ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News राजस्थानराजस्थान में CM पद पर नए चेहरे को मौका देने की सुगबुगाहट, दीया कुमारी ने नड्डा से की मुलाकात

राजस्थान में CM पद पर नए चेहरे को मौका देने की सुगबुगाहट, दीया कुमारी ने नड्डा से की मुलाकात

विधानसभा चुनाव में जीत के बाद नजरें इस पर हैं कि भाजपा राजस्थान की कमान किसे देने जा रही है। इस बीच राजस्थान की नेता दीया कुमारी ने भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा से दिल्ली में मुलाकात की है।

राजस्थान में CM पद पर नए चेहरे को मौका देने की सुगबुगाहट, दीया कुमारी ने नड्डा से की मुलाकात
Krishna Singhलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीWed, 06 Dec 2023 06:40 PM
ऐप पर पढ़ें

भाजपा की ओर से राजस्थान में अभी सीएम चेहरे का ऐलान नहीं हुआ है। इस बीच दिल्ली के सियासी गलियारों में हलचल तेज है। समाचार एजेंसी ने सूत्रों के हवाले से बताया है कि भाजपा राजस्थान में सीएम पद पर किसी नए चेहरे को मौका दे सकती है। इस बीच दिल्ली में दीया कुमारी ने पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और पीएम मोदी से मुलाकात की। यह घटनाक्रम ऐसे वक्त में सामने आया है जब विधानसभा चुनाव लड़ने वाले कुछ केंद्रीय मंत्रियों समेत उन 10 सांसदों ने संसद सदस्यता से इस्तीफा दे दिया जिन्होंने हालिया विधानसभा चुनाव में जीत दर्ज की है। इस्तीफा देने वाले सांसदों में दीया कुमारी, राज्यवर्धन सिंह राठौड़ और राकेश सिंह भी शामिल हैं।

दीया कुमारी ने 'एक्स' पर लिखा- मैंने आज नई दिल्ली में माननीय जेपी नड्डा जी से मुलाकात की और विभिन्न राज्यों में भाजपा की जीत के लिए शुभकामनाएं दीं। मैंने आज नई दिल्ली में माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी एवं पार्टी के अन्य वरिष्ठ नेताओं से मुलाकात की। संगठन के आदेश पर संसद की सदस्यता से इस्तीफा दिया और विधायक के रूप में जनता की सेवा में शामिल हो गई। आइए हम इस नए कर्तव्य की ओर बढ़ें...

सियासी गलियारों में जिन नेताओं के बारे में चर्चा है कि पार्टी उन्हें सीएम पद की कमान सौंप सकती है, उनमें दीया कुमारी के नाम की भी चर्चा है। सनद रहे पार्टी ने राजस्थान चुनाव में कोई सीएम चेहरा पेश नहीं किया था। पूरा चुनाव प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में सामूहिक रूप से लड़ा गया था। समाचार एजेंसी एएनआई ने सूत्रों के हवाले से बताया कि राजस्थान में सीएम पद के दावेदारों में पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे, महंत बालक नाथ, राजस्थान भाजपा प्रमुख सीपी जोशी और केंद्रीय मंत्री गजेंद्र शेखावत भी शामिल हैं।  

अन्य संभावित सीएम उम्मीदवारों में गजेंद्र सिंह शेखावत और दीया कुमारी भी शामिल हैं। सूबे की उभरती हुई नेता दीया कुमारी ने विद्याधर नगर सीट से कांग्रेस के सीताराम अग्रवाल को 71,368 मतों के अंतर से हराया है। चुनाव नतीजों के बाद से पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने अपने आवास पर विधायकों को बुलाकर शक्ति प्रदर्शन भी कर चुकी हैं। हालांकि पार्टी ने स्पष्ट कर दिया है कि पार्लियामेंट्री बोर्ड ही सीएम पद पर फैसला लेगा। पार्लियामेंट्री बोर्ड का फैसला ही अंतिम होगा। सूत्रों की मानें तो इस मसले पर केंद्रीय नेतृत्व मंथन कर रहा है। 

भाजपा ने राजस्थान के विधानसभा चुनावों में सात सांसदों को मैदान में उतारा था जिनमें जिनमें बाबा बालकनाथ, दीया कुमारी, राज्यवर्धन सिंह राठौड़, किरोड़ीलाल मीणा, नरेंद्र खीचड़, देवजी पटेल और भागीरथ चौधरी शामिल हैं। इनमें से चार सांसदों राज्यवर्धन, बालकनाथ, दीया कुमारी और किरोड़ीलाल ने जीत दर्ज की है। तीन सांसद अपने पद से इस्तीफा दे चुके हैं। राजस्थान से बाबा बालकनाथ ने अभी तक सांसद पद से इस्तीफा नहीं दिया है। राज्यवर्धन सिंह राठौड़ को CM पद के दावेदारों में शामिल माना जा रहा है। सूबे का नया सीएम कौन होगा, नजरें आलाकमान के फैसले पर है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें