फोटो गैलरी

Hindi News पंजाबमुंह में पानी आ जाएगा; देख लें दुनिया का सबसे बड़ा पराठा, ताज होटल के 8 शेफ ने किया तैयार

मुंह में पानी आ जाएगा; देख लें दुनिया का सबसे बड़ा पराठा, ताज होटल के 8 शेफ ने किया तैयार

संस्कृति विभाग की तरफ से आयोजित किए गए पहले रंगला पंजाब मेले में दुनिया का सबसे बड़ा पराठा देख कर लोगों ने भी अपने दांतों तले उंगलियां दबा ली। पराठे को मेला देखने आए लोगों के बीच बांटकर खाया गया।

मुंह में पानी आ जाएगा; देख लें दुनिया का सबसे बड़ा पराठा, ताज होटल के 8 शेफ ने किया तैयार
Nisarg Dixitलाइव हिन्दुस्तान,चंडीगढ़Thu, 29 Feb 2024 10:15 AM
ऐप पर पढ़ें

सुबह का नाश्ता हो या दोपहर का भोजन, पराठे का नाम जुबां पर आ ही जाता है। अब जब चर्चा दुनिया के सबसे बड़े पराठे की हो रही हो, तो इसकी खबर हर फूडी तक पहुंचना भी जरूरी है। पंजाब के अमृतसर में दुनिया का सबसे बड़ा पराठा बनाया गया। 37.5 किलो वजह वाला यह पराठा 510 फुट के तवे पर बनाया गया है। 

ऐसे किया गया तैयार
20 बर्नर वाले चूल्हे ने तवे को गर्म किया। 22-22 किलो के दो बेलन का इस्तेमाल भी किया गया। यह पराठा 4 फुट 8 इंच लंबा था। पंजाब के पर्यटन एवं संस्कृति विभाग द्वारा आयोजित किए गए पहले रंगला पंजाब मेले में दुनिया का सबसे बड़ा पराठा देख कर लोगों ने भी अपने दांतों तले उंगलियां दबा ली। पराठे को मेला देखने आए लोगों के बीच बांटकर खाया गया। इसका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज हो गया है।

ताज होटल के आठ शेफ ने मिलकर बनाया बाहुबली पराठा
यह बाहुबली पराठा ताज होटल के आठ शेफ ने मिलकर बनाया है। इस पराठे को बनाने के लिए 510 फीट की तीन-तीन क्विंटल के दो तवों को दिल्ली से तैयार करवाया गया था। 20 बर्नर वाले गैस-चूल्हे का इस्तेमाल किया गया था। 22-22 किलो के दो बेलन तैयार करवाए गए थे। इस में सात क्विंटल से अधिक आटे का इस्तेमाल किया गया।परांठे में नमक, तेल और मेथी का इस्तेमाल किया गया था और इसकी सात से आठ लेयर्स थीं।

कई दिन तक अभ्यास किया
ताज होटल की शेफ टीम ने बताया कि इस रिकॉर्ड को बनाने से पहले उनकी टीम ने कई दिन तक लगातार इसका अभ्यास किया था। गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज होने के बाद डीसी घनश्याम थोरी और पर्यटन विभाग की डायरेक्टर नीरू कत्याल की ओर से इसका सर्टिफिकेट भी दिया गया।

रिपोर्ट: मोनी देवी

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें