ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News राजस्थानराजस्थान में अमित शाह ने की थी सरकार गिराने की कोशिश... गजेंद्र शेखावत पर भी जमकर बरसे अशोक गहलोत

राजस्थान में अमित शाह ने की थी सरकार गिराने की कोशिश... गजेंद्र शेखावत पर भी जमकर बरसे अशोक गहलोत

राजस्थान में पिछले साल राजनीतिक संकट के लिए भाजपा पर निशाना साधते हुए, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मंगलवार को कहा कि राजस्थान ने राज्य सरकार को गिराने के प्रयासों को विफल करके इतिहास रच दिया, जो भविष्य...

राजस्थान में अमित शाह ने की थी सरकार गिराने की कोशिश... गजेंद्र शेखावत पर भी जमकर बरसे अशोक गहलोत
सचिन सैनी, हिन्दुस्तान टाइम्स,जयपुर।Tue, 07 Dec 2021 09:17 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

राजस्थान में पिछले साल राजनीतिक संकट के लिए भाजपा पर निशाना साधते हुए, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मंगलवार को कहा कि राजस्थान ने राज्य सरकार को गिराने के प्रयासों को विफल करके इतिहास रच दिया, जो भविष्य में लोकतंत्र को बचाने में मददगार होगा। गहलोत ने आरोप लगाया कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और एनडीए सरकार में अन्य केंद्रीय मंत्री राज्य सरकार को गिराने की साजिश में शामिल थे। उन्होंने बिना नाम लिए कहा कि ऑडियो टेप में राजस्थान के एक केंद्रीय मंत्री की आवाज पहले से ही थी।

जयपुर में कांग्रेस कार्यालय में पत्रकारों को संबोधित करते हुए सीएम ने आरोप लगाया कि शाह के कार्यालय और धर्मेंद्र प्रधान के आवास में सरकार गिराने की साजिश रची गई। उन्होंने आरोप लगाया, 'यह बीजेपी की साजिश थी, जिसे नॉर्थ ब्लॉक में, अमित शाह के ऑफिस के अंदर...धर्मेंद्र प्रधान के घर के अंदर और उनके साथी लोगों ने, जिन्होंने सारी व्यवस्थाएं की थीं... सबका पर्दाफाश किया गया था।'

यह पूछे जाने पर कि शाह ने हाल ही में अपनी जयपुर यात्रा के दौरान कहा था कि भाजपा राज्य सरकार को अस्थिर नहीं करेगी, गहलोत ने सवाल किया, "क्या यह उनके हाथ में है?"

उन्होंने कहा, "उन्होंने कोशिश की लेकिन असफल रहे। उनके अपने विधायकों ने उनका समर्थन नहीं किया। भाजपा विधायकों को राज्य से बाहर निकालने के लिए दो विमान जयपुर भेजे गए लेकिन केवल एक विमान ही उड़ान भर सका और दूसरा विमान खाली रह गया।'' उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकार को लोगों, बसपा, निर्दलीय विधायकों और पार्टी विधायकों का समर्थन मिला और इसलिए उनकी सरकार बच गई।

केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत की शिकायत पर दर्ज फोन टैपिंग मामले के सिलसिले में दिल्ली अपराध शाखा के सामने उनके ओएसडी के पेश होने के एक दिन बाद, गहलोत ने दोहराया कि उन्हें यह स्पष्ट करने के लिए आवाज का नमूना देना चाहिए कि टेप में किसकी आवाज है।

पिछले साल जुलाई-अगस्त में पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट द्वारा विद्रोह के दौरान ऑडियो क्लिप सोशल मीडिया में वायरल हुई थी। ऑडियो क्लिप कथित तौर पर केंद्रीय मंत्री शेखावत और राजस्थान कांग्रेस के कुछ नेताओं के बीच हुई बातचीत थी, जिसमें एक विधायक और एक कैबिनेट मंत्री भी शामिल थे। यह आरोप लगाया गया था कि नेता राजस्थान में निर्वाचित गहलोत सरकार को गिराने की साजिश कर रहे थे।

सीएम ने शेखावत का नाम लिए बिना कहा, “उन्होंने (शेखावत) दिल्ली में लोकेश शर्मा (सीएम के ओएसडी) पर मामला दर्ज कराया। उनकी सोच देखिए। कैसे (वह) केंद्रीय मंत्री बन गए।”

गहलोत ने कहा, "उन्हें आवाज का नमूना देना चाहिए, लेकिन वह बचने का रास्ता खोजने की कोशिश करते हैं। आवाज के नमूने से चीजें साफ हो जाएंगी। उनका पर्दाफाश हो जाएगा कि वह किस तरह (सरकार गिराने की) साजिश में शामिल थे।"

गहलोत ने अमित शाह पर अपनी जयपुर यात्रा के दौरान लोगों को गुमराह करने का भी आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह द्वारा अपने भाषण में राज्य की कांग्रेस सरकार पर लगाए गए आरोप निराधार हैं। सीएम ने कहा, “उन्होंने ऑक्सीजन प्लांट या पेट्रोल और डीजल की कीमतें कम नहीं करने के बारे में भी, हर चीज पर झूठ बोला। एक गृह मंत्री से ऐसी उम्मीद नहीं की जाती कि वह इस तरह लोगों को गुमराह करते हैं। यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण स्थिति थी।”

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें