ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News राजस्थानदेसी जुगाड़ से बच्चों की गाड़ी में अब AC का मजा, वैन वाले अंकल का कमाल; VIDEO

देसी जुगाड़ से बच्चों की गाड़ी में अब AC का मजा, वैन वाले अंकल का कमाल; VIDEO

राजस्थान में भीषण गर्मी पड़ रही है। ऐसे में स्कूल जाने वाले छोटे-छोटे बच्चों को भी गर्मी की मार झेलना पड़ रहा था। वैन के चालक ने गाड़ी में ऐसा देशी जुगाड़ लगाया कि बच्चों को अब गर्मी नहीं सता रही।

देसी जुगाड़ से बच्चों की गाड़ी में अब AC का मजा, वैन वाले अंकल का कमाल; VIDEO
Subodh Mishraलाइव हिन्दुस्तान,अलवरSun, 26 May 2024 02:51 PM
ऐप पर पढ़ें

राजस्थान में पिछले कई दिनों से भीषण गर्मी पड़ रही है। ऐसे में स्कूल जाने वाले छोटे-छोटे बच्चों को भी गर्मी की मार झेलना पड़ रहा था। इसे देखते हुए वैन के चालक ने अपनी गाड़ी में ऐसा देशी जुगाड़ लगाया कि बच्चों को अब गर्मी नहीं सता रही है। अलवर जिले के बहरोड़ में बच्चों को गर्मी से बचाने का एक अलग ही तरीका सामने आया है। गाड़ी में एसी नहीं होने से छोटे-छोटे बच्चे गर्मी की मार झेल रहे थे। रिवाली गांव निवासी गाड़ी चालक गजराज ने बताया कि उससे बच्चों की परेशानी नहीं देखी जा रही थी। उसने अपनी गाड़ी स्कूल में बच्चों को लाने ले जाने के लिए लगा रखी है।

उन्होंने बताया कि पिछले कई दिनों से प्रदेश में गर्मी तेज पड़ रही है। इसके कारण गाड़ी में बैठे छोटे छोटे बच्चे परेशान हो जाते थे। मेरे मन में एक विचार आया कि इस गाड़ी में एसी तो काम करेगी नहीं, तो क्यों ना कूलर ही लगा दिया जाए ताकि बच्चों को इस भीषण गर्मी से राहत मिल सके। मैंने एक गाड़ी वर्कशॉप पर जाकर पूछा कि क्या मेरी गाड़ी में कूलर लग सकता है। वार्कशॉप में काम करने वाले लोगों ने कहा कि उनकी गाड़ी में कूलर लग जाएगा। उसके बाद उन्होंने तुरंत एक कूलर खरीदा और गाड़ी में स्टैंड लगाकर कूलर चालू करवा दिया। 

एसी को कर रहा फैल, बच्चे छुट्टी होते ही आ जाते है गाड़ी में 
चालक गजराज ने बताया कि जैसे ही गाड़ी में लगाकर कूलर चालू किया तो कुछ ही देर में गाड़ी पूरी तरह से ठंडी हो गई। पांच मिनट में पूरी गाड़ी को चिल्ड कर देता है। गाड़ी में लगा कूलर अब एसी को भी फैल कर रहा है। अब बच्चे भी गाड़ी में बैठते ही सुकून से आनंद लेते हैं। अब उन्हें गर्मी नहीं लगती है। स्कूल की छुट्टी होते ही गर्मी के कारण पहले बच्चे पेड़ की छाया में खड़े हो जाते थे, लेकिन जबसे कूलर लगा है, बच्चे छुट्टी होते ही सीधे गाड़ी में आकर बैठ जाते हैं।

अल्टीनेटर से चलता है कूलर, कूलर से होती है बैटरी चार्ज
गाड़ी चालक गजराज बहरोड़ रिवाली गांव का रहने वाला है। वह अपने गांव से बच्चों को स्कूल ले जाने और लाने का काम करते हैं। चालक ने बताया कि जब स्कूल की छुट्टी होती है तो बैगर गाड़ी स्टार्ट किए ही कूलर को ऑन कर देते हैं, ताकि गाड़ी ठंडी हो जाए। कूलर लगाने से उन्हें बचत भी हो रही है। गाड़ी की बैटरी का अल्टीनेटर चलने से चार्ज हो जाती है। साथ ही इस दौरान डीसी पंप काम करता है, जो गाड़ी की बैटरी को डिश नहीं होने देता है। मेरी गाड़ी में कूलर लगा देख हर कोई पूछता है कि आपने यह जुगाड़ कहां से लगवाया है, हमें भी बताओ।