ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News राजस्थानसीएम भजनलाल शर्मा ने पीएम सम्मान निधि और सामाजिक सुरक्षा पेंशन बढ़ाई, जानिए 4 ब़ड़ी घोषणाएं

सीएम भजनलाल शर्मा ने पीएम सम्मान निधि और सामाजिक सुरक्षा पेंशन बढ़ाई, जानिए 4 ब़ड़ी घोषणाएं

राजस्थान ने सीएम भजनलाल शर्मा ने पीएम सम्मान निधि और सामाजिक सुरक्षा पेंशन बढ़ाने की घोषणा की है। राज्यपाल के अभिभाषण पर सदन में जवाब देते हुए मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने 4 बड़ी घोषणाएं की है।

सीएम भजनलाल शर्मा ने पीएम सम्मान निधि और सामाजिक सुरक्षा पेंशन बढ़ाई, जानिए 4 ब़ड़ी घोषणाएं
Prem Meenaलाइव हिंदुस्तान,जयपुरWed, 31 Jan 2024 07:13 AM
ऐप पर पढ़ें

16वीं विधानसभा सत्र में मंगलवार को मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा प्रदेश की आम आवाम को कई बड़ी सौगात दी। सीएम ने राज्यपाल के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव के जरिए करीब 2 घंटे 8 मिनट तक जवाब दिया। इस दौरान सीएम ने मासिक सुरक्षा पेंशन बढ़ाने, गेहूं की फसल पर एमएसपी पर बोनस, सम्मान निधि बढ़ाने की घोषणा के साथ पाक विस्थापित के आवास को लेकर महत्वपूर्ण घोषणा की।राजस्थान ने सीएम भजनलाल शर्मा ने पीएम सम्मान निधि और सामाजिक सुरक्षा पेंशन बढ़ाने की घोषणा की है। राज्यपाल के अभिभाषण पर विधानसभा में जवाब देते हुए मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने 4 बड़ी घोषणाएं की हैं। राज्य सरकार ने किसानों को दी जाने वाली पीएम सम्मान निधि, सामाजिक सुरक्षा पेंशन और गेहूं पर बोनस में बढ़ोतरी की है।
 

ये की सीएम ने घोषणा

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने किसानों को बड़ी सौगात देते हुए कहा कि गेहूं की फसल पर एमएसपी पर 2700 रुपए बोनस करने की घोषणा की थी। इसे पहले चरण में हम 125 रुपए बढ़ाकर 2275 रुपए से 2400 रुपए करने की घोषणा करते हैं। सीएम ने कहा कि इससे सरकार पर 250 करोड़ का भार आएगा। 15 दिन बाद रबी की फसल आ रही हैं। उसमें किसान को फायदा मिलेगा। सीएम भजनलाल शर्मा ने कहा कि पीएम सम्मान निधि में 6000 की राशि को बढ़ाकर 8 हजार रुपए करने की घोषणा की।

संकल्प पत्र में 12 हजार करने की घोषणा की थी

उन्होंने कहा कि हमने संकल्प पत्र में 12 हजार करने की घोषणा की थी, पहले चरण में हम इसे 8000 किया है। इससे सरकार पर 1300 करोड़ रुपए का अतिरिक्त भार पड़ेगा. हमने किसान से वायदा पूरा किया है। पहली किस्त में 2 हजार रुपए बढ़कर मिलेंगे। इसके बाद सीएम ने मासिक सुरक्षा पेंशन को लेकर घोषणा करते हुए कि हमने 1500 रुपए करने की घोषणा की थी, अभी 1000 रुपए मिल रहे है। पहले चरण में अप्रैल से इसमें 150 रुपए बढ़ाने की घोषणा है। अब यह 1150 रुपए मिलेगी। इससे 1800 करोड़ का भार आएगा। इसके बाद सीएम भजनलाल सरकार ने पाक विस्थापित परिवारों को लेकर बड़ी घोषणा करते हुए कि पाक विस्थापितों परिवारों को आवास सहित अन्य सुविधाएं उपलब्ध करवाएगी, उनके लिए सरकार विशेष योजना लेकर आएगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें