ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News राजस्थानभाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक आज, राजस्थान की पहली सूची हो सकती है जारी

भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक आज, राजस्थान की पहली सूची हो सकती है जारी

राजस्थान की लोकसभा सीटों को लेकर आज बीजेपी बड़ा फैसला ले सकती है। पहली सूची में जारी होने के पूरे आसार है। ऐसा माना जा रहा है कि एक दर्जन प्रत्याशियों की पहली सूची आज जारी होगी। तैयारी पूरी।

भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक आज, राजस्थान की पहली सूची हो सकती है जारी
Prem Meenaलाइव हिंदुस्तान,जयपुरThu, 29 Feb 2024 10:13 AM
ऐप पर पढ़ें

राजस्थान की लोकसभा सीटों को लेकर आज बीजेपी बड़ा फैसला ले सकती है। पहली सूची में जारी होने के पूरे आसार है। ऐसा माना जा रहा है कि एक दर्जन प्रत्याशियों की पहली सूची आज जारी होगी। गुरुवार को भाजपा की केन्द्रीय चुनाव समिति की बैठक होनी है। इस बैठक में राजस्थान की कुछ सीटों पर चर्चा संभव है। इसके बाद भाजपा जो पहली सूची जारी करेगी, संभवत: उस सूची में राजस्थान की 7 से 10 सीटों के प्रत्याशियों के नाम घोषित हो सकते हैं। पहली सूची में वह नाम होंगे, जहां अभी सांसद नहीं है। ऐसी चर्चा भी है कि कुछ सांसदों के टिकट भी काटे जाएंगे। राजस्थान में लोकसभा की 25 सीटें है। बीजेपी लगातार चुनाव जीतती आ रही है। बीजेपी नेताओं का दावा है कि इस बार हैट्रिक लगेगी। उल्लेखनीय है कि भाजपा लोकसभा चुनावों को लेकर अब तक चार बैठक कर चुकी है। इसमें दो बैठक दिल्ली के नेताओं के साथ हो चुकी हैं। केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह 20 फरवरी को राजस्थान दौरे पर आए थे और 9 लोकसभा क्षेत्रों की बैठकें लेकर प्रदेश भाजपा को भी सक्रिय रहने का कड़ा संदेश देकर गए थे।

अमित शाह के जाते ही भाजपा ने तुरंत कोर कमेटी की पहली बैठक 22 फरवरी को की। इसके बाद 24 फरवरी को एक बैठक दिल्ली में राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और अमित शाह के साथ हो चुकी है।इस बैठक के बाद मंगलवार को कोर ग्रुप के सभी आठ सदस्यों की फिर बैठक हुई, इसमें सभी लोकसभा सीटों पर पैनल बनाए गए। यह पैनल लेकर बुधवार को सभी आठो नेता फिर दिल्ली पहुंचे, यहां भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा के साथ लम्बी मंत्रणा हुई।

टिकट के लिए बड़े नेताओं की दिख रही सक्रियता

भाजपा में सभी बड़े नेता जो अभी विधायक नहीं हैं, वे चुनाव लड़ने को लेकर सक्रिय नजर आ रहे हैं। इनमें कुछ नेता हाल ही विधानसभा चुनाव हार चुके हैं। वे भी टिकट की दौड़ में नजर आ रहे हैं। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, अमित शाह, बी एल संतोष की मौजूदगी में प्रदेश कोर ग्रुप के सदस्यों के साथ दिल्ली में प्रदेश की 25 लोकसभा सीटों पर मंथन हुआ इस बैठक में मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा, प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी, वसुंधरा राजे, दिया कुमारी, प्रेमचंद बैरवा, राजेंद्र राठौड़, सतीश पूनिया सहित अन्य नेता शामिल हुए। पहले चरण में राजस्थान की कुर्सी पर भी प्रत्याशित घोषित होंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें