ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News राजस्थान जोधपुरपाकिस्तान से आयी टिड्डियों पर एयरफोर्स का हमला, 4 किमी तक फैले टिड्डी दल समूह को हैलीकॉप्टर से किया नष्ट

पाकिस्तान से आयी टिड्डियों पर एयरफोर्स का हमला, 4 किमी तक फैले टिड्डी दल समूह को हैलीकॉप्टर से किया नष्ट

सरहद पार से आईं टिडि्डयों पर इंडियन एयर फोर्स ने रविवार सुबह हमला बोल दिया. देश में यह पहला अवसर है जब एयरफोर्स के हेलिकॉप्टर ने टिडि्डयों का सफाया करना शुरू किया है. जोधपुर जिले के ओसियां क्षेत्र के...

पाकिस्तान से आयी टिड्डियों पर एयरफोर्स का हमला, 4 किमी तक फैले टिड्डी दल समूह को हैलीकॉप्टर से किया नष्ट
Pebble ,जयपुर।Mon, 06 Jul 2020 05:12 PM
ऐप पर पढ़ें

सरहद पार से आईं टिडि्डयों पर इंडियन एयर फोर्स ने रविवार सुबह हमला बोल दिया. देश में यह पहला अवसर है जब एयरफोर्स के हेलिकॉप्टर ने टिडि्डयों का सफाया करना शुरू किया है. जोधपुर जिले के ओसियां क्षेत्र के निकटवर्ती भीकमकोर गांव कि सरहद में पड़ाव डालकर बैठे चार किलोमीटर लम्बे टिड्‌डी दल पर रविवार को विशेष रूप से तैयार किए गए एयर फोर्स के एमआई-17 हेलिकॉप्टर से कीटनाशक का छिड़काव किया गया. इससे क्षेत्र में करीब 50 फीसदी टिड्‌डी मारी गई. जबकि 50 फीसदी कीटनाशक की जद में आने के कारण उड़ने योग्य नहीं रही हैं, और एक-दो दिन में मर जाएंगी.

गौरतलब है कि भीकमकोर गांव के केरला नाडा क्षेत्र में कल रात चार वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में लाखों टिडि्डयों के एक बड़े समूह ने डेरा जमाया था. टिड्‌डी नियंत्रण विभाग ने रात को इसकी सूचना एयर फोर्स को दी. सुबह करीब छह बजे एमआई-17 हेलिकॉप्टर ने छिड़काव शुरू किया.

मौके पर मौजूद विभागीय कर्मचारियों ने ऊंचे स्थानों पर लाल रंग के झंडे लगाकर टिड्डियों के पड़ाव स्थल की लोकेशन बताई. बताई गई लोकेशन पर लगातार एक घण्टे तक हेलिकॉप्टर से टिड्डियों के पड़ाव स्थल पर केमिकल छिड़काव किया गया. टिड्डी नियंत्रण विभाग के संयुक्त निदेशक के एल गुर्जर ने बताया कि वायु सेना ने देश को टिड्डियों के हमलों से बचाने की खातिर एमआइ-17 हेलीकॉप्टरों के लिए स्वदेशी रूप से टिड्डी नियंत्रण प्रणाली विकसित की है.

गुर्जर ने बताया कि वायुसेना के हेलिकॉप्टर से टिड्डियों पर देश में पहली बार परीक्षण के तौर पर छिड़काव किया है. ये परीक्षण सफल रहा है. छिड़काव के एक घंटे बाद पड़ाव स्थल पर 50 प्रतिशत से अधिक टिडि्डयां मरी हुई पाई गई हैं. बाकी बची हुई भी घायल अवस्था मे हैं जो एक दो दिन में मर जाएगीं. गुर्जर ने ये भी बताया कि टिडिडयों के आने का यह मुख्य सीजन नहीं है. अगले महीनों में टिडि्डयों के बड़े दल आने की सूचनाएं हैं. ईरान और पाकिस्तान में नये दल विकसित हो रहे हैं.

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें