हिंदी न्यूज़ राजस्थान Rajasthan Crisis Live: राजस्थान में थमेगा सियासी संकट! सोनिया ने पर्यवेक्षकों से लिखित रिपोर्ट मांगी

Rajasthan Crisis Live: राजस्थान में थमेगा सियासी संकट! सोनिया ने पर्यवेक्षकों से लिखित रिपोर्ट मांगी

राजस्थान में देर रात से सियासी ड्रामा शुरू हो गया है। सचिन पायलट को राज्य का अगला मुख्यमंत्री बनाने की संभावनओं के बीच अशोक गहलोत गुट के 80 से ज्यादा विधायकों ने इस्तीफा दे दिया।

Rajasthan Crisis Live: राजस्थान में थमेगा सियासी संकट! सोनिया ने पर्यवेक्षकों से लिखित रिपोर्ट मांगी
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Sneha Baluni
Mon, 26 Sep 2022 09:25 PM

राजस्थान में नए मुख्यमंत्री पर चर्चा करने के लिए बुलाई गई विधायक दल की बैठक से पहले भूचाल आ गया। हाईकमान के सचिन पायलट को सूबे की कमान देने की संभावनाओं के मद्देनजर सीएम अशोक गहलोत गुट के 80 से ज्यादा विधायकों ने विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी को अपना इस्तीफा सौंप दिया। निर्दलीय विधायक और सीएम गहलोत के सलाहकार संयम लोढ़ा ने जहां 83 विधायकों के इस्तीफे का दावा किया है। वहीं कैबिनेट मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने 93 विधायकों के इस्तीफे का दावा किया है। इस्तीफा देने वाले विधायकों का कहना है कि पायलट को छोड़कर कोई भी चलेगा। इस अप्रत्याशित घटना ने कांग्रेस हाईकमान को हैरान कर दिया है। रविवार शाम दो बार टालने के बाद विधायक दल की बैठक को रद्द कर दिया गया। जिस तरह से पायलट का विरोध हो रहा है उससे माना जा रहा है कि उनके सब्र का बांध भी टूट सकता है। ऐसे में आलाकमान के लिए स्थिति को संभालना काफी मुश्किल हो जाएगा। यहां पढ़ें इससे जुड़े सभी अपडेट्स-

 

Mon, 26 Sep 2022 09:25 PM

कांग्रेस के खिलाफ बगावत करने वालों सीएम नहीं बनाया जाए : महेश जोशी

राजस्थान के मंत्री और अशोक गहलोत के वफादार महेश जोशी ने कहा कि आलाकमान किसी को भी सीएम बना सकता है, नया सीएम बनाना चाहे तो तो भी ऐतराज नहीं, या अशोक गहलोत जी को बरकरार रखे तो भी ऐतराज नहीं, लेकिन यह उन लोगों में से नहीं होना चाहिए जिन्होंने पार्टी के खिलाफ बगावत की, इसे कमजोर करने की कोशिश की।

Mon, 26 Sep 2022 09:17 PM

सीएम अशोक गहलोत को हटाने की साजिश थी : धारीवाल

राजस्थान के मंत्री शांति धारीवाल ने कहा कि यह 100% सीएम अशोक गहलोत को हटाने की साजिश थी और प्रभारी महासचिव इसका हिस्सा थे। मैं किसी और के बारे में बात नहीं कर रहा हूं, खड़गे पर कोई आरोप नहीं, बल्कि प्रभारी महासचिव पर है। उन्होंने कहा कि सीएम गहलोत ने हमेशा हाईकमान के निर्देशों का पालन किया है। हाईकमान ने 2020 में उनसे गलत लोगों को समायोजित करने के लिए कहा था और उन्होंने जो कहा था (सचिन पायलट को शामिल करने के लिए) उसे स्वीकार किया।

Mon, 26 Sep 2022 08:43 PM

शांति धारीवाल बोले- गद्दारी करने वालों को पुरस्कार बर्दाश्त नहीं

राजस्थान सरकार में मंत्री शांति धारीवाल ने साफ कहा कि राजस्थान के विधायक गद्दारों को पुरस्कृत करना बर्दाश्त नहीं करेंगे। ऐसे व्यक्ति को मुख्यमंत्री बनाने के लिए एक महासचिव खुद प्रचार कर रहे हैं, ऐसे में जाहिर तौर पर विधायकों को नाराज होना ही था। मेरे पास नाराज विधायकों के फोन आए। हम 2020 में 34 दिन तक होटलों में इकट्ठा हुए थे, आप उनमें से किसी को भी मुख्यमंत्री बनाओ। सोनिया जी जिसे कहेंगी उसे मुख्यमंत्री बनाया जाएगा।

Mon, 26 Sep 2022 08:33 PM

कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव नामांकन तक राजस्थान में यथास्थिति बरकरार

राजस्थान संकट के मद्देनजर कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव नामांकन तक यथास्थिति बरकरार रहेगी। सूत्रों ने बताया कि सार्वजनिक रूप से मुखर रहे नाराज विधायकों को कारण बताओ नोटिस जारी करने पर निर्णय पर्यवेक्षकों की रिपोर्ट पर कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी द्वारा कार्रवाई के बाद लिया जाएगा। एआईसीसी पर्यवेक्षक आज रात या कल कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी को रिपोर्ट सौंपेंगे। 

Mon, 26 Sep 2022 08:26 PM

राजस्थान में राजनीतिक संकट पर जारी मंथन को सोनिया गांधी के आवास पर पहुंचीं प्रियंका

राजस्थान में राजनीतिक संकट पर जारी मंथन के लिए कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा भी पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी के आवास पर पहुंचीं। अजय माकन, मल्लिकार्जुन खड़गे, केसी वेणुगोपाल और कमलनाथ सहित पार्टी के कई नेताओं ने सोमवार को पार्टी प्रमुख से मुलाकात की। 

Mon, 26 Sep 2022 07:34 PM

कमलनाथ बोले- कांग्रेस अध्यक्ष पद में मेरी रुचि नहीं

सोनिया गांधी से मिलने दिल्ली पहुंचे मध्य प्रदेश कांग्रेस प्रमुख कमलनाथ ने कहा कि कांग्रेस के अध्यक्ष पद में मेरी रुचि नहीं है, मैं तो नवरात्र की बधाई देने के लिए दिल्ली आया हुआ हूं।

Mon, 26 Sep 2022 06:40 PM

माकन ने बताया क्या चाहते हैं गहलोत गुट के विधायक

राजस्थान राजनीतिक संकट के बारे में अजय माकन ने कहा कि अशोक गहलोत के 102 वफादार विधायकों ने हमसे कहा था कि उनमें से किसी को सीएम बनाया जाना चाहिए। हमने उनसे कहा कि उनकी राय पार्टी प्रमुख के सामने रखी जाएगी और पारित प्रस्तावों के लिए कोई शर्त नहीं है; विचार-विमर्श के बाद पार्टी अध्यक्ष ने फैसला किया। 

Mon, 26 Sep 2022 06:32 PM

कांग्रेस पर्यववेक्षकों ने सोनिया को बताया राजस्थान का हाल

कांग्रेस अध्यक्षा को मल्लिकार्जुन खड़गे और मैंने विस्तार से राजस्थान के अंदर जो विधायक दल की बैठक के लिए हम लोग गए थे, उसके बारे में बताया। अध्यक्षा ने एक लिखित रिपोर्ट हमसे मांगी है। वह रिपोर्ट आज रात या कल सुबह तक दे देंगे।

Mon, 26 Sep 2022 05:11 PM

गहलोत गुट की एक और विधायक ने लिया यू-टर्न

राजस्थान कांग्रेस में जारी सियासी संकट के बीच मुख्यमंत्री अशोक गहलोत गुट की समर्थक विधायक गंगा देवी ने भी सोमवार को अपने फैसले पर यू-टर्न ले लिया है। उन्होंने कहा कि चिट्ठी के विषय में मुझे कोई जानकारी नहीं है मैं वहां देर से पहुंची थी। मैंने चिट्ठी नहीं पढ़ी थी, मैंने इस्तीफा नहीं दिया, आलाकमान जो फैसला करेंगे हम उसके साथ हैं। पर्यवेक्षक से हमारी मिलने की बात थी लेकिन हम नहीं जा सके।

Mon, 26 Sep 2022 05:00 PM

सोनिया के घर पहुंचे खड़गे और माकन

एआईसीसी पर्यवेक्षक अजय माकन और मल्लिकार्जुन खड़गे कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी के आवास पर पहुंच गए हैं। वे आगे उन्हें राजस्थान कांग्रेस संकट से संबंधित रिपोर्ट देंगे

Mon, 26 Sep 2022 04:28 PM

दिल्ली पहुंचे खड़गे, सोनिया गांधी को देंगे राजस्थान के हालात की जानकारी

जयपुर से दिल्ली पहुंचने के बाद कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि हम 10 जनपथ जा रहे हैं और कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात करेंगे। हम उन्हें राजस्थान कांग्रेस संकट के बारे में अवगत कराएंगे। अंततः वही इस पर निर्णय लेंगी। 

Mon, 26 Sep 2022 03:19 PM

कांग्रेस आलाकमान ने कमलनाथ को तुरंत दिल्ली बुलाया

कांग्रेस आलाकमान ने मध्य प्रदेश कांग्रेस प्रमुख कमलनाथ को तुरंत दिल्ली पहुंचने को कहा है। राजस्थान कांग्रेस संकट में अब उनके द्वारा मध्यस्थता करने की संभावना है।

Mon, 26 Sep 2022 02:28 PM

राजस्थान की सड़कों पर ED, CBI और IT उतरने वाली है

राजस्थान सरकार में मंत्री पी.एस. खचारियावास ने सोमवार को कहा कि राजस्थान की सड़कों पर ED, CBI और IT उतरने वाली है। कांग्रेस कार्यकर्ताओं को सड़कों पर उतरकर लड़ना पड़ेगा। भाजपा अगर एजेंसी भेजेगी तो एजेंसी का जवाब देंगे। कांग्रेस की सरकार को बचाने के लिए कांग्रेस का एक-एक कार्यकर्ता और विधायक लड़ेगा।

Mon, 26 Sep 2022 02:26 PM

महेश जोशी और शांति धारीवाल को कारण बताओ नोटिस जारी कर सकती है कांग्रेस

कांग्रेस राजस्थान के विधायक महेश जोशी और शांति धारीवाल को कारण बताओ नोटिस जारी कर सकती है। नेताओं से पूछा जाएगा कि उन्होंने 'पार्टी विरोधी' कृत्य क्यों किए औररविवार को एक बैठक क्यों की जब वरिष्ठ नेताओं द्वारा विधायक दल की बैठक बुलाई गई थी।

 

Mon, 26 Sep 2022 02:12 PM

पार्टी में अनुशासन होना चाहिए

अशोक गहलोत से मुलाकात के बाद मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा, 'कल जो हुआ उसके बारे में हमने कांग्रेस अध्यक्ष को अवगत करा दिया है। अंत में जो भी निर्णय लिया जाता है, उसका सभी को पालन करना होता है। पार्टी में अनुशासन होना चाहिए।'

Mon, 26 Sep 2022 02:00 PM

बीजेपी को मिल सकता है फायदा

राजस्थान में सियासी संग्राम ऐसे समय पर हो रहा है जब अगले साल विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। बीजेपी अशोक गहलोत और सचिन पायलट गुट में फूट का फायदा उठाने की पूरी कोशिश करेगी।

Mon, 26 Sep 2022 01:47 PM

पंजाब के बाद राजस्थान भी हाथ से जाएगा

गहलोत कैंप के विधायकों ने हाईकमान से साफ कह दिया है कि राजस्थान में जो भी होगा वह खुद अशोक ही तय करेंगे। जयपुर में विधायक दल की बैठक से पहले गहलोत गुट के विधायकों ने शांति धारीवाल के घर पर बैठक की और फिर यहां से स्पीकर सीपी जोशी के पास जाकर अपना इस्तीफा सौंप दिया। सीएम की कुर्सी किसे मिलेगी यह तो वक्त बताएगा लेकिन यह तो तय माना जा रहा है कि नुकसान कांग्रेस को झेलना पड़ेगा।

Mon, 26 Sep 2022 01:33 PM

पर्यवेक्षकों से मिलने होटल पहुंचे अशोक गहलोत

सियासी ड्रामे के बीच अशोक गहलोत पर्यवेक्षकों- अजय माकन और मल्लिकार्जुन खड़गे से मिलने के लिए होटल मैरियट पहुंच गए हैं। इसके बाद दोनों दिल्ली रवाना हो जाएंगे। जहां ये सोनिया गांधी को रिपोर्ट सौंपेंगे।

Mon, 26 Sep 2022 01:28 PM

कैसे टलेगा सियासी संकट

कांग्रेस के पास एक विकल्प यह भी है कि वह गहलोत खेमे के ही किसी नेता को मुख्यमंत्री बना दे। ऐसे में गहलोत अध्यक्ष के तौर पर पूरा समय दे पाएंगे और राज्य में जारी सियासी संकट भी टल जाएगा। इससे गहलोत खेमा तो मान जाएगा लेकिन पायलट गुट की बगावत जारी रहेगी। मगर ऐसी स्थिति में कांग्रेस की हालत पंजाब जैसी हो जाएगी।

Mon, 26 Sep 2022 01:17 PM

क्या दोनों पद पर बने रह सकते हैं अशोक गहलोत

कांग्रेस हाईकमान सोनिया और राहुल गांधी के पास चार विकल्प हैं, लेकिन सबमें एक मुश्किल है। पहला विकल्प यह है कि कांग्रेस हाईकमान अशोक गहलोत को ही अध्यक्ष और सीएम दोनों पदों पर रहने दे। इससे चुनाव तक सियासी संकट टल जाएगा, लेकिन अशोक गहलोत फिर अध्यक्ष के तौर पर ज्यादा सक्रिय रहेंगे या फिर सीएम पद पर ज्यादा काम करेंगे।

Mon, 26 Sep 2022 12:58 PM

अशोक गहलोत नहीं बन पाएंगे अध्यक्ष 

राजस्थान अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष और सचिन पायलट गुट के विधायक खिलाड़ी लाल बैरवा ने कहा कि राजस्थान में जो कुछ हुआ, उसके बाद बच्चा भी बता देगा कि अशोक गहलोत के अध्यक्ष बनने की गुंजाइश नहीं बनती। पायलट कांग्रेस के वफादार सिपाही हैं। सभी लोग पार्टी आलाकमान के साथ हैं।

यह भी पढ़ें: राजस्थान में चौराहे पर कांग्रेस, हर रास्ते में मुश्किल, फिर होगी गांधी परिवार की परीक्षा

Mon, 26 Sep 2022 12:50 PM

हमने कोई बगावत नहीं की

कैबिनेट मंत्री खाचरियावास ने कहा कि राजस्थान में कोई गहलोत गुट नहीं है। केवल एक ही गुट है कांग्रेस गुट। हमने कोई बगावत नहीं की है। हम सोनिया गांधी का सम्मान करते हैं। विधायकों ने कहा कि पहले हमारी बात सुनी जाए। जो लोग सरकार गिरा रहे थे उन्हें सत्ता ना सौंपी जाए। 

Mon, 26 Sep 2022 12:39 PM

सीएम पर हाईकमान फैसला करे

कांग्रेस विधायक केएल बैरवा ने कहा, 'सीएम फेस पर हाईकमान फैसला करे। ऐसी घटना के बाद (अशोक गहलोत के कांग्रेस अध्यक्ष बनने की कोई संभावना नहीं है)। एक और बैठक क्यों बुलाई, जब सीएम आवास पर बैठक होनी थी, क्या यह बगावत नहीं है?'

Mon, 26 Sep 2022 12:29 PM

बीजेपी ने सियासी संकट पर बोला हमला

राजस्थान के बीजेपी विधायक सतीश पूनिया ने कहा कि भारत-ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट मैच में उतनी अनिश्चितता नहीं होती जितनी की राजस्थान कांग्रेस में है। उन्होंने कहा, 'आज भारत-ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट मैच में उतनी अनिश्चितता नहीं है जितनी राजस्थान में कांग्रेस पार्टी के नेता को लेकर है। विधायकों की अलग बैठक चल रही है, इस्तीफे का सियासी पाखंड अलग से चल रहा है। वे क्या शासन करेंगे, वे राज्या को कहां ले जाएंगे? अब भगवान ही राजस्थान को बचाए।'

Mon, 26 Sep 2022 12:18 PM

क्या उन्होंने जुलाई 2020 के लिए माफी मांगी

एक कैबिनेट मंत्री ने कहा कि विधायक नवरात्र स्थापना के लिए रवाना हो गए हैं, लेकिन इससे पहले उन्होंने स्पष्ट रूप से कहा है कि अगर उनकी मर्जी पूछे बिना कोई भी निर्णय लिया गया तो वे इसे स्वीकार नहीं करेंगे। उन्होंने बिना नाम लिए कहा, 'जुलाई 2020 में उन्होंने जो किया उसके लिए क्या कभी माफी मांगी है। तब पीसीसी प्रमुख ने संदेश दिया कि सरकार अल्पमत में है, हम इसे कैसे भूल सकते हैं।'

यह भी पढ़ें- पायलट की चुप्पी तूफान से पहले की शांति, क्या हो सकता है सचिन का कदम?

Mon, 26 Sep 2022 12:08 PM

12.30 बजे धारीवाल के आवास पर बैठक करेंगे विधायक

सूत्रों से पता चला है कि देर रात सीएम आवास से निकलने के बाद पायलट ने खड़गे और माकन से उनके होटल में मुलाकात की। इस बीच, कुछ विधायक और मंत्री आगे की कार्रवाई पर चर्चा करने के लिए दोपहर 12.30 बजे मंत्री शांति धारीवाल के आवास पर फिर से बैठक करेंगे।

Mon, 26 Sep 2022 11:59 AM

कांग्रेस सिर्फ सत्ता सुख चाहती है

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने राजस्थान में जारी घमासान पर तंज कसा है। उन्होंने कहा, 'भारत जोड़ो' में मनोरंजन कम हुआ अब राजस्थान में भी शुरू हो गया है। राज्य में सरकार नाम की कोई चीज नहीं है। कांग्रेस सिर्फ सत्ता का सुख भोगना चाहती है, जनता की सेवा नहीं करना चाहती।'

Mon, 26 Sep 2022 11:48 AM

जोशी और धारीवाल को भेजा जा सकता है नोटिस

महेश जोशी, शांति धारीवाल को कांग्रेस आज नोटिस भेज सकती है। आलाकमान इन दोनों से जवाब मांग सकती है। गहलोत गुट की बगावत से सोनिया गांधी नाराज हैं।

Mon, 26 Sep 2022 11:38 AM

बगावती विधायकों ने हमारे सामने तीन शर्तें रखीं

अजय माकन ने कहा, 'कांग्रेस विधायक प्रताप खाचरियावास, एस धारीवाल और सीपी जोशी ने हमसे मुलाकात की और हमारे सामने तीन मांगें रखीं। मल्लिकार्जुन खड़गे और मैं यहां कांग्रेस पर्यवेक्षकों के रूप में सीएम की सुविधा के अनुसार उनके आवास पर बैठक करने आए थे। हम लगातार विधायकों से कह रहे थे कि सामने आइए और हमसे आमने-सामने आकर बात करिए। वो नहीं आए। अब मैं और खड़गे जी वापस दिल्ली जा रहे हैं। हम कांग्रेस अध्यक्षा को पूरी रिपोर्ट देंगे।'

Mon, 26 Sep 2022 11:26 AM

ये विधायकों की अनुशासनहीनता

अजय माकन ने बगावती तेवर दिखाने को अनुशासनहीनता बताया है। उन्होंने कहा कि हम विधायकों से एक-एक करके बात करना चाहते थे। लेकिन उनका कहना था कि हम ग्रुप्स में आएंगे। उन्होंने हमारे सामने तीन शर्तें रखी हैं। विधायक 19 अक्टूबर के बाद सीएम पर फैसला चाहते हैं। माकन का कहना है कि प्रस्ताव एक लाइन का होता है, शर्तों के साथ नहीं। ये अनुशासनहीनता है।

यह भी पढ़ें- राजस्थान में चौराहे पर कांग्रेस, हर रास्ते में मुश्किल, फिर होगी गांधी परिवार की परीक्षा

Mon, 26 Sep 2022 11:17 AM

सोनिया ने खड़गे से की बात

राजस्थान संकट को लेकर सोनिया गांधी ने मल्लिकार्जुन खड़गे से बात की है। सूत्रों के अनुसार, खड़गे ने कहा है कि बगावत अशोक गहलोत प्रायोजित है।
 

Mon, 26 Sep 2022 11:08 AM

डबल रोल चाहते हैं गहलोत

सोशल मीडिया पर अशोक गहलोत और सचिन पायलट की सत्ता को लेकर जारी सियासी जंग पर जमकर कार्टून और मीम्स बन रहे हैं। सतीश आचार्य ने अपने ट्विटर अकाउंट पर एक कार्टून शेयर किया है। जिसमें गहलोत के एक तरफ सीएम की कुर्सी तो दूसरी तरफ कांग्रेस चीफ की कुर्सी रखी हुई है। उन्होंने इसे शेयर करते हुए लिखा, 'अशोक गहलोत डबल रोल चाहते हैं।'

Mon, 26 Sep 2022 10:58 AM

जयपुर में ही हूं, दिल्ली नहीं जा रहा

सियासी संकाट के बीच सचिन पायलट ने साफ किया है कि वो फिलहाल जयपुर में ही हैं और दिल्ली नहीं जा रहे हैं। आलाकमान पहले इसपर फैसला ले ले। उनके समर्थक विधायक उनसे मुलाकात कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें: गहलोत कैंप से सोनिया गांधी नाराज, CM के इन समर्थकों पर चलेगा अनुशासन का 'डंडा'

Mon, 26 Sep 2022 10:49 AM

अजय माकन ने कई विधायकों को किया फोन

अजय माकन ने बगावती तेवर दिखाने वाले कई विधायकों को फोन किया है। वहीं गहलोत गुट के विधायक धारीवाल के आवास पर मुलाकात करेंगे।

Mon, 26 Sep 2022 10:41 AM

2020 की वजह से विरोध

सचिन पायलट अपने पक्ष में मुश्किल से 14-15 विधायकों का समर्थन ही जुटा पाए हैं। 2020 में विद्रोह के दौरान उनके साथ जितने विधायक थे इस समय उनकी संख्या कम है। वहीं गहलोत के पक्ष में 80 प्रतिशत विधायक हैं। पायलट के दामन पर 2020 विद्रोह का जो दाग लगा है उसे लेकर ही विधायक उनका विरोध कर रहे हैं।

Mon, 26 Sep 2022 10:30 AM

पायलट ने माकन और खड़गे से मुलाकात की

सियासी संकट के बीच सचिन पायलट ने कांग्रेस पर्यवेक्षक अजय माकन और मल्लिकार्जुन खड़गे से मुलाकात की। दिल्ली वापस लौटने से पहले माकन और खड़गे मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से मुलाकात करेंगे।

यह भी पढ़ें- कामयाब नहीं होगा इस्तीफों वाला दांव? गहलोत गुट की 3 शर्तें हाईकमान को मंजूरी नहीं

Mon, 26 Sep 2022 10:22 AM

गहलोत नहीं छोड़ पा रहे हैं कुर्सी का मोह

कांग्रेस के उदयपुर चिंतन शिविर में 'एक व्यक्ति, एक पद' की नीति बनी थी। ऐसे में जब अशोक गहलोत का कांग्रेस अध्यक्ष के लिए नामांकन दाखिल करने की बात तय हुई तो सवाल खड़ा हो गया कि राजस्थान का सीएम कौन बनेगा। कांग्रेस अध्यक्ष बनने के बावजूद गहलोत राजस्थान की गद्दी नहीं छोड़ना चाहते। माना जा रहा है कि उनके इशारे पर ही सूबे में यह सियासी टकराव देखने को मिल रहा है।

Mon, 26 Sep 2022 10:09 AM

बहुत हो चुका ये नाटक

राज्य विधानसभा के डिप्टी एलओपी राजेंद्र राठौर ने कहा, 'यह 'नाटक' नहीं होना चाहिए, यह नाटक बहुत हो चुका है। कभी कई दिनों तक होटलों में रुकते हैं, तो कभी सरकार चलाने वाले नेता किसी और पार्टी में चले जाते हैं, इससे ज्यादा दुर्भाग्यपूर्ण कुछ नहीं हो सकता। यह सरकार (राजस्थान) एक आंतरिक विवाद के बाद बनी, जो अभी भी जारी है। पहली बार विधायकों ने आलाकमान की अवहेलना की। सीएम को विधानसभा भंग करने के लिए कैबिनेट की आपात बैठक बुलानी चाहिए। बीजेपी का इससे कोई लेना-देना नहीं है।'
 

Mon, 26 Sep 2022 10:00 AM

हाईकमान को शर्तें मंजूर नहीं

गहलोत गुट की शर्तों से पर्यवेक्षक अजय माकन और मल्लिकार्जुन खड़गे हैरान हैं। बगावती सुर दिखा रहे विधायकों पर माकन ने कहा कि हम विधायक दल की बैठक के लिए आए थे, जिसे मुख्यमंत्री ने ही तय किया था। हैरानी की बात है कि विधायक बैठक के लिए नहीं आए। हम सभी से अलग-अलग बात करना चाहते थे।

Mon, 26 Sep 2022 09:48 AM

19 अक्टूबर तक कोई घोषणा नहीं हो

19 अक्टूबर से पहले सीएम उम्मीदवार को लेकर कोई घोषणा नहीं की जानी चाहिए। यह हितों के टकराव जैसा है क्योंकि प्रस्ताव कांग्रेस अध्यक्ष को निर्णय लेने के लिए अधिकृत करता है। 19 अक्टूबर तक अशोक गहलोत कांग्रेस अध्यक्ष बन जाएंगे।

Mon, 26 Sep 2022 09:38 AM

मंडरा रहा सरकार गिरने का खतरा

निर्दलीय विधायक संयम लोढ़ा ने गहलोत को सीएम बनाए रखने की मांग की है। उनका कहना है कि अगर विधायकों की इच्छा के आधार पर मुख्यमंत्री का चयन होता है तो सरकार ठीक से चलेगी। अगर ऐसा नहीं होता हो तो सरकार गिर सकती है। वहीं विधायक डॉ. सुभाष गर्ग ने पायलट का नाम लिए बगैर कहा कि जिन्होंने दो साल पहले सरकार गिराने की कोशिश की उन्हें कमान सौंपने से सरकार और पार्टी दोनों कमजोर हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें- कांग्रेस चीफ बनने से पहले ही गहलोत ने दिखा दी गांधी परिवार को ताकत? 'बागी दांव' से हाईकमान भी हैरान

Mon, 26 Sep 2022 09:29 AM

राहुल गांधी ने केसी वेणुगोपाल को दिल्ली भेजा

राजस्थान के सियासी घमासाम पर पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी की नजर है। उन्होंने केसी वेणुगोपाल को केरल से दिल्ली भेज दिया है। वेणुगोपाल आज शाम को सोनिया गांधी से मुलाकात करेंगे। वहीं अब कांग्रेस विधायकों से रायशुमारी नहीं की जाएगी।

Mon, 26 Sep 2022 09:19 AM

विधानसभा में क्या है स्थिति

200 विधानसभा सीटों वाले राजस्थान में 2018 में 199 सीटों पर चुनाव हुए थे। इसमें कांग्रेस को 99 जबकि बीजेपी को 71 सीटें मिली थीं। बसपा को छह, कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया (मार्क्‍ससिस्‍ट) को दो, भारतीय ट्रायबल पार्टी को 2, राष्ट्रीय लोक दल को एक, राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी को 3 और निर्दलियों को 13 सीटों पर जीत हासिल हुई थी। 2019 में बसपा के सभी विधायक कांग्रेस में शामिल गो गए थे। रालोद ने भी कांग्रेस को समर्थन देने की घोषणा की थी।

Mon, 26 Sep 2022 09:09 AM

जयपुर से दिल्ली लौटेंगे पर्यवेक्षक

राजस्थान में जारी सियासी संकट के बीच पर्यवेक्षक आज ही जयपुर से दिल्ली वापस लौटेंगे। सूत्रों के अनुसार अजय माकन और मल्लिकार्जुन खड़गे पूरे मामले पर कांग्रेस हाईकमान को रिपोर्ट देंगे। वहीं नाराज विधायक पर्यवेक्षकों से मिलने के लिए तैयार नहीं हैं।

Mon, 26 Sep 2022 08:59 AM

गहलोत पर उल्टा पड़ सकता है दांव

गहलोत गुट की बगावत को हाईकमान को सीधी चुनौती के तौर पर देखा जा रहा है। कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और महासचिव प्रियंका गांधी सचिन पायलट के नाम पर सहमत हैं। विधायकों ने जिस तरह पायलट के विरोध में इस्तीफा दिया है उसे आलाकमान के फैसले का विरोध माना जा रहा है। ऐसे में माना जा रहा है कि अगर गहलोत कैंप नहीं माना तो हाईकमान को मजबूरन एक्शन लेना होगा।

यह भी पढ़ें- पायलट के अलावा किसी को बना दो, गहलोत गुट का साफ संदेश; CP जोशी के लिए लामबंदी

Mon, 26 Sep 2022 08:48 AM

रद्द हुई विधायक दल की बैठक

विधायक दल की बैठक शाम सात बजे मुख्‍यमंत्री निवास में होनी थी लेकिन बैठक से पहले ही गहलोत के वफादार माने जाने वाले विधायक संसदीय कार्यमंत्री शांति धारीवाल के बंगले पर इकट्ठा होने लगे। यहां से वे रात लगभग साढ़े आठ बजे विधानसभा अध्‍यक्ष डॉ. जोशी के आवास पहुंचे और आधी रात तक वहीं रहे।

Mon, 26 Sep 2022 08:39 AM

आलाकमान तक पहुंचाई अपनी बात

कांग्रेस के मुख्‍य सचेतक जोशी ने कहा, 'हमने अपनी बात आलाकमान तक पहुंचा दी है... उम्‍मीद करते हैं कि आने वाले जो फैसले होंगे उनमें उन बातों का ध्‍यान रखा जाएगा। विधायक चाहते हैं कि जो कांग्रेस अध्‍यक्ष और आलाकमान के प्रति न‍िष्‍ठावान रहे हैं उनका पार्टी पूरा ध्‍यान रखे।'

Mon, 26 Sep 2022 08:28 AM

गांधी परिवार और दूसरे कांग्रेसियों के लिए मानक अलग क्यों

बीजेपी आईटी सेल के प्रमुख अमित मालवीय ने पूछा है कि गांधी परिवार और दूसरे कांग्रेस नेताओं के लिए मानक अलग क्यों हैं। उन्होंने ट्वीट कर कहा, 'इंदिरा गांधी और राजीव गांधी, दोनों ने एक ही समय में प्रधान मंत्री और कांग्रेस अध्यक्ष का पद संभाला था। अशोक गहलोत निर्वाचित होने पर कांग्रेस अध्यक्ष के साथ-साथ मुख्यमंत्री बनना चाहते हैं। गांधी परिवार और दूसरे कांग्रेसियों के लिए अलग-अलग मानक क्यों होने चाहिए?'

Mon, 26 Sep 2022 08:19 AM

गहलोत ने आलाकमान को दिखाई ताकत

अशोक गहलोत राजस्थान सरकार को गिराना नहीं चाहते बल्कि आलाकमान पर इस बात का दबाव बनाने की कोशिश कर रहे हैं कि राज्य का फैसला उनकी सहमति के आधार पर ही हो। वे चाहते हैं कि पायलट और उनके करीबी विधायकों को छोड़कर अन्य किसी को सत्ता दी जाए। इसमें सबसे आगे नाम स्पीकर सीपी जोशी का चल रहा है।

Mon, 26 Sep 2022 08:09 AM

बूथ स्तरीय समिति के प्रभारी लायक भी नहीं हैं माकन

बीजेपी नेता शहजाद पूनावाला ने राजस्थान में जारी गहमागहमी के बीच अजय माकन पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा, मैंने एक बार कांग्रेस पार्टी के नेतृत्व से कहा था कि अजय माकन बूथ स्तरीय समिति के प्रभारी के लायक भी नहीं हैं। आज मेरी बात को एक बार फिर सही साबित हो गई है। 
दिल्ली- 0
एमपी सीट खो दी
विधायक सीट खो दी
राज्यसभा हारे
राजस्थान भगवान जाने

Mon, 26 Sep 2022 08:00 AM

अब सिर्फ केजरीवाल विकल्प

आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद राघव चड्ढा ने भी राजस्थान कांग्रेस के सियासी घमासान पर टिप्पणी की है। उन्होंने केजरीवाल को ही विकल्प बताया है। उन्होंने कहा, 'कांग्रेस अब खत्म। सिर्फ केजरीवाल ही विकल्प बचे हुए हैं।'

Mon, 26 Sep 2022 07:52 AM

गहलोत के इशारे पर कांग्रेस विधायकों ने दिखाई बगावत

कांग्रेस रणनीतिकार मानते हैं कि इस घटनाक्रम से गहलोत की छवि खराब हुई है। बेशक गहलोत इससे खुद को अलग कर रहे हैं, पर पार्टी नेता मानते हैं कि गहलोत के इशारे के बगैर यह मुमकिन नहीं है। पार्टी नेता यह कहने लगे हैं कि इस घटनाक्रम के बाद पार्टी के शीर्ष नेतृत्व को अशोक गहलोत को कांग्रेस अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी देने के बारे में फिर से विचार करना चाहिए। क्योंकि, गहलोत ने लक्ष्मण रेखा पार कर दी है।

Mon, 26 Sep 2022 07:48 AM

पहले राजस्थान कांग्रेस को जोड़ो

बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता शहजाद पूनावाला का कहना है कि पहले राजस्थान कांग्रेस को जोड़ो। उन्होंने ट्वीट कर कहा, 'भाई राजस्थान कांग्रेस को जोड़ो पहले, भारत जोड़ो बाद में कर लेना।'
 

Mon, 26 Sep 2022 07:40 AM

पर्यवेक्षकों के सामने रखी तीन मांग

बगावती तेवर दिखाने वाले विधायकों ने पर्यवेक्षकों के सामने तीन मांगें रखी हैं। उनकी पहली मांग है कि उन 102 विधायकों में से किसी को सीएम बनाया जाए जो जून 2020 में पार्टी के प्रति वफादार थे। दूसरी मांग है कि सीएम उम्मीदवार की घोषणा 18 अक्टूबर के बाद हो। तीसरी मांग है कि गहलोत से उनकी पसंद पूछी जाए।

Mon, 26 Sep 2022 07:36 AM

गहलोत की नेतृत्व क्षमता पर उठे सवाल

नए मुख्यमंत्री के चयन को लेकर घमासान के बाद सीएम अशोक गहलोत की नेतृत्व क्षमता को लेकर सवाल उठने लगे हैं। पार्टी के अंदर यह बहस शुरू हो गई है कि क्या अध्यक्ष बनने के बाद गहलोत सभी को साथ लेकर चल पाएंगे। क्योंकि, ऐसा पहली बार हुआ, जब पार्टी नेतृत्व की मर्जी के खिलाफ विधायक सार्वजनिक तौर पर बगावत पर उतर आए हों।

Mon, 26 Sep 2022 07:29 AM

कांग्रेस अध्यक्ष बनने के बाद सीएम पर फैसला ले हाईकमान

कांग्रेस विधायकों का कहना है कि हाईकमान पहले कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव खत्म होने दे इसके बाद राजस्थान के मुख्यमंत्री को लेकर फैसला करे। विधायक बाबूलाल नागर ने कहा कि गहलोत के पार्टी अध्यक्ष बनने के बाद आलाकमान जो भी फैसला करेगा उसे स्वीकार किया जाएगा।

Mon, 26 Sep 2022 07:22 AM

पायलट के अलावा किसी को भी बना दो

सचिन पायलट की संभावित ताजपोशी से अशोक गहलोत गुट का खेमा नाराज है। बगावती तेवर दिखा रहे विधायकों का साफ कहना है कि पायलट को छोड़कर किसी भी विधायक को मुख्यमंत्री बना दिया जाए, हमें कोई ऐतराज नहीं है। हम आलाकमान के हर फैसले के साथ हैं।

यह भी पढ़ें- 80 से ज्यादा विधायकों का इस्तीफा, गिर जाएगी गहलोत की सरकार? समझें पूरा गेमप्लान

Mon, 26 Sep 2022 07:16 AM

अब मेरे बस में कुछ नहीं

राजस्थान में अचानक बदले घटनाक्रम से हाईकमान हैरान है। सूत्रों के अनुसार कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने अशोक गहलोत को फोन किया और स्थिति संभालने को कहा। मगर सीएम का कहना है कि अब उनके बस में कुछ नहीं है।

Mon, 26 Sep 2022 07:13 AM

हमारी बात सुने हाईकमान

प्रताप सिंह खाचरियावास ने दावा किया है कि हमारी (विधायकों) बैठक हो चुकी है। सभी का कहना है कि हाईकमान ने मुख्यमंत्री चयन में उनकी राय नहीं ली। इससे वो काफी नाराज हैं।

Mon, 26 Sep 2022 07:10 AM

बाड़े में जाने को तैयार सरकार

राजस्थान के हालात पर चुटकी लेते हुए बीजेपी के वरिष्ठ नेता और केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने लिखा, 'बाड़ेबंदी की सरकार... एक बार फिर बाड़े में जाने को तैयार!!'

Mon, 26 Sep 2022 07:05 AM

जिसके साथ विधायक वही नेता

कांग्रेस विधायक प्रताप खाचरियावास का कहना है कि 100 से ज्यादा विधायक एक तरफ हैं और 10-15 दूसरी तरफ। पार्टी हमारी नहीं सुनती। अशोक गहलोत अगर हमारी बात सुनेंगे तो नाराजगी दूर हो जाएगी। जिसके साथ विधायक होंगे वही नेता होगा।

Mon, 26 Sep 2022 06:59 AM

पहले इन्हें जोड़ लें

राजस्थान में चल रहे हाई वोल्टेज ड्रामा पर बीजेपी ने तंज कसा है। केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव ने ट्विटर पर राहुल गांधी, अशोक गहलोत और सचिन पायलट की एक फोटो शेयर करते हुए लिखा- कृपया पहले इन्हें जोड़ लो।

Mon, 26 Sep 2022 06:57 AM

सोनिया ने मामले को जल्द सुलझाने को कहा

पर्यवेक्षक अजय माकन ने बताया कि कि सोनिया गांधी ने विधायकों से आमने-सामने बैठक कर मामला सुलझाने का निर्देश दिया है। मैं और मल्लिकार्जुन खड़गे एक-एक विधायक से बात कर इसका हल निकालेंगे।

Mon, 26 Sep 2022 06:52 AM

पायलट से नाराजगी 

सूत्रों ने बताया कि इस्तीफा देने वालों में से कुछ विधायकों ने परोक्ष रूप से पायलट का हवाला देते हुए कहा, गहलोत का उत्तराधिकारी कोई ऐसा होना चाहिए जिन्होंने 2020 में राजनीतिक संकट के दौरान सरकार को बचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। ऐसा ना बने जो सरकार गिराने के प्रयास में शामिल था।