ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News राजस्थानकोटा में एक और छात्र फंदे से लटका, सुसाइड नोट में पापा से मांगी माफी; इस साल अब तक 10 मौतें

कोटा में एक और छात्र फंदे से लटका, सुसाइड नोट में पापा से मांगी माफी; इस साल अब तक 10 मौतें

Kota suicide: राजस्थान के कोटा में एक और छात्र फांसी के फंदे से लटक गया। जानकारी के मुताबिक, छात्र नीट परीक्षा की तैयारी करता था। छात्र का शव उसके कमरे में फंसे से लटका हुआ मिला।

कोटा में एक और छात्र फंदे से लटका, सुसाइड नोट में पापा से मांगी माफी; इस साल अब तक 10 मौतें
Devesh Mishraलाइव हिन्दुस्तान,कोटाTue, 30 Apr 2024 03:51 PM
ऐप पर पढ़ें

Kota suicide case: राजस्थान के कोटा में देशभर से छात्र-छात्राएं कंपटीशन की तैयारी करने जाते हैं। लेकिन कोटा में आत्महत्या की घटनाएं थमती हुई नजर नहीं आ रही हैं। मंगलवार (30 अप्रैल) को एक और छात्र यहां फांसी के फंदे से लटक गया। जानकारी के मुताबिक, छात्र कोटा में नीट परीक्षा की तैयारी कर रहा था। छात्र का शव उसके कमरे में फंदे से लटका हुआ मिला। छात्र ने सुसाइड नोट में यह कदम उठाने के लिए अपने पिता से माफी मांगी है। मृतक धौलपुर का रहने वाला बताया जा रहा है। इस साल जनवरी से अप्रैल तक कोटा में कुल 10 छात्रों ने सुसाइड कर लिया है।

सॉरी पापा मैं...
मृतक छात्र का एक सुसाइड नोट भी सामने आया है। उसमें छात्र ने लिखा, 'मुझे माफ कर दीजिए पापा... मैं इस साल भी नहीं कर पाया।' पीले रंग के पर्ची पर मृतक ने एक उदास चेहरा भी बनाया है।

कमरे में फंदे से लटकी मिली लाश
जानकारी के मुताबिक, छात्र ने मानसिक तनाव के चलते आत्महत्या की है। मृतक छात्र की पहचान धौलपुर निवासी भरत के रूप में हुई है, जो कोटा में रहकर नीट की तैयारी कर रहा था। छात्र तलवंडी इलाके में हॉस्टल में रह रहा था। सूचना पर जवाहर नगर पुलिस मौके पर पहुंची और शव को कब्जे में लेकर मोर्चरी में रखवाया गया है। अभी तक की जांच में सामने आया की छात्र ने अपने कमरे में फांसी लगाकर आत्महत्या की है।

दो दिन में दूसरा सुसाइड
कोटा में पिछले दो दिन के अंदर नीट की तैयारी कर रहे दो छात्रों ने सुसाइड किया है। एक दिन पहले ही हरियाणा के रोहतक निवासी सुमित ने फांसी लगाकर आत्महत्या की थी। सुमित का 5 मई को नीट का एग्जाम था। आज फिर से नीट की तैयारी कर रहे एक और छात्र ने आत्महत्या कर ली। वहीं पुलिस को छात्र के कमरे से एक नोट मिला है जिसके अंदर उसने अपने पापा से माफी मांगते हुए उनकी उम्मीदों पर खरा नहीं उतरने की बात लिखी है।

इस साल अब तक 10 मौतें
कोटा में साल 2024 में अब तक (1 जनवरी से 30 अप्रैल) कुल 10 छात्र-छात्राओं ने सुसाइड कर लिया है। दरअसल, 5 मई को नीट की परीक्षा होनी है। कल (29 अप्रैल) को एक छात्र ने आत्महत्या कर लिया, जो नीट की तैयारी करता था। वहीं आज भी जिस छात्र ने सुसाइड किया वह कोटा में नीट की तैयारी कर रहा था।

1 जनवरी से 30 अप्रैल तक इन छात्रों ने किया सुसाइड

- 24 जनवरी को नीट स्टूडेंट मोहम्मद जैद हॉस्टल में फंदे से लटका मिला था। वह यूपी के मुरादाबाद का रहने वाला था। कोटा के जवाहर नगर थाना क्षेत्र के न्यू राजीव गांधी नगर इलाके के हॉस्टल में रहता था

- 29 जनवरी को जेईई स्टूडेंट निहारिका ने सुसाइड किया था। वह कोटा के बोरखेड़ा में रहने वाली थी। सुसाइड नोट में लिखा था- मम्मी-पापा मैं जेईई नहीं कर पाई, इसलिए सुसाइड कर रही हूं। मैं एक लूजर हूं, मैं अच्छी बेटी नहीं हूं, सॉरी मम्मी-पापा यही लास्ट ऑप्शन है।

-2 फरवरी को यूपी के गोंडा के रहने वाले नूर मोहम्मद ने सुसाइड किया था। नूर चेन्नई कॉलेज से बीटेक कर रहा था। कोटा में रहकर ऑनलाइन पढ़ाई करता था।

- 13 फरवरी को छत्तीसगढ़ के रहने वाले शुभकुमार चैधरी ने सुसाइड किया था। वह कोटा में महावीर नगर प्रथम इलाके में रहता था।

- 20 फरवरी को 16 साल के रचित का शव जंगल में मिला था। वह एमपी के राजगढ़ के ब्यावरा का रहने वाला था। रचित कोटा में जेईई की तैयारी कर रहा था।

- 8 मार्च को बिहार के भागलपुर के रहने वाले जेईई स्टूडेंट अभिषेक ने सल्फास खाकर सुसाइड कर लिया था।

- 26 मार्च को उत्तर प्रदेश के कन्नौज के रहने वाले नीट स्टूडेंट उरूज ने पंखे से लटककर जान दे दी थी।

- 27 मार्च को उत्तर प्रदेश के लखनऊ की रहने वाली स्टूडेंट ने पंखे से लटककर जान दे दी।

- 28 अप्रैल को हरियाणा के रोहतक के रहने वाला सुमित फंदे से लटका मिला। वो नीट की तैयारी कर रहा था।

-30 अप्रैल को राजस्थान के धौलपुर के रहने वाले छात्र भरत ने फांसी लगाकर दी जान। वह नीट की तैयारी कर रहा था। 

इनपुट- योगेंद्र महावर