ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News राजस्थानBarmer Results 2024: बाड़मेर में कैसे हुआ बड़ा खेला, तीसरे नंबर पर चले गए मोदी के मंत्री

Barmer Results 2024: बाड़मेर में कैसे हुआ बड़ा खेला, तीसरे नंबर पर चले गए मोदी के मंत्री

Barmer Results 2024: राजस्थान की चर्चित बाड़मेर लोकसभा सीट पर बीजेपी को बड़ा झटका लगा है। इस सीट पर किस्मत आजमा रहे नरेंद्र मोदी सरकार के मंत्री कैलाश चौधरी को हार का मुंह देखना पड़ा है।

Barmer Results 2024: बाड़मेर में कैसे हुआ बड़ा खेला, तीसरे नंबर पर चले गए मोदी के मंत्री
Nishant Nandanलाइव हिन्दुस्तान,बाड़मेरTue, 04 Jun 2024 06:40 PM
ऐप पर पढ़ें

Barmer Results 2024: राजस्थान की बाड़मेर लोकसभा सीट पर बीजेपी को बड़ा झटका लगा है। इस सीट पर किस्मत आजमा रहे नरेंद्र मोदी सरकार के मंत्री कैलाश चौधरी को हार का मुंह देखना पड़ा है। इस सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी उम्मेदराम बेनीवाल ने सभी को चौंकाया और अपनी जीत सुनिश्चित कर ली। बीजेपी के लिए एक बुरी खबर यह भी रही कि कैलाश चौधरी यहां तीसरे नंबर पर रहे। निर्दलीय प्रत्याशी रविंद्र भाटी ने भी अपने प्रदर्शन से सबको हैरान कर दिया। भाटी फैक्टर काम आया और वो दूसरे नंबर पर रहे।  राजस्थान की कई सीटें ऐसी हैं जिन्हें हाई प्रोफाइल और बेहद ही अहम माना जा रहा है। इनमें से बाड़मेर लोकसभा सीट भी एक है। इस सीट पर बीजेपी और कांग्रेस के बीच सीधी टक्कर ना होकर यहां मुकाबला त्रिकोणीय हो गया था।

इस सीट से बीजेपी ने केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी को टिकट दिया थ। तो वहीं कांग्रेस ने उम्मेदराम बेनीवाल को अपना प्रत्याशी बनाया था। दिलचस्प बात यह है कि इस सीट पर पिछले विधानसभा चुनाव में शिव विधानसभा क्षेत्र से निर्दलीय चुनाव जीतने वाले रविंद्र सिंह भाटी भी इस बार मैदान में थे। रविंद्र भाटी पहले बीजेपी में शामिल हो गए थे। लेकिन कहा जाता है कि जब पार्टी ने उन्हें टिकट नहीं दिया तब उन्होंने निर्दलीय ही ताल ठोक दी थी।

18:16 PM - यह सभी जीते

कोटा - बीजेपी के ओम बिरला
उदयपुर - बीजेपी के मन्ना लाल रावत 
बीकानेर - बीजेपी के अर्जुन राम मेघवाल
सीकर - सीपीएम के अमराराम
चुरू - कांग्रेस के राहुल कस्वां
अलवर - बीजेपी के भूपेंद्र यादव
बाड़मेर - कांग्रेस के उम्मेदाराम
बीकानेर- बीजेपी के अर्जुनराम मेघवाल
नागौर - आरएलपी के हनुमान बेनीवाल
झुंझुनूं- कांग्रेस के बृजेन्द्र ओला
जयपुर ग्रामीण - बीजेपी के राव राजेंद्र सिंह
झालावाड़ - दुष्यंत सिंह

18:04 PM - राजस्थान की सीकर सीट से सीपीएम के प्रत्याशी अमराराम ने जीत हासिल की है। बीजेपी के उम्मीदवार सुमेधानंद को यहां हार का सामना करना पड़ा है।

16:46 PM - बाड़मेर लोकसभा सीट को लेकर बताया जा रहा है कि यहां कांग्रेस प्रत्याशी उम्मेदराम बेनीवाल ने 90 हजार से ज्यादा वोटों से जीत हासिल की है। बेनीवाल ने केंद्रीय मंत्री और बीजेपी प्रत्याशी कैलाश चौधरी तथा निर्दलीय उम्मीदवार रविेंद्र सिंह भाटी को रिकॉर्ड मतों से हराया है। 

15:45 PM - राजस्थान बीजेपी के अध्यक्ष सीपी जोशी ने कहा, 'विपक्ष ने पूरे चुनावों के दौरान देश की जनता को गुमराह करने का प्रयास किया लेकिन फिर भी देश की जनता का आर्शीवाद, स्नेह और समर्थन राजग को मिला.. नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व पर विश्वास व्यक्त किया इसके लिये हम सब उनका धन्यवाद करते हैं।'चित्तौड़गढ़ सीट पर जीत की ओर अग्रसर होने पर जोशी ने कहा, 'इसके लिए मैं चित्तौड़गढ़ संसदीय क्षेत्र की जनता का आभार व्यक्त करता हूं।'

13:19 PM - बाड़मेर लोकसभा सीट पर बीजेपी को बड़ा झटका लगा है। यहां केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी की हार हुई है। कांग्रेस प्रत्याशी उम्मेदराम बेनीवाल ने इस टाइट फाइट में कैलाश चौधरी को हरा दिया है। दिलचस्प बात यह भी है कि कैलाश चौधरी तीसरे नंबर पर रहे और दूसरे नंबर पर निर्दलीय रविंद्र भाटी रहे। 

12:53 PM - मतगणना में कांग्रेस के बाड़मेर से उम्मेदाराम 42 हजार 706, भरतपुर से संजना जाटव 28 हजार 714, चुरु से राहुल कस्वां 22हजार 409, दौसा से मुरारी लाल मीणा एक लाख आठ हजार 17, गंगानगर से कुलदीप इंदौरा 32 हजार 543, जयपुर ग्रामीण से अनिल चौपड़ा 11 हजार 175, करौली-धौलपुर से भजन लाल जाटव 67हजार 921 एवं टोंक-सवाईमाधोपुर से हरीश मीणा 21 हजार 389 मतों से बढ़त बनाये हुए हैं।

12:24 PM - बाड़मेर में कांग्रेस उम्मीदवार उम्मेद राम बेनीवाल लगातार बढ़त बनाए हुए हैं। रवींद्र भाटी लगातार दूसरे नंबर पर बने हुए हैं। 

12:12 PM - बाड़मेर सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी को 255439 वोट मिले हैं। रविंद्र सिंह भाटी को 216121 मत मिले हैं तो वहीं भाजपा प्रत्याशी और केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी को 93862 वोट मिले हैं।

12:04 PM - बाड़मेर में बड़ा खेला हो गया है। यहां मोदी सरकार के मंत्री कैलाश चौधरी वोटों की गिनती में पिछड़ गए हैं। कांग्रेस के उम्मेदराम बेनीवाल नंबर 1 पर बने हुए हैं। वहीं निर्दलीय रविंद्र भाटी ने सबको चौंकाया है और वो नंबर दो पर चल रहे हैं।

12:00 PM - बाड़मेर में कांग्रेस के प्रत्याशी उम्मेदराम बेनीवाल 51 हजार से ज्यादा मतों से आगे चल रहे हैं। बीजेपी प्रत्याशी कैलाश चौधरी तीसरे नंबर हैं तो वहीं निर्दलीय रविंद्र भाटी नंबर दो पर बने हुए हैं।

11:16 AM - राजस्थान की भीलवाड़ा सीट से बीजेपी के दामोदर अग्रवाल 98298 वोटों से आगे हैं। दामोदर अग्रवाल के घर के बाहर जश्न का माहौल है।

09:31 AM - बाड़मेर में पहले राउंट की काउंटिंग में रविंद्र सिंह भाटी लगातार आगे चल रहे हैं। यहां कांग्रेस उम्मीदवार उम्मेदराम चौधरी, बीजेपी के कैलाश चौधरी और शिव विधायक रविेंद्र सिंह के बीच त्रिकोणीय मुकाबला है।

09:00 AM - बाड़मेर सीट से अब कांग्रेस प्रत्याशी उम्मेदराम बेनीवाल आगे चल रहे हैं।

08:51 AM - रवींद्र भाटी मतगणना केंद्र पर पहुंचे हैं। यहां रवींद्र भाटी के मुकाबले में होने से लड़ाई त्रिकोणीय है। वोटों की गिनती जारी है। 

08:24 AM - वोटों की गिनती शुरू हो गई है। मतगणना केंद्र पर पुलिस बल की तैनाती हैं। पहले पोस्टल बैलेट की गिनती की जाती है उसके बाद ईवीएम मशीनों से गिनती होगी। 

08:07 AM - रविंद्र सिंह भाटी बाड़मेर जिले की शिव विधानसभा सीट से मौजूदा निर्दलीय विधायक हैं। उनके लोकसभा चुनाव में उतरने पर यहां मुकाबला दिलचस्प हो चुका है। रविंद्र भाटी की सभाओं में भीड़ नजर आई थी। थोड़ी देर बाद यहां के सभी प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला हो जाएगा।

07:44 AM - चुनाव परिणाम आने से पहले कुछ एग्जिट पोल में इस सीट पर रवींद्र भाटी की जीत का अनुमान लगाया गया था। हालांकि, असली तस्वीर वोटों की गिनती के बाद ही साफ हो पाएगी।

07:20 AM - रवीेंद्र भाटी के निर्दलीय ताल ठोकने से इस सीट पर मुकाबला बेहद दिलचस्प माना जा रहा है। 8 बजे वोटों की गिनती शुरू होगी और फिर रुझान भी थोड़ी देर में आने लगेंगे।

06:41 AM - बाड़मेर लोकसभा सीट पर इस बार दिलचस्प मुकाबला है। यहां सभी प्रत्याशियों ने अपने-अपने जीत के दावे किए हैं।