ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News राजस्थानराजस्थान में पाक सीमा के पास BSF ने मार गिराया संदिग्ध ड्रोन, 13 करोड़ रु की ड्रग्स बरामद

राजस्थान में पाक सीमा के पास BSF ने मार गिराया संदिग्ध ड्रोन, 13 करोड़ रु की ड्रग्स बरामद

पाकिस्तान से लगी अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास मंगलवार रात गश्त कर रहे BSF के जवानों ने ड्रोन की आवाज सुनी, जिसके बाद सुरक्षाबलों ने संयुक्त रूप से तलाशी अभियान चलाकर ड्रोन व ड्रग्स बरामद कीं।

राजस्थान में पाक सीमा के पास BSF ने मार गिराया संदिग्ध ड्रोन, 13 करोड़ रु की ड्रग्स बरामद
Sourabh JainPTI,जोधपुरThu, 18 Apr 2024 12:31 AM
ऐप पर पढ़ें

पाकिस्तानी सीमा से लगे राजस्थान के अनूपगढ़ शहर में BSF (सीमा सुरक्षा बल) ने मंगलवार देर रात एक संदिग्ध ड्रोन को मार गिराया और उसके साथ भेजी गई नशीले पदार्थों की खेप जब्त की। BSF और पुलिस ने ड्रोन से भेजी गई 2.6 किलोग्राम हेरोइन को बरामद किया, जिन्हें तीन पैकेटों में भरकर भेजा गया था। अंतरराष्ट्रीय बाजार में इसकी अनुमानित कीमत 13 करोड़ रुपए है। इससे एक सप्ताह पहले भी सीमा पर मादक पदार्थ लेकर आए एक ड्रोन को गिरा दिया गया था।

इस बारे में जानकारी देते हुए रावला थाना प्रभारी बलवंत सिंह ने कहा, 'हमने रावला थाना अंतर्गत नेमीचंद चौकी के पास तीन पैकेटों से 2.6 किलोग्राम हेरोइन जब्त की। यह स्थान भारतीय सीमा के 1,600 मीटर अंदर पड़ता है, जहां BSF जवानों ने एक ड्रोन को मार गिराया।'

गश्त कर रहे जवानों ने सुनी थी ड्रोन की आवाज

उधर इस बारे में BSF की 140वीं बटालियन के कंपनी कमांडर अखिलेश कुमार ने बताया कि मंगलवार रात करीब 10 बजे अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास गश्त कर रहे BSF के जवानों ने ड्रोन की आवाज सुनी। अधिकारी ने कहा, 'जवानों ने ड्रोन की दिशा में गोली चलाई जिससे वह गिर गया। ड्रोन के गिरने के बाद रावला पुलिस टीम और CID ​​अधिकारियों के साथ BSF के अधिकारी और जवान मौके पर पहुंचे तथा संयुक्त तलाशी अभियान चलाया।'

भारतीय सीमा में 1600 मी अंदर बरामद हुईं ड्रग्स

उन्होंने कहा कि 'तलाशी के दौरान रात करीब डेढ़ बजे अंतरराष्ट्रीय सीमा पर नेमीकंद चौकी से भारत की ओर करीब 1600 मीटर अंदर गांव 23 KD के पास एक क्षतिग्रस्त ड्रोन और एक पैकेट मिला। जब पैकेट खोला गया तो अंदर तीन पैकेट और मिले जिनमें कुल 2 किलो 610 ग्राम हेरोइन बरामद हुई।' अधिकारी ने बताया कि BSF अधिकारियों ने इस बारे में तुरंत नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो की जोधपुर इकाई को सूचित किया और इलाके में तलाशी अभियान चलाया।

पिछले साल मार गिराए थे 11 ड्रोन्स 

BSF अधिकारियों ने हाल ही में खुलासा करते हुए बताया था कि BSF राजस्थान फ्रंटियर ने भारत-पाकिस्तान अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर पिछले साल 11 पाकिस्तानी ड्रोन्स को मार गिराया था। साथ ही इस दौरान 74.019 किलोग्राम हेरोइन और 115.9 किलोग्राम पपी हस्क (डोडा चूरा) जब्त किया था। वहीं इस साल 12 मार्च को मिली एक खुफिया सूचना के आधार पर BSF जवानों ने श्रीगंगानगर में स्थित भारत-पाकिस्तान इंटरनेशनल बॉर्डर के पास स्थित खेतों से हेरोइन से भरे छह पैकेट्स बरामद किए थे, जिनका वजन करीब 3.49 किलोग्राम था और इंटरनेशनल मार्केट में जिसकी कीमत करीब 17 करोड़ रुपए थी। इसी दिन एक अन्य कार्रवाई में BSF ने करीब 560 ग्राम हेरोइन से भरा  एक और पैकेट भी बरामद किया था, जिसकी कीमत करीब 2.5 करोड़ रुपए थी।