ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News राजस्थानभजनलाल सरकार ने तबादलों की अवधि बढ़ाई, BDO,RTO, RFS के बंपर तबादले

भजनलाल सरकार ने तबादलों की अवधि बढ़ाई, BDO,RTO, RFS के बंपर तबादले

राजस्थान में भजनलाल सरकार ने तबादलों की अवधि बढ़ा दी है। 22 फरवरी तक तबादलें हो सकेंगे। 20 फरवरी लास्ट डेट थी। इससे पहले सरकार ने 169 बीडीओ, 61 आरएफएस और 30 आरटीओ के बंपर तबादले किए है।

भजनलाल सरकार ने तबादलों की अवधि बढ़ाई, BDO,RTO, RFS के बंपर तबादले
Prem Meenaलाइव हिंदुस्तान,जयपुरWed, 21 Feb 2024 10:55 AM
ऐप पर पढ़ें

राजस्थान वन विभाग में 61 आरएफएस के तबादले हुए है। प्राजस्थान में भजनलाल सरकार ने तबादलों की अवधि बढ़ा दी है। 22 फरवरी तक तबादलें हो सकेंगे। 20 फरवरी लास्ट डेट थी। इससे पहले सरकार ने 169 बीडीओ, 61 आरएफएस और 30 आरटीओ के बंपर तबादले किए है। भजनलाल सरकार ने 30 आरटीओ,  61 आरएफएस और करीब 169 बीडीओ के तबादले किए है। माना जा रहा है कि मंत्रियों और विधायकों की डिजायर के आधार पर ही तबादले हुए है।  दूसरी तरफ सरकार ने देर रात वन विभाग में बड़ा फेरबदल किया है।  एक ही स्थान पर जिले में चार-पांच वर्ष से ज्यादा समय से टिके डीएफओ, एसीएफ, रेंजर स्तर के अधिकारियों के तबादले हुए है। भजनलाल सरकार ने वन विभाग में बड़ा फेरबदल दिया है। 169 वन अधिकारियों के तबादले किए है।  माना जा रहा है कि कांग्रेस सरकार के समय से मलाईदार पदों पर जमे वन अधिकारियों को बदला गया है। ऐसे में वे अधिकारी वर्तमान पदस्थापन के आस-पास ही अपने लिए सुरक्षित ठिकाने तक पहुंचने की मशक्कत में जुटे थे। एक ही स्थान पर जिले में चार-पांच वर्ष से ज्यादा समय से टिके डीएफओ, एसीएफ, रेंजर स्तर के अधिकारियों के तबादले हुए है। 

सरकार ने 10 दिनों के लिए हटाई थी ट्रांसफर पर रोक

उल्लेखनीय है कि 10 की छूट के बाद भी चिकित्सा, सार्वजनिक निर्माण विभाग, खान सहित कई विभागों में काफी समय से ट्रांसफर नहीं हुए है। इसके चलते भजनलाल सरकार ने 10 दिनों के लिए ट्रांसफर पर लगे प्रतिबंध को हटाया हैं। सरकार ने यह अवधि 10 फरवरी से 20 फरवरी तक निर्धारित की। अब दो दिन और बढ़ा दी है। इस दौरान विभिन्न विभागों के अधिकारियों और कर्मचारियों ने बड़ी संख्या में अपने विभाग और मंत्रियों के यहां ट्रांसफर के लिए आवेदन किया। इस दौरान सरकार के कुछ मंत्रियों ने ट्रांसफर करने की अंतिम तिथि को एक-दो दिन बढ़ाने की मांग की थी। 

 गृह रक्षा के अधिकारियों का तबादला

सरकार ने एक बार फिर पुलिस महकमे में बदलाव किया है. गृह विभाग की ओर जारी आदेश में 15 गृह रक्षा के अधिकारियो का तबादला, जबकि एक अधिकारी को अतिरिक्त कार्यभार सौंपा है। आदेश में सभी 11 जिलों के गृह रक्षा प्रशिक्षण केंद्र पर लगे अफसरों को बदला है। इन सभी अधिकारियों को तत्काल प्रभाव से नवीन पद पर कार्यभार संभालने के निर्देश भी दिए हैं। गृह विभाग की ओर जारी आदेश के अनुसार अनवर एच खान को रक्षा प्रशिक्षण केंद्र अजमेर, स्वाति शर्मा एसएसओ गृह रक्षा निदेशालय जयपुर, विकास लांबा को गण समादेष्टा सीमा गृह रक्षा दल बाडमेर, राजेश यादव को गण समादेष्टा सीमा गृह रक्षा दल गंगानगर, प्रदीप कुमार को गृह रक्षा प्रशिक्षण केंद्र सीकर, प्रदीप शेट्टी को गृह रक्षा प्रशिक्षण केंद्र बीकानेर और दौलत सिंह को गण समादेष्टा सीमा गृह रक्षा दल जैसलमेर लगाया गया है। राम सिंह मीणा को गृह रक्षा प्रशिक्षण केंद्र कोटा, प्यारेलाल को गृह रक्षा प्रशिक्षण केंद्र झुन्झनू, हरवीर परिहार को गृह रक्षा प्रशिक्षण केंद्र भरतपुर, भानु शर्मा को गृह रक्षा प्रशिक्षण केंद्र धौलपुर, प्रियंका कड़वासरा को गृह रक्षा परिषद के निर्मणगढ़ और अरुण सिंह भाटी को सीमा गृह रक्षा दल बीकानेर लगाया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें