ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News राजस्थानराजस्थान: जयपुर से 82 किमी दूर 3.1 तीव्रता के भूकंप के झटके

राजस्थान: जयपुर से 82 किमी दूर 3.1 तीव्रता के भूकंप के झटके

राजस्थान की राजधानी जयपुर से उत्तर दिशा में 82 किमी  में गुरुवार-शुक्रवार की रात 12.44 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने बताया कि भूकंप की तीव्रता 3.1 थी और इसका...

राजस्थान: जयपुर से 82 किमी दूर 3.1 तीव्रता के भूकंप के झटके
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीFri, 07 Aug 2020 02:08 AM
ऐप पर पढ़ें

राजस्थान की राजधानी जयपुर से उत्तर दिशा में 82 किमी  में गुरुवार-शुक्रवार की रात 12.44 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने बताया कि भूकंप की तीव्रता 3.1 थी और इसका केंद्र जयपुर से 82 किमी उत्तर दिशा में था। भूकंप की तीव्रता कम होने की वजह से किसी भी प्रकार की कोई क्षति नहीं हुई है। 

बता दें कि इस साल देश के कई हिस्सों में भूकंप के झटके देखने को मिल चुके हैं। इससे पहले गुजरात में पिछले महीने रविवार (5 जुलाई) शाम पांच बार भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। इनमें से चार झटके हल्की तीव्रता के थे, जबकि एक अन्य मध्यम था। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (एनसीएस) ने यह जानकारी दी थी। गांधीनगर के भारतीय भूगर्भ विज्ञान अनुसंधान केंद्र (आईएसआर) के अधिकारी ने कहा था कि गुजरात के कच्छ जिले में रविवार शाम पांच बजकर 11 मिनट पर 4.2 तीव्रता का भूकंप आया था, जिसका केंद्र भचाऊ से करीब 14 किलोमीटर दूर था।

अधिकारी ने बताया था कि उससे पहले दोपहर को एक बजकर 50 मिनट से लेकर चार बजकर 32 मिनट तक 1.8, 1.6, 1.7 और 2.1 तीव्रता के चार हल्के झटके महसूस किए गए थे। आईएसआर गुजरात सरकार के तहत आने वाला संस्थान है। पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के तहत आने वाले एनसीएस ने बताया कि भूकंप की तीव्रता 3.9 थी। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें