ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News राजस्थानराजस्थान में BJP ने चला एक और जीत का दांव, चुनाव से पहले ही बना दिया मंत्री; बिफरी कांग्रेस

राजस्थान में BJP ने चला एक और जीत का दांव, चुनाव से पहले ही बना दिया मंत्री; बिफरी कांग्रेस

सुरेंद्र पाल सिंह टीटी बीजेपी के दिग्‍गज नेताओं में शुमार हैं। भजन लाल शर्मा सरकार में राज्‍यमंत्री बनने से पहले साल वह वसुंधरा राजे सिंधिया सरकार में कृषि मंत्री रह चुके हैं।

राजस्थान में BJP ने चला एक और जीत का दांव, चुनाव से पहले ही बना दिया मंत्री; बिफरी कांग्रेस
Swati Kumariलाइव हिन्दुस्तान,जयपुरSat, 30 Dec 2023 05:41 PM
ऐप पर पढ़ें

राजस्थान में सरकार के गठन के 27 दिन बार शनिवार को भजनलाल शर्मा मंत्रिमंडल का विस्तार हुआ है। प्रदेश में शनिवार को कुल 21 विधायकों और एक प्रत्याशी ने मंत्री पद की शपथ ली। साथ ही 12 विधायकों ने कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली। इस दौरान जो सबसे ज्यादा चर्चा में रहे हैं वो है श्रीकरणपुर विधानसभा से बीजेपी प्रत्याशी सुरेंद्र पाल सिंह। दरअसल, करणपुर विधानसभा सीट पर पांच जनवरी को चुनाव होना है। लेकिन चुनाव से पहले ही बीजेपी के प्रत्याशी सुरेंद्र पाल सिंह टीटी को भी मंत्री के रूप में शपथ दिलाई गई है। बीजेपी के इस कदम के बाद कांग्रेस ने सवाल उठाए हैं। साथ ही कांग्रेस ने दावा किया है कि देश में यह पहला मामला है।

हालांकि, राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमिटी के अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने बीजेपी के इस कदम पर सवाल खड़े किए हैं। उन्होंने एक्स पर लिखा, 'बीजेपी का अहंकार सातवें आसमान पर है। जप ने चुनाव आयोग को ठेंगा दिखाकर आदर्श आचार संहिता का उल्लघंन करते हुए श्रीकरणपुर से बीजेपी प्रत्याशी श्री सुरेंद्रपाल टीटी को मंत्री पद की शपथ दिलाई है। देश में यह पहला मामला है जब चुनाव से पूर्व बीजेपी ने अपने प्रत्याशी को मंत्री बनाया है, कांग्रेस इस मामले को चुनाव आयोग के संज्ञान में लाकर कार्रवाई की मांग करेगी। बीजेपी भले ही मतदाताओं को प्रलोभन दे लेकिन श्रीकरणपुर की सीट कांग्रेस पार्टी बड़े अंतर से जीतेगी।'
 
मालूम हो कि राजस्‍थान में 200 विधानसभा सीट में से 199 सीटों पर ही चुनाव हुए थे, क्‍योंकि श्रीगंगानगर जिले की करणपुर सीट पर कांग्रेस के प्रत्‍याशी गुरमीत सिंह कुन्‍नर का निधन हो जाने के कारण यहां पर चुनाव टाल दिए गए थे। ऐसे में अब 5 जनवरी 2024 को करणपुर सीट पर उपचुनाव हो रहे हैं। जबकि आठ जनवरी को चुनाव परिणाम आएगा। इस सीट पर बीजेपी ने सुरेंद्र पाल सिंह को उम्‍मीदवार बनाया है। लेकिन उससे पहले ही सुरेंद्र पाल सिंह टीटी को बीजेपी ने भजन लाल शर्मा सरकार में मंत्री बना दिया। बता दें कि सुरेंद्र पाल सिंह टीटी चुनाव प्रचार बीच में ही छोड़कर सुबह मंत्री पद की शपथ लेने के लिए जयपुर पहुंचे थे।

श्रीगंगानगर जिले की श्रीकरणपुर विधानसभा सीट पर 5 जनवरी को मतदान होना है। लेकिन, श्रीकरणपुर सीट पर होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले बीजेपी ने बड़ा दांव खेला है। माना जा रहा है कि पांच जनवरी को श्रीकरणपुर में होने वाले चुनाव में इसका काफी फायदा मिलेगा। 

गौरतलब है कि सुरेंद्र पाल सिंह टीटी बीजेपी के दिग्‍गज नेताओं में शुमार हैं। भजन लाल शर्मा सरकार में राज्‍यमंत्री बनने से पहले साल वह वसुंधरा राजे सिंधिया सरकार में कृषि मंत्री रह चुके हैं। इसके बाद खान और पेट्रोलियम मंत्री (2013-2018) के तौर पर भी काम किया। फिर साल 2018 में हुए राजस्‍थान विधानसभा चुनाव में वह करणपुर सीट पर कांग्रेस के गुरमीत सिंह कूनर से 28,376 वोटों के अंतर से चुनाव हार गए थे। अब फिर शनिवार राज्‍यमंत्री बनाए जाने के बाद मीडिया से बातचीत में सुरेंद्र पाल सिंह टीटी ने कहा कि बीजेपी ने उनको मंत्री बनाकर करणपुर के मतदाताओं का सम्‍मान किया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें