ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News राजस्थानBikaner Lok sabha Election Results Live Updates:बीकानेर में खिला कमल, BJP के अर्जुन राम मेघवाल कितने वोटों से जीते; जानें

Bikaner Lok sabha Election Results Live Updates:बीकानेर में खिला कमल, BJP के अर्जुन राम मेघवाल कितने वोटों से जीते; जानें

Bikaner Lok sabha Election Results  Live Updates: बीकानेर में कमल खिल चुका है। इस बेहद ही अहम सीट पर बीजेपी के प्रत्याशी अर्जुन राम मेघवाल ने अपने विरोधियों को चित कर दिया है। मेघवाल यहां से सांसद थे।

Bikaner Lok sabha Election Results Live Updates:बीकानेर में खिला कमल, BJP के अर्जुन राम मेघवाल कितने वोटों से जीते; जानें
Nishant Nandanलाइव हिन्दुसतान,बीकानेरTue, 04 Jun 2024 06:28 PM
ऐप पर पढ़ें

Bikaner Lok sabha Election Results  Live Updates: राजस्थान की अहम लोकसभा सीट बीकानेर पर बीजेपी को बड़ी सफलता मिली है। इस सीट पर बीजेपी प्रत्याशी और केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने जीत हासिल की है। केंद्रीय मंत्री अर्जुन सिंह मेघवाल शुरुआती रुझानों में ही आगे चल रहे थे। इसके बाद से वो लगातार बढ़त बनाए हुुए थे। बीकानेर में सीट पर पहले चरण यानी 19 अप्रैल को वोट डाले गए थे। इस सीट पर बीजेपी ने केंद्र सरकार में कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल को अपना प्रत्याशी बनाया था। अर्जुन राम मेघवाल बीकानेर सीट से मौजूदा सांसद भी हैं। अर्जुन राम मेघवाल साल 2009 से ही बीकानेर लोकसभा सीट लगातार जीतते आ रहे हैं।

कांग्रेस ने इस चुनाव में गोविंद राम मेघवाल को उनके खिलाफ मैदान में उतारा था। गोविंद राम मेघवाल राज्य के पूर्व कैबिनेट मंत्री रह चुके हैं। बीकानेर जिले की नोखा विधानसभा सीट से वो विधायक भी रह चुके हैं। जनता ने इन दोनों ही उम्मीदवारों की किस्तम ईवीएम में कैद कर दी है। 

18:31 PM - यह सभी जीते

कोटा - बीजेपी के ओम बिरला
उदयपुर - बीजेपी के मन्ना लाल रावत 
बीकानेर - बीजेपी के अर्जुन राम मेघवाल
सीकर - सीपीएम के अमराराम
चुरू - कांग्रेस के राहुल कस्वां
अलवर - बीजेपी के भूपेंद्र यादव
बाड़मेर - कांग्रेस के उम्मेदाराम
बीकानेर- बीजेपी के अर्जुनराम मेघवाल
नागौर - आरएलपी के हनुमान बेनीवाल
झुंझुनूं- कांग्रेस के बृजेन्द्र ओला
जयपुर ग्रामीण - बीजेपी के राव राजेंद्र सिंह
झालावाड़ - दुष्यंत सिंह

17:55 PM - निर्वाचन आयोग के अनुसार भाजपा उम्मीदवार अर्जुनराम ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के गोविंदराम मेघवाल को 55,711 मतों से हराया। अर्जुनराम को कुल 5,66,737 मत व गोविंदराम को 5,11,026 मत मिले। उल्लेखनीय है कि 2019 के आम चुनाव में बीकानेर सीट पर अर्जुनराम ने कांग्रेस के मदन गोपाल को 2,64,081 मत से हराया था। केंद्रीय मंत्री मेघवाल बीकानेर सीट से लगातार तीसरी बार जीते हैं।

17:15 PM - राजस्थान के चित्तौड़गढ़ में बीजेपी के प्रत्याशी सीपी जोशी ने बड़ी जीत हासिल की है। सीपी जोशी ने 3 लाख 89 हजार वोटों से जीत हासिल की है। सीपी जोशी बीजेपी के राजस्थान प्रदेश अध्यक्ष भी हैं। सीपी जोशी ने उदयलाल आंजना को 3 लाख 89 हजार 878 मतों से हराया है।

16:30 PM - इस सीट पर 3 लाख से ज्यादा वोट से जीती बीजेपी

चुनाव आयोग ने जानकारी दी है कि राजस्थान की अजमेर लोकसभा सीट से भाजपा के उम्मीदवार भागीरथ चौधरी 3,29,991 मत से जीते हैं।

16:30 PM -  बीकानेर लोकसभा सीट पर 20 साल से बीजेपी का कब्जा है। इस सीट पर चौथी बार अर्जुन राम मेघवाल ने जीत हासिल की है। 

14:44 PM - भाजपा उम्मीदवार अर्जुन राम मेघवाल ने कांग्रेस के उम्मीदवार गोविंद मेघवाल को 54509 वोटों से हराया है। भाजपा प्रत्याशी को कुल 5,61097 वोट मिले हैं। कांग्रेस प्रत्याशी को मात्र 5,06,588 वोट ही मिल पाए।

13:09 PM - बीकानेर में कमल खिल चुका है। इस बेहद ही अहम सीट पर बीजेपी के प्रत्याशी अर्जुन राम मेघवाल ने अपने विरोधियों को चित कर दिया है। न्यूज 18 ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि अर्जुन राम मेघवाल इस सीट पर जीत चुके हैं। हालांकि, आयोग की तरफ से अभी आधिकारिक घोषणा बाकी है। 

12:39 PM - बीकानेर में केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल और कांग्रेस प्रत्याशी गोविंदराम मेघवाल के बीच कड़ी टक्कर की उम्मीद थी। इस सीट पर अब तक कमल खिलता नजर आ रहा है। अर्जुन राम मेघवाल 51823 मतों से आगे हैं।

12:00 PM - बीकानेर लोकसभा सीट पर केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल लगातार आगे चल रहे हैं। यहां कांग्रेस को झटका लगता दिख रहा है। 

11:20 AM : इधर राजस्थान की दौसा लोकसभा सीट से कांग्रेस के मुरारी लाल मीणा 1 लाख से ज्यादा वोटों से आगे हैं।

10:36 AM : केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल 3000 वोटों से आगे चल रहे हैं।

09:43 AM : राज्य की 25 लोकसभा सीट के लिए मतगणना 29 केंद्रों पर सुबह आठ बजे शुरू हुई। 'जी राजस्थान' चैनल के अनुसार आठ बजकर 30 मिनट तक भाजपा उम्मीदवार अर्जुन राम मेघवाल (बीकानेर), दुष्यंत सिंह (झालावाड़), सीपी जोशी (चित्तौड़गढ़), भागीरथ चौधरी (अजमेर), राव राजेंद्र सिंह (जयपुर ग्रामीण), इंदु देवी (करौली), सुमेधानंद (सीकर), गजेंद्र सिंह शेखावत (जोधपुर), पीपी चौधरी (पाली), महेंद्रजीत सिंह मालवीय (बांसवाड़ा), प्रियंका बेलाण (गंगानगर), भूपेंद्र यादव (अलवर), ओम बिरला (कोटा) बढ़त बनाए हुए हैं।

09:06 AM : बीकानेर लोकसभा सीट पर 20 साल से बीजेपी का दबदबा रहा है। इस बार अभी तक के रुझानों में अर्जुन राम मेघवाल लगातार आगे चल रहे हैं।

08:50 AM : कांग्रेस प्रत्याशी गोविंद राम मेघवाल मतगणना स्थल पहुंचे। यहां उन्होंने अर्जुन राम मेघवाल पर निशाना भी साधा

08:33 AM : आज का दिन ऐतिहासिक - अर्जुन राम मेघवाल

केंद्रीय मंत्री और भाजपा प्रत्याशी अर्जुन राम मेघवाल ने कहा कि 4 जून, 2024 की तारीख भारतीय संसद के इतिहास में हमेशा याद रखी जाएगी। जो परिणाम आज आएंगे उससे भारत में मजबूत विकास की नींव पड़ेगी। पूरे देश को इसका इंतजार है। नरेंद्र मोदी फिर से देश के प्रधानमंत्री बनेंगे। बीकानेर के लोगों ने हमें तीन बार आशीर्वाद दिया है और चौथी बार भी वो हमें आशीर्वाद देंगे।

07:57 AM : मतगणना केंद्र पर कैसी है सुरक्षा व्यवस्था

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मतगणना स्थल पर सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं। सुरक्षा के लिए त्रिस्तरीय व्यवस्था की जाएगी, जिससे मतगणना स्थल पर अनाधिकृत और अनावश्यक भीड़ का प्रवेश न हो। किसी भी गणना एजेंट, अभिकर्ता को बिना पहचान पत्र के प्रथम कार्डन में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। मतगणना स्थल पर सुरक्षा के प्रथम घेरे में मोबाइल फ़ोन, सेलुलर फोन, कॉर्डलेस वायरलेस सेट आदि की अनुमति नहीं होंगी।

07:35 AM : हर विधानसभा में दो मतगणना हॉल

जिला निर्वाचन अधिकारी नम्रता वृष्णि ने बताया कि बीकानेर में प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के लिए दो मतगणना हॉल बनाए गए हैं, जिनमें सहायक निर्वाचन अधिकारी बैठेंगे। समस्त लोकसभा क्षेत्र के ईटीपीबीएस की गणना कमरा संख्या छह में की जाएगी। समस्त लोकसभा क्षेत्र के पोस्टल बैलट की गणना लाइब्रेरी कक्ष में संपादित करवाई जाएगी। इसके लिए 20 टेबल लगाई गई हैं। 

07:15 AM : बीकानेर में कहां होगी मतगणना

बीकानेर में मतगणना चार जून को प्रातः आठ बजे से राजकीय पॉलीटेक्निक महाविद्यालय में की जाएगी। जिला निर्वाचन अधिकारी नम्रता वृष्णि ने बताया कि बीकानेर लोकसभा अनूपगढ़, बीकानेर पश्चिम, बीकानेर पूर्व के संग्रहण और मतगणना हॉल महाविद्यालय के भू-तल पर हैं और खाजूवाला, कोलायत, लूणकरणसर, श्रीडूंगरगढ़, नोखा का गणन कक्ष भवन के प्रथम तल पर बनाया गया है।

06:09 AM : बीकानेर में वोटों की गिनती होने के साथ ही यह तय हो जाएगा कि इस लोकसभा सीट से अगला सांसद कौन होगा। इस सीट पर सभी दलों ने अपनी-अपनी जीत के दावे किए हैं।