प्रस्ताव को मंजूरी दी
Prem Meenaलाइव हिंदुस्तान,जयपुरSat, 01 Apr 2023 07:30 PM
ऐप पर पढ़ें

राजस्थान के बीपीएल एवं उज्ज्वला योजना में शामिल परिवारों को अब 500 रुपये में गैस सिलेण्डर मिलेगा। इसके लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मुख्यमंत्री गैस सिलेण्डर योजना के तहत 750 करोड़ के वित्तीय प्रस्ताव को मंजूरी दी है। गहलोत की इस स्वीकृति से राज्य के 73 लाख से अधिक परिवार लाभान्वित होंगे। इस योजना के तहत पात्र लाभार्थियों को 1 अप्रैल, 2023 से सस्ती दर पर प्रतिमाह एक सिलेण्डर मिल सकेगा। 

410 रुपये की सब्सिडी दी जाएगी

इस योजना के अंतर्गत राज्य सरकार द्वारा उज्ज्वला योजना के कनेक्शनधारी परिवारों को प्रति गैस सिलेण्डर 410 रुपये की सब्सिडी दी जाएगी। वहीं, बीपीएल गैस कनेक्शनधारकों को प्रति गैस सिलेण्डर 610 रुपये की सब्सिडी देय होगी। लाभार्थी द्वारा स्वयं सिलेण्डर खरीदे जाने पर उसके जनआधार से लिंक खाते में सब्सिडी की राशि हस्तान्तरित की जाएगी। एक अप्रैल, 2023 के बाद रजिस्ट्रेशन करवाने वाले लाभार्थियों को भी इस योजना का लाभ देय होगा।  

सीएम गहलोत ने की थी घोषणा 

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा बजट 2023-24 में बीपीएल एवं उज्ज्वला योजना में शामिल परिवारों को 500 रुपये में सिलेण्डर उपलब्ध कराने की घोषणा की गई थी। उक्त घोषणा की क्रियान्विति में यह स्वीकृति दी गई है। गहलोत के इस संवेदनशील निर्णय से बड़ी संख्या में प्रदेशवासियों को महंगाई से राहत मिलेगी तथा उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार होगा। 
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें