ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News राजस्थानराजस्थान चुनाव के लिए कांग्रेस ने 23 उम्मीदवारों की जारी की छठी सूची, हवा महल सीट से महेश जोशी का टिकट कटा

राजस्थान चुनाव के लिए कांग्रेस ने 23 उम्मीदवारों की जारी की छठी सूची, हवा महल सीट से महेश जोशी का टिकट कटा

शनिवार रात जारी इस लिस्ट में कुल 23 कैंडिडेट्स के नाम हैं। हवा महल विधानसभा क्षेत्र से कैबिनेट मंत्री महेश जोशी का टिकट कट गया है और उनकी जगह आरआर तिवारी चुनावी मैदान में ताल ठोकेंगे।

राजस्थान चुनाव के लिए कांग्रेस ने 23 उम्मीदवारों की जारी की छठी सूची, हवा महल सीट से महेश जोशी का टिकट कटा
Niteesh Kumarलाइव हिन्दुस्तान,जयपुरSun, 05 Nov 2023 12:39 AM
ऐप पर पढ़ें

कांग्रेस ने राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों की छठी सूची जारी कर दी है। शनिवार रात जारी इस लिस्ट में कुल 23 कैंडिडेट्स के नाम हैं। हवा महल विधानसभा क्षेत्र से कैबिनेट मंत्री महेश जोशी का टिकट कट गया है और उनकी जगह आरआर तिवारी चुनावी मैदान में ताल ठोकेंगे। प्रदेश कांग्रेस कमेटी (PCC) सदस्य अभिमन्यु पूनिया को संगरिया और पीसीसी सचिव प्रशांत शर्मा को आमेर से टिकट मिला है। कांग्रेस ने भरतपुर सीट राष्ट्रीय लोक दल (RLD) के लिए छोड़ दी है। 

कांग्रेस उम्मीदवारों की छठी सूची में कैबिनेट मंत्री शांति धारीवाल का नाम नहीं है। उनके टिकट को लेकर भी संशय की स्थिति बनी हुई है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के करीबी माने जाने वाले धारीवाल और जोशी वे दो प्रमुख नेता हैं, जिन्हें 2022 में कांग्रेस विधायक दल की बैठक से अलग समानांतर बैठक बुलाने का जिम्मेदार माना जाता है। कांग्रेस के केंद्रीय नेतृत्व ने इसे अनुशासनहीनता बताया था। वहीं, जोधपुर की सूरसागर विधानसभा सीट से शहजाद खान छंगनी को टिकट दिया गया है। पार्टी राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए अब तक कुल 178 उम्मीदवारों की घोषणा कर चुकी है। राज्य की 200 सदस्यीय विधानसभा के लिए 25 नवंबर को मतदान होगा, जबकि वोटों की गिनती तीन दिसंबर को की जाएगी।

छठे दिन 544 उम्मीदवारों ने दाखिल किए नामांकन पत्र
राजस्थान में आगामी 25 नवंबर को विधानसभा चुनाव होना है। इसके लिए शनिवार को नामांकन के छठे दिन 191 विधानसभा क्षेत्रों के लिए 544 उम्मीदवारों ने 737 नामांकन पत्र दाखिल किए हैं। राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि अब तक प्रदेश में 1079 उम्मीदवारों ने 1462 नामांकन पत्र भरे हैं और 6 नवंबर नामांकन पत्र दाखिल करने की आखिरी तिथि है। गुप्ता ने बताया कि 5 नवंबर को रविवार होने के कारण नामांकन पत्र दाखिल नहीं किए जा सकेंगे। इस कारण अब सोमवार नामांकन पत्र भरने के लिए एक दिन का ही समय शेष है।

राजस्थान के मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि राज्य में शनिवार को सादुलशहर, श्रीगंगानगर, करणपुर, सूरतगढ़, रायसिंहनगर, अनूपगढ़, संगरिया, हनुमानगढ़, नोहर, भादरा, खाजूवाला, बीकानेर पश्चिम, बीकानेर पूर्व, कोलायत, लूणकरणरसर, डूंगरगढ़, नोखा, सादुलपुर, तारानगर, सरदारशहर, चूरू, रतनगढ़, सुजानगढ़, पिलानी, सूरजगढ़, झुंझुनूं, मंडावा, नवलगढ़, उदयपुरवाटी, खेतड़ी, फतेहपुर, लक्ष्मणगढ़, धोद, सीकर, दांता रामगढ़, खंडेला, नीम का थाना, श्रीमाधोपुर, कोटपूतली, विराटनगर, चौमू व फुलेरा विधानसभा में नामांकन पत्र भरे गए। इसी तरह झोटवाड़ा, आमेर, जमवा रामगढ़, हवामहल, विद्याधर नगर, सिविल लाइन्स, किशनपोल, आदर्श नगर, मालवीय नगर, सांगानेर, बगरू, बस्सी, चाकसू, तिजारा, किशनगढ़बास, मुण्डावर, बहरोड़, बानसूर, थानागाजी, अलवर शहरी, रामगढ़, राजगढ़-लक्ष्मणगढ़, कठूमर, कामां, नगर, डीग-कुम्हेर, भरतपुर और नदबई विधानसभा क्षेत्रों में विभिन्न उम्मीदवारों ने अपना नामांकन पर्चा भरा। 
(एजेंसी इनपुट के साथ)

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें