ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News राजस्थानदलित छात्र की पिटाई से मौत के बाद कांग्रेस में इस्तीफों की झड़ी, विधायक के बाद जिला परिषद सदस्यों ने गहलोत को भेजा त्याग पत्र

दलित छात्र की पिटाई से मौत के बाद कांग्रेस में इस्तीफों की झड़ी, विधायक के बाद जिला परिषद सदस्यों ने गहलोत को भेजा त्याग पत्र

दौसा जिले से भी त्याग पत्र आया है। यहां वार्ड संख्या 12 से जिला परिषद सदस्य कल्याण साहय गोठवाल (बैरवा) ने अपना त्याग पत्र दिया है। कल्याण सहाय गोठवाल ने भी अपने त्याग पत्र में अमूमन यही बातें लिखी हैं

दलित छात्र की पिटाई से मौत के बाद कांग्रेस में इस्तीफों की झड़ी, विधायक के बाद जिला परिषद सदस्यों ने गहलोत को भेजा त्याग पत्र
Nishant Nandanलाइव हिन्दुस्तान,उदयपुरTue, 16 Aug 2022 05:38 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

जालोर में दलित छात्र की पिटाई से मौत के बाद ऐसा लगता है कि कांग्रेस पार्टी में इस्तीफों की झड़ी लग गई है। अब उदयपुर जिला परिषद में कांग्रेस के सदस्य विनोद कुमार मेघवाल ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को अपने पद से इस्तीफा भेज दिया है। इस्तीफे में लिखा है-आजादी के 75 साल बाद भी दलित वंचित वर्ग पर अत्याचार जारी है। इसलिए मैं अपने जिला परिषद सदस्य पद से इस्तीफा दे रहा हूं। 

जिला परिषद सदस्य विनोद कुमार मेघवाल ने मुख्यमंत्री से कहा कि हमारे समाज के लोग जिस प्रकार से यातनाएं झेल रहे हैं, उसको शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता है। प्रदेश में दलित और वंचितों को मटकी से पानी पीने के नाम पर, घोड़ी पर चढ़ने और मूंछ रखने पर यातनाएं दी जा रही हैं। ऐसे मामलों में जांच के नाम पर फाइलों को इधर से उधर घुमाया जा रहा है। यही कारण है कि कुछ सालों में दलितों पर अत्याचार की घटनाएं लगातार बढ़ रही है।

मेघवाल ने आगे लिखा है कि बाबा साहेब डॉ. भीमराव अंबेडकर ने संविधान में जो समानता के अधिकार का प्रावधान किया है, उसकी रक्षा करने वाला कोई नहीं है। दलितों पर हुए अत्याचार के ज्यादातर मामलों में एफआईआर लगा दी जाती है। जब हम हमारे समाज के अधिकारों की रक्षा करने और न्याय दिलाने में नाकाम होने लगे तो हमें पद पर रहने का भी कोई अधिकार नहीं है।

आपको बता दें कि दो दिन पहले जालोर के एक गांव में एक टीचर ने दलित समाज के छात्र के साथ मारपीट की जिससे उसकी मौत हो गई। आरोप है कि मटकी से पानी पीने को लेकर यह विवाद हुआ था। हालांकि, पुलिस की प्राथमिक जांच में मटकी से पानी पीने की बात को लेकर पिटाई की पुष्टि नहीं हुई है। 

दौसा जिले से भी आया त्याग पत्र

इस मामले को लेकर दौसा जिले से भी त्याग पत्र आया है। यहां वार्ड संख्या 12 से जिला परिषद सदस्य कल्याण साहय गोठवाल (बैरवा) ने अपना त्याग पत्र दिया है। कल्याण सहाय गोठवाल ने भी अपने त्याग पत्र में अमूमन यही बातें लिखी हैं। उन्होंने लिखा है कि जब हम संवैधानिक अधिकारों की रक्षा करने और उन्हें न्याय दिलाने में नाकाम हैं तो इस पद पर रहने का क्या फायदा। 

बता दें कि राजस्थान के जालोर में टीचर की पिटाई से दलित बच्चे की मौत के बाद बारां-अटरू के कांग्रेस विधायक पानाचंद मेघवाल ने सबसे पहले इस्तीफा दे दिया था। मेघवाल ने अपना इस्तीफा मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और विधानसभा स्पीकर को भेजा था। इसमें उन्होंने टीचर की पिटाई से दलित छात्र की मौत से आहत होने को इस्तीफे की वजह बताई है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें