ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News राजस्थानअन्नपूर्णा रसोई में एक व्यक्ति को एक ही थाली मिलेगी, भजनलाल सरकार ने बताई ये वजह

अन्नपूर्णा रसोई में एक व्यक्ति को एक ही थाली मिलेगी, भजनलाल सरकार ने बताई ये वजह

राजस्थान में भजनलाल सरकार ने अन्नपूर्णा रसोई को लेकर नया फरमान जारी किया है। गरीबों को श्री अन्नपूर्णा रसोई में एक व्यक्ति एक से ज्यादा थाली नहीं ले सकेगा। सरकार ने रोक लगा दी है।

अन्नपूर्णा रसोई में एक व्यक्ति को एक ही थाली मिलेगी, भजनलाल सरकार ने बताई ये वजह
Prem Meenaलाइव हिंदुस्तान,जयपुरTue, 18 Jun 2024 10:50 AM
ऐप पर पढ़ें

राजस्थान में भजनलाल सरकार ने अन्नपूर्णा रसोई को लेकर नया फरमान जारी किया है। गरीबों को श्री अन्नपूर्णा रसोई में एक व्यक्ति एक से ज्यादा थाली नहीं ले सकेगा। स्वायत्त शासन विभाग के आदेश के तहत अब एक लाभार्थी को एक समय एक ही भोजन कूपन दिया जाएगा। जबकि अभी तक जिस व्यक्ति का पेट एक थाली में नहीं भरता था, वह दूसरी थाली ले सकता था। उसे दो कूपन देने का प्रावधान था। अब जो संशोधन किया गया है, उसके पीछे अधिकारिक तर्क दिया है कि थाली में भोजन की मात्रा 450 ग्राम से बढ़ाकर 600 ग्राम कर दी गई है।

8 में मिल रही थाली, घोषणा पत्र में 5 रुपए

राजस्थान की भजनलाल सरकार ने जनवरी में इंदिरा रसोई का नाम बदलकर श्री अन्नपूर्णा रसोई किया था। साथ ही थाली में मोटे अनाज को शामिल कर भोजन की मात्रा 450 ग्राम से बढ़ाकर 600 ग्राम की गई थी। अभी गरीबों को 8 रुपए में भोजन थाली दी जा रही है। भाजपा के चुनावी घोषणा पत्र में 5 रुपए में थाली उपलब्ध कराने का वादा किया था।

इससे पहले इंदिरा रसोई में 450 ग्राम भोजन दिया जाता था। लेकिन भजनलाल सरकार ने खाद्य सामग्री बढ़ा दी थी। वर्तमान में योजना के तहत 600 ग्राम खाना दिया जाता है। इसकी लागत 25 रुपये निर्धारित थी। लेकिन लोगों से सिर्फ 8 रुपए लिए जाते थे. इसमें 17 रुपए सरकार देती थी. अब नई व्यवस्था के तहत सरकार 22 रुपए अनुदान देगी. हालांकि लोगों से अभी भी 8 रुपए ही लिए जाएंगे। भजनलाल सरकार ने सत्ता में आते ही इंदिरा रसोई का नाम बदल कर श्री अन्नपूर्णा कर दिया था।