Hindi News राजस्थान Rajasthan Politics LIVE: राजस्थान में वसुंधरा ने विधायकों को टी-पार्टी में बुलाया, अटकलें तेज

Rajasthan Politics LIVE: राजस्थान में वसुंधरा ने विधायकों को टी-पार्टी में बुलाया, अटकलें तेज

Rajasthan Politics LIVE : राजस्थान में बीजेपी की जबर्दस्त जीत के बाद मुख्यमंत्री पद की दौड़ में बाबा बालकनाथ का नया नाम बहुत मजबूती से उभरा है, जानिए इस पर खुद बाबा क्या सोचते हैं।

Rajasthan Politics LIVE: राजस्थान में वसुंधरा ने विधायकों को टी-पार्टी में बुलाया, अटकलें तेज
Vasundhara Raje
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Praveen SharmaEdited By: Krishna Singh
Mon, 04 Dec 2023 06:59 PM

Rajasthan Chunav Result 2023 LIVE: राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023 में प्रदेश की जनता ने एक बार फिर राज बदलकर रिवाज कायम रखा है। बीजेपी ने जहां कांग्रेस को बुरी तरह पछाड़ते हुए बहुमत के आंकड़े को पार कर बड़ी जीत दर्ज की है। वहीं कांग्रेस के 25 में से 17 मंत्री चुनाव हार गए हैं। राजस्थान में बीजेपी की जबर्दस्त जीत के बाद मुख्यमंत्री पद की दौड़ में बाबा बालकनाथ का नया नाम बहुत मजबूती से उभरा है, लेकिन इस पर खुद बाबा क्या सोचते हैं, उन्होंने आज मीडिया कर्मियों से बातचीत में इसका स्पष्ट जवाब दिया है। बीजेपी नेता महंत बालकनाथ ने मीडिया के सवालों पर कहा कि मैंने अपना जीवन लोगों और पार्टी की सेवा के लिए समर्पित कर दिया है। वहींं, राजस्थान में कांग्रेस की हार के लिए 5 साल तक निवर्तमान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के विशेष कार्य अधिकारी (ओएसडी) रहे लोकेश शर्मा ने गहलोत को जिम्मेदार ठहराया है। राज्य में विधानसभा चुनाव परिणाम आने के बाद शर्मा ने रविवार को सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म पर जारी एक पोस्ट में गहलोत पर निशाना साधा। शर्मा इस विधानसभा चुनाव में टिकट मांग रहे थे। हालांकि, पार्टी ने उन्हें मौका नहीं दिया। शर्मा ने लिखा, ''कांग्रेस पार्टी राजस्थान में निःसंदेह रिवाज बदल सकती थी, लेकिन अशोक गहलोत जी कभी कोई बदलाव नहीं चाहते थे। यह कांग्रेस की नहीं बल्कि अशोक गहलोत की शिकस्त है।'' 

ये भी पढ़ें : राजस्थान में नहीं बदलेगा रिवाज? शुरुआती रुझानों में बीजेपी को बहुमत

राजस्थान की झालरापाटन सीट से पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा नेता वसुंधरा राज चुनाव जीत गई हैं, वहीं आमेर सीट से चुनाव लड़ रहे भाजपा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया हार गए हैं।कांग्रेस की बात करें तो सरदारपुरा सीट से मुख्यमंत्री अशोक गहलोत चुनाव जीत गए हैं। वहीं टोंक सीट से कांग्रेस नेता सचिन पायलट जीत गए हैं। राजस्थान की 200 में से 199 सीटों के लिए 25 नवंबर को वोट डाले गए थे।

राजस्थान में 25 नवंबर को हुए चुनाव में 75.45 प्रतिशत मतदान हुआ था। राजस्थान चुनाव 2023 के लिए राज्य की कुल 200 में से 199 विधानसभा सीटों के लिए आज मतगणना हो रही है। मतगणना के लिए सुरक्षा के कड़े इंंतजाम किए गए थे। काउंटिग के लिए 2524 टेबल लगाई गई थीं। राजस्थान चुनाव की 199 विधानसभा सीटों के लिए सभी 36 केंद्रों पर मतगणना के लिए 1121 एआरओ की ड्यूटी लगाई गई थी। राजस्थान में 25 नवंबर को हुए चुनाव में 75.45 प्रतिशत मतदान हुआ था। 

Mon, 04 Dec 2023 06:59 PM

सीएम बन रहे हैं ना, योगी बालकनाथ से अधीर रंजन चौधरी

लोकसभा में कांग्रेस नेता और विपक्ष के नेता अधीर रंजन चौधरी और भाजपा सांसद योगी बालकनाथ का सोमवार को संसद परिसर में आमना-सामना हो गया। इस मौके पर अधीर रंजन चौधरी ने उनसे पूछ लिया, राजस्थान के नए CM बन रहे हैं ना...

Mon, 04 Dec 2023 05:47 PM

पायलट बोले- पार्टी के लिए करेंगे काम

कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने कहा- आने वाले समय में हम पूरी ताकत के साथ पार्टी के लिए काम करेंगे। हम नई सरकार की जवाबदेही तय करने के लिए जनता के हित में भूमिका अदा करेंगे। सचिन पायलट टोंक में संवाददाताओं को संबोधित कर रहे थे। 

Mon, 04 Dec 2023 04:48 PM

वसुंधरा का शक्ति प्रदर्शन

राजस्थान में भाजपा की ओर से अभी सीएम का ऐलान किया जाना बाकी है। उससे पहले सूबे की पूर्व सीएम वसुंधरा राजे ने विधायकों को अपने आवास पर टी-पार्टी में बुलाया है। इसमें बड़ी संख्या में विधायक पहुंचे हैं। विधायकों ने पार्टी आलाकमान से वसुंधरा को सीएम बनाने की मांग की है। सियासी गलियारों में इसे वसुंधरा के शक्ति प्रदर्शन के तौर पर देखा जा रहा है।  

Mon, 04 Dec 2023 03:53 PM

शिवराज से मिले कमलनाथ

मध्य प्रदेश में सियासी सरगर्मी के बीच कांग्रेस नेता कमलनाथ ने शिवराज सिंह चौहान ने शिष्टाचार भेंट की। पढ़ें पूरी खबर... 
एमपी में सीएम कौन? चर्चाओं के बीच शिवराज के पास गए कमलनाथ, क्या हुई बातचीत, बताया- VIDEO

Mon, 04 Dec 2023 02:11 PM

Rajasthan Politics : BJP विधायक ने खुले में बिकने वाले नॉनवेज बेकने पर रोक लगाने के आदेश दिए

राजस्थान की राजधानी जयपुर के हवामहल से भाजपा विधायक चुने जाने के बाद बालमुकुंद आचार्य महाराज अपने तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं। उन्होंने अपने पहले एक्शन में चांदी की टकसाल रोड पर खुले में बिकने वाले नॉनवेज पर तुरंत प्रभाव से रोक लगाने के आदेश दिए।

Mon, 04 Dec 2023 01:32 PM

Rajasthan Politics : तेलंगाना में बेशक कांग्रेस जीती हो, लेकिन भाजपा वोट प्रतिशत भी बढ़ा : बालकनाथ

बाबा बालकनाथ ने नॉर्थ और साउथ राजनीति पर कहा क‍ि तेलंगाना में बेशक कांग्रेस जीती हो, लेकिन भाजपा वोट प्रतिशत भी बढ़ा है। आगे परिणाम और अच्छे आएंगे। भाजपा लोगों तक पहुंच रही है। वहां भी पीएम मोदी की बहुत लोकप्रियता है और पीएम की हर तरफ लोकप्रियता देश-विदेश सब जगह है।

Mon, 04 Dec 2023 01:05 PM

Rajasthan Politics : 'मैंने अपना जीवन लोगों और पार्टी की सेवा के लिए समर्पित कर दिया'

राजस्थान के सीएम पद के उम्मीदवारों में से एक माना जा रहे बीजेपी नेता महंत बालकनाथ ने मीडिया के सवालों पर कहा कि मैंने अपना जीवन लोगों और पार्टी की सेवा के लिए समर्पित कर दिया है। अगर मुख्‍यमंत्री बनेंगे तो इस सवाल पर बाबा बालकनाथ ने कहा क‍ि ये मेरा विषय नहीं है, मेरा काम चुनाव जीतकर देना था और अब आगे सेवा करेंगे।

Mon, 04 Dec 2023 12:43 PM

Rajasthan Politics : कन्हैया लाल की हत्‍या के मामले में हम न्याय तक पहुंचेंगे : बाबा बालकनाथ

भाजपा नेता बाबा बालकनाथ ने कन्हैया लाल की हत्‍या के सवाल पर कहा क‍ि इस मामले में हम बिल्कुल न्याय तक पहुंचेंगे। उन्‍होंने कहा क‍ि प‍िछली कांग्रेस सरकार के दौरान राज्‍य में महिलाओं के साथ अत्याचार हुआ है। उन्‍होंने कहा क‍ि गैंग्स्टर बदमाश अब देखिएगा ढूंढते भी नहीं मिलेंगे और जनता के साथ न्याय होगा।

Mon, 04 Dec 2023 12:34 PM

Rajasthan Politics : बाबा बालकनाथ बोले- भाजपा की आसान जीत का कारण यह है कि लोग कांग्रेस से छुटकारा पाना चाहते थे

बाबा बालकनाथ ने कहा कि भाजपा की आसान जीत का कारण यह है कि लोग कांग्रेस से छुटकारा पाना चाहते थे। उन्होंने भ्रष्टाचार, महिलाओं पर अत्याचार और बढ़ते अपराधों को लेकर राजस्थान कांग्रेस पर निशाना साधा।

Mon, 04 Dec 2023 12:15 PM

Rajasthan Politics : सचिन पायलट दोपहर 2 बजे टोंक में जिला कांग्रेस कमेटी कार्यालय जाएंगे

कांग्रेस नेता और पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट सचिन पायलट दोपहर 2 बजे टोंक में जिला कांग्रेस कमेटी कार्यालय (डीसीसी) पहुंचेंगे। सचिन पायलट ने टोंक विधानसभा क्षेत्र से 29,475 मतों से जीत दर्ज की है। पायलट को कुल 1,05,812 वोट मिले। उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी भाजपा के अजीत सिंह मेहता को पराजित किया, जिन्हें 76,337 वोट मिले।

Mon, 04 Dec 2023 11:27 AM

Rajasthan Politics : लोकेश शर्मा बोले- गहलोत कोई नया प्रयोग नहीं कर सके

Rajasthan Politics : लोकेश शर्मा ने कहा कि उन्होंने बीकानेर और फिर भीलवाड़ा से चुनाव लड़ने की इच्छा जताई थी, लेकिन गहलोत कोई नया प्रयोग नहीं कर सके। पोस्ट के मुताबिक, बीडी कल्ला के लिए शर्मा ने छह महीने पहले बता दिया था कि वे 20 हजार से ज्यादा मत से चुनाव हारेंगे और वही हुआ।'' 

Mon, 04 Dec 2023 11:23 AM

Rajasthan Politics : पूर्वी राजस्थान के 5 जिलों में BJP विधायकों की संख्या 1 से बढ़कर 13 हुई

राजस्थान में विधानसभा चुनाव में पूर्वी राजस्थान के पांच जिलों में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के विधायकों की संख्या एक से बढ़कर 13 हो गई है। विधानसभा की 199 सीटों के लिए हुए मतदान के परिणाम रविवार को जारी किए गए। भाजपा ने 199 में से 115 सीटों पर जीत दर्ज की है। 15वीं विधानसभा (2018-2023) में कांग्रेस के पास 20 सीट, भाजपा और आरएलडी के पास एक-एक सीट थी जबकि दो निर्दलीय उम्मीदवार जीते थे। पूर्वी राजस्थान में 13 जिलों के लिए पीने का पानी और सिंचाई की महत्वपूर्ण पूर्वी राजस्थान नहर परियोजना (ईआरसीपी) को कांग्रेस ने मुद्दा बनाया था। 

Mon, 04 Dec 2023 11:18 AM

Rajasthan Politics : 'मुख्यमंत्री को किसी की सलाह नहीं चाहिए'

 शर्मा ने कहा, ''आज के ये नतीजे तय थे। मैं स्वयं मुख्यमंत्री को यह पहले बता चुका था, कई बार आगाह कर चुका था, लेकिन उन्हें कोई ऐसी सलाह या व्यक्ति अपने साथ नहीं चाहिए था जो सच बताए।''

Mon, 04 Dec 2023 11:04 AM

Rajasthan Election : 'गहलोत ने कांग्रेस पार्टी को फिर हाशिये पर लाकर खड़ा कर दिया'

लोकेश शर्मा ने अपनी सोशल मीडिया पोस्ट में लिखा है, ''तीसरी बार लगातार मुख्यमंत्री रहते हुए गहलोत ने कांग्रेस पार्टी को फिर हाशिये पर लाकर खड़ा कर दिया। आज तक पार्टी से सिर्फ लिया ही लिया है, लेकिन कभी अपने रहते पार्टी की सत्ता में वापसी नहीं करवा पाए गहलोत।''

Mon, 04 Dec 2023 10:49 AM

Rajasthan Election : कांग्रेस की हार के लिए मुख्यमंत्री गहलोत जिम्मेदार : ओएसडी शर्मा

अशोक गहलोत के ओएसडी रहे लोकेश शर्मा के अनुसार, राजस्थान विधानसभा चुनाव में, ''गहलोत के चेहरे पर, उनको खुली छूट देकर, उनके नेतृत्व में पार्टी ने चुनाव लड़ा और उनके मुताबिक प्रत्येक सीट पर वे खुद चुनाव लड़ रहे थे। न उनका अनुभव चला, न जादू और हर बार की तरह कांग्रेस को उनकी योजनाओं के सहारे जीत नहीं मिली और न ही अथाह 'पिंक प्रचार' (महिला केंद्रित) काम आया।''

Sun, 03 Dec 2023 10:59 PM

कौन बनेगा राजस्थान का नया CM

राजस्थान में कांग्रेस की हार औऱ बीजेपी की जीत हुई है। अब सबकी नजर इश बात पर टिकी है कि आखिर राजस्थान का नया सीएम कौन होगा। इस बीच गजेंद्र सिंह शेखावत को दिल्ली भी बुलाया गया है। राजस्थान के नए सीएम की रेस में वसुंधरा राजे के अलावा बालकनाथ, दीया कुमारी के नाम भी शामिल हैं। हालांकि, बीजेपी अभी राजस्थान सीएम के चेहरे पर विचार करेगी और हो सकता है कि जल्द ही इसका ऐलान कर दिया जाए।

Sun, 03 Dec 2023 10:43 PM

शांति धारीवाल और टीकाराम जूली जीते चुनाव

राजस्थान चुनाव में शांति धारीवाल और टीकाराम जूली चुनाव जीते हैं। कांग्रेस पार्टी की हार के बाद सीएम गहलोत ने अपना इस्तीफा राज्यपाल कलराज मिश्र को सौंप दिया है। बीजेपी की इस शानदार जीत पर राजस्थान बीजेपी के प्रभारी अरुण सिंह ने कहा कि राजस्थान में पीएम मोदी के नेतृत्व में विकास होगा। पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह के कुशल नेतृत्व में समय-समय पर राजस्थान को मार्ग दर्शन मिला। इसके लिए उन्होंने केंद्रीय नेतृत्व का आभार व्यक्त किया। उन्होंने दावा करते हुए कहा कि मध्यप्रदेश एवं छत्तीसगढ में भी श्री मोदी के नेतृत्व में विजय हासिल हुई और वर्ष 2024 के लोकसभा चुनाव में भी पार्टी राजस्थान की सभी 25 सीटें जीतेगी। राजस्थान में अब बीजेपी जल्द नये सीएम चेहरे का ऐलान कर सकती है।

Sun, 03 Dec 2023 10:28 PM

जनता में उत्साह की वजह से मिला बहुमत - अरुण सिंह

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राजस्थान प्रभारी अरुण सिंह ने कहा है कि विधानसभा चुनाव में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की प्रदेश में हुई जनसभाओं से जनता में उत्साह के कारण प्रदेश में पार्टी को स्पष्ट बहुमत मिला है। अरुण सिंह ने आज यहां चुनाव परिणाम के बाद मीडिया से बात करते हुए यह बात कही। उन्होंने कहा कि चुनाव में प्रदेश की जनता ने भरपूर सहयोग दिया। उन्होंने पार्टी के सभी कार्यकर्ताओं एवं जनता का आभार जताते हुए कहा कि पीएम मोदी की राजस्थान में हुई जनसभाओं में उन्हे सुनने के लिए जिस तरह जनता उमड़ रही थी उसे देखकर ही स्पष्ट हो गया था कि पार्टी को बहुमत मिलेगा। 
 

Sun, 03 Dec 2023 10:03 PM

राजस्थान में 8 निर्दलीय उम्मीदवार जीते

राजस्थान विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के चार बागियों सहित कुल आठ निर्दलीय उम्मीदवारों ने जीत दर्ज की है। भाजपा के बागी चंद्रभान आक्या चित्तौड़गढ़ सीट से निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में जीते हैं। भाजपा ने चित्तौड़गढ़ से आक्या का टिकट काटकर पूर्व उपराष्ट्रपति भैरों सिंह शेखावत के दामाद नरपत सिंह राजवी को उम्मीदवार बनाया था। भाजपा के बागी रविंद्र सिंह भाटी ने शिव विधानसभा सीट पर कांग्रेस के बागी और निर्दलीय उम्मीदवार फतेह खान को 3,950 वोटों के अंतर से हराकर जीत दर्ज की। इसी तरह डीडवाना सीट पर पूर्व मंत्री यूनुस खान 92,392 वोटों से जीते। भाजपा की एक अन्य बागी रितु बनावत ने बयाना सीट पर 40,642 वोटों के अंतर से जीत हासिल की। 
 

Sun, 03 Dec 2023 09:50 PM

Rajasthan Election Result : डिंडवाना में जीत कर क्या बोले निर्दलीय प्रत्याशी

डिंडवाना विधानसभा सीट से जीत हासिल करने वाले निर्दलीय प्रत्याशी यूनुस खान ने कहा, 'यह डिंडवाना के विकास, भरोसे, सम्मान औऱ प्यार की जीत है। मैं उन प्रत्याशियों का भी धन्यवाद देता हूं जो जीत नहीं सके लेकिन शांतिपूर्ण तरीके से मतदान होने दिया। मैं डिंडवाना के लोगों की उम्मीदों पर खरा उतरना चाहूंगा। मैं डिंडवाना के हक की लडा़ई के लिए लड़ता रहूंगा।'