ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News राजस्थानराजस्थान में BJP के चार बागियों सहित आठ निर्दलियों ने मारा मैदान, बागी आक्या भी जीते

राजस्थान में BJP के चार बागियों सहित आठ निर्दलियों ने मारा मैदान, बागी आक्या भी जीते

Rajasthan Assembly Elections Result 2023: राजस्थान विधानसभा चुनाव में भाजपा के बागी चंद्रभान आक्या समेत कुल चार बागियों ने जीत दर्ज की है। राजस्थान में कुल आठ निर्दलीय उम्मीदवारों ने जीत दर्ज की है।

राजस्थान में BJP के चार बागियों सहित आठ निर्दलियों ने मारा मैदान, बागी आक्या भी जीते
Krishna Singhभाषा,जयपुरSun, 03 Dec 2023 10:17 PM
ऐप पर पढ़ें

राजस्थान विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा)के चार बागियों सहित कुल आठ निर्दलीय उम्मीदवारों ने जीत दर्ज की है। भाजपा के बागी चंद्रभान आक्या चित्तौड़गढ़ सीट से निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में जीते हैं। भाजपा ने चित्तौड़गढ़ से आक्या का टिकट काटकर पूर्व उपराष्ट्रपति भैरों सिंह शेखावत के दामाद नरपत सिंह राजवी को उम्मीदवार बनाया था।

चित्तौड़गढ़ से मौजूदा विधायक आक्या ने निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के सुरेंद्र सिंह को 6,823 वोटों के अंतर से हराया। पांच बार विधायक रहे राजवी तीसरे स्थान पर रहे। भाजपा ने राजवी को उनकी विद्याधर नगर सीट की जगह चित्तौड़गढ़ भेजा था। विद्याधर नगर सीट पर पार्टी ने सांसद दीया कुमारी को उतारा था।

भाजपा के बागी रविंद्र सिंह भाटी ने शिव विधानसभा सीट पर कांग्रेस के बागी और निर्दलीय उम्मीदवार फतेह खान को 3,950 वोटों के अंतर से हराकर जीत दर्ज की।

कांग्रेस प्रत्याशी और मौजूदा विधायक अमीन खान तीसरे स्थान पर रहे। शिव में भाजपा के स्वरूप सिंह खारा चौथे स्थान पर रहे। इसी तरह डीडवाना सीट पर पूर्व मंत्री यूनुस खान 92,392 वोटों से जीते। यहां कांग्रेस प्रत्याशी चेतन सिंह चौधरी दूसरे और भाजपा के जितेंद्र सिंह तीसरे स्थान पर रहे। यूनुस खान को पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे का करीबी माना जाता है। राजे ने झालरापाटन सीट से जीत दर्ज की है।

भाजपा की एक अन्य बागी रितु बनावत ने बयाना सीट पर 40,642 वोटों के अंतर से जीत हासिल की। यहां कांग्रेस प्रत्याशी अमर सिंह दूसरे और भाजपा के बच्चू सिंह तीसरे स्थान पर रहे। सांचौर सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार जीवाराम चौधरी ने जीत हासिल की। 

भाजपा ने उन्हें टिकट नहीं दिया और जालौर के सांसद देवजी पटेल को मैदान में उतारा जो तीसरे स्थान पर रहे। इस सीट पर मंत्री और कांग्रेस उम्मीदवार सुखराम विश्नोई दूसरे स्थान पर रहे। चुनाव जीतने वाले अन्य निर्दलीय उम्मीदवार गणेश राज बंसल (हनुमानगढ़) और अशोक कुमार कोठारी (भीलवाड़ा) हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें