ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News राजस्थान जयपुरRajasthan CM: मरूधरा पर वसुंधरा राज या बीजेपी बदलेगी रिवाज? 5 पॉइंट्स में समझिए 

Rajasthan CM: मरूधरा पर वसुंधरा राज या बीजेपी बदलेगी रिवाज? 5 पॉइंट्स में समझिए 

राजस्थान का मुख्यमंत्री कौन होगा? इसको लेकर बीजेपी ने पर्यवेक्षक नियुक्त कर दिए है। लेकिन सीएम कौन बनेगा? इसे लेकर सस्पेंस है। वसुंधरा राजे या बालकनाथ। दिल्ली से र जयपुर तक चर्चाओं का बाजार गर्म है।

Rajasthan CM: मरूधरा पर वसुंधरा राज या बीजेपी बदलेगी रिवाज? 5 पॉइंट्स में समझिए 
Prem Meenaलाइव हिंदुस्तान,जयपुरSat, 09 Dec 2023 06:34 AM
ऐप पर पढ़ें

राजस्थान का मुख्यमंत्री कौन होगा? इसको लेकर बीजेपी ने पर्यवेक्षक नियुक्त कर दिए है। लेकिन सीएम कौन बनेगा? इसे लेकर सस्पेंस है। क्या राजस्थान में वसुंधरा राजे का ही राज रहेगा या बीजेपी बालकनाथ, ओम माथुर, दीया कुमारी, किरोड़ी लाल या गजेंद्र सिंह शेखावत को सीएम बनाने का दांव चलेगी?राजनीतिक विश्लेषकों का कहना है कि बीजेपी का राष्ट्रीय नेतृत्व यदि वसुंधरा राजे को सीएम बनाना तो सीएम फेस ही घोषित कर देता। लेकिन ऐसा नहीं हुआ है।

पीएम मोदी के चेहरे पर ही चुनाव लड़ा गया है। जीत हासिल हुए है। अब माना जा रहा है कि वसुंधरा राजे को पार्टी आलकमान कोई सम्मानजनक पद दे सकता है। लेकिन सूत्रों की माने तो वसुंधरा राजे इसके लिए तैयार नहीं है। खबर यह भी है कि राजे के बेटे दुष्यंत सिंह को डिप्टी सीएम बनाया जा सकता है या केंद्रीय मंत्रिमंडल में शामिल किया जा सकता है। लेकिन दोनों बातें फिलहला अटकलों पर आधारित है। सियासी जानकारों का कहना है कि राजस्थान में पार्टी किसी नए चेहरे पर ही दांव खेल सकती है। लेकिन बड़ा सवाल यही है कौन होगा नया चेहरा। बीजेपी रिवाज बदलना चाहती है। वसुंधरा राजे की प्रेशर पाॅलिटिक्स से बीजेपी आलाकमान नाराज बताया जा रहा है। लेकिन माना यह भी जा रहा है कि वसुंधरा राजे को दरकिनार किए जाने का असर लोकसभा चुनाव पर भी पड़ सकता है। बीजेपी इस बार लोकसभा चुनाव हर हाल में चुनाव जीतना चाहती है। वसुंधरा राजे का राजपूत और गुर्जर वोट बैंक बीजेपी से छिटक सकता है।

नया सीएम लोकसभा चुनाव के हिसाब

राजनीतिक विश्लेषकों का कहना है कि बीजीपी का नया सीएम लोकसभा चुनाव के हिसाब से ही बनाया जाएगा। ऐसे में महंत बालकनाथ पर बीजेपी दांव खेल सकती है। बीजेपी में राजस्थान में यूपी की तरह ही एक योगी को सीएम बनाने का दांव चल सकती है। एक तीर से कई निशाने साधना चाहती है। सियासी जानकारों का कहना है कि बीजेपी महंग बालकनाथ के जरिए राजस्थान, हरियाणा और दिल्ली एनसीआर को साधना चाहती है। सियासी जानकारों का कहना है कि बालकनाथ को सीएम बनाने का दाव कई निशाना साध सकता है। राजस्थान में नया सीएम खोजने के लिए केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह, सरोड पांडे और विनोद तावड़े के आज शाम जयपुर पहुंचने की संभावना है। माना जा रहा है कि 10 दिसंबर रविवार को विधायक दल की बैठक होगी। बैठक में नए सीएम पर निर्णय किया जाएगा। पर्यवेक्षकों की मौजदूगी में राजस्थान के अगले मुख्यमंत्री का नाम तय हो जाएगा।
पर्यवेक्षकों की रिपोर्ट के आधार पर भाजपा प्रदेश में अगला सीएम बनाएगी

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें