ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ राजस्थानराजस्थान भाजपा में थमेगी कलह ? बीजेपी की केंद्रीय चुनाव समिति में ओम माथुर और भूपेंद्र यादव को मिली जगह

राजस्थान भाजपा में थमेगी कलह ? बीजेपी की केंद्रीय चुनाव समिति में ओम माथुर और भूपेंद्र यादव को मिली जगह

भाजपा ने केंद्रीय चुनाव समिति का गठन कर दिया है। 15 सदस्यीय समिति में राजस्थान के दो वरिष्ठ नेताओं को जगह मिली है। वरिष्ठ नेता ओमप्रकाश माथुर और केंद्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव।

राजस्थान भाजपा में थमेगी कलह ? बीजेपी की केंद्रीय चुनाव समिति में ओम माथुर और भूपेंद्र यादव को मिली जगह
Prem Meenaलाइव हिंदुस्तान,जयपुरWed, 17 Aug 2022 07:59 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

भाजपा ने केंद्रीय चुनाव समिति का गठन कर दिया है। 15 सदस्यीय समिति में राजस्थान के दो वरिष्ठ नेताओं को जगह मिली है। वरिष्ठ नेता ओमप्रकाश माथुर और केंद्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव। ओम माथुर के समिति में शामिल होने के साथ ही उनका सियासी वनवास भी खत्म हो गया है। ओम माथुर के फिर लौटने को राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023 से जोड़कर देखा जा रहा है। ओम माथुर चुनाव प्रबंधन की रणनीति बनाएंगे। भाजपा में केंद्रीय चुनाव समिति का काम केवल चुनावी प्रबंधन का होता है। मतलब जिस राज्य में चुनाव होने हैं वहां पार्टी का किस प्रकार से प्रबंधन हो, किस प्रकार की रणनीति हो यह सब तय करने में केंद्रीय चुनाव समिति और उसके सदस्यों की महत्वपूर्ण भूमिका रहती है। ओम माथुर को राजस्थान की राजनीति का लंबा तजुर्बा है। एक बार प्रदेश अध्यक्ष भी रह चुके हैं। जबकि भूपेंद्र यादव ने वर्ष 2013 के राजस्थान विधानसभा चुनाव में भूमिका थी। वसुंधरा राजे के वे उस चुनाव में सारथी थे। जिसके चलते भाजपा ने 163 सीटों पर जीती थी। 

ओम माथुर के पास नहीं था कोई पद 

ओमप्रकाश माथुर और भूपेंद्र यादव राजस्थान से आते हैं। ओम प्रकाश माथुर राजस्थान भाजपा के पूर्व में प्रदेश अध्यक्ष भी रहे हैं। लंबे समय तक केंद्रीय टीम में उपाध्यक्ष और महामंत्री की भूमिका में भी रहे हैं। इसके अलावा राजस्थान से वे राज्यसभा के सांसद भी रहे हैं। हाल ही में बतौर राज्यसभा सांसद उनका कार्यकाल समाप्त हुआ था। वहीं केंद्रीय भाजपा टीम में भी उनके पास कोई पद या किसी प्रदेश की जिम्मेदारी नहीं थी। ऐसे में वे सियासी दृष्टि से वनवास में ही थे, लेकिन पार्टी ने अब उन्हें वापस केंद्र की सियासत में नई जिम्मेदारी दी है। भूपेंद्र यादव राजस्थान से भाजपा के राज्यसभा सांसद हैं। यादव अजमेर से आते हैं और वर्तमान में मोदी मंत्रिमंडल में केंद्रीय श्रम व वन पर्यावरण मंत्री हैं।

राजस्थान में सीएम फेस को लेकर खींचतान

राजस्थान भाजपा में गुटबाजी जगजाहिर है। मुख्यमंत्री चेहरे को लेकर खींचतान चरम पर है। पूर्व सीएम वसुंधरा राजे के समर्थक उन्हें सीएम फेस घोषित करने की मांग करते रहे हैं। लेकिन पार्टी भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया का कहना है कि विधानसभा चुनाव पीएम मोदी और पार्टी के चुनाव चिन्ह कमल के निशान पर ही लड़ा जाएगा। पूनिया के बयान को वसुंधरा समर्थक कटाक्ष के तौर पर मानते हैं। गुटबाजी की चलने पूनिया, केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत एक दूसेर के कार्यक्रमों से दूरी बनाते रहे हैं। 

epaper