फोटो गैलरी

Hindi News पंजाबअमृतसर ब्लास्ट मामले में खुलासा, पटाखा बनाने वालों से पांच हजार में सल्फर खरीद बनाए थे बम

अमृतसर ब्लास्ट मामले में खुलासा, पटाखा बनाने वालों से पांच हजार में सल्फर खरीद बनाए थे बम

पुलिस ने घेराबंदी कर आजाद वीर और उसके साथी लखबीर सिंह सहित पांचों आरोपियों को काबू कर लिया। आरोपियों ने अपना अपराध स्वीकार कर लिया है और बताया कि पहले वाले धमाके भी उन्होंने ही किए थे।

अमृतसर ब्लास्ट मामले में खुलासा, पटाखा बनाने वालों से पांच हजार में सल्फर खरीद बनाए थे बम
Madan Tiwariलाइव हिन्दुस्तान,चंडीगढ़Thu, 11 May 2023 03:34 PM
ऐप पर पढ़ें

अमृतसर में हुए 3 धमाकों के मामले को पुलिस ने सुलझा लिया है। पुलिस ने 5 आरोपियों को गिरफ्तार किया है। डीजीपी गौरव यादव ने प्रेस कांफ्रेंस में बताया कि आरोपियों की पहचान आजाद वीर सिंह पुत्र जसवीर सिंह निवासी गांव वडाला कला बाबा बकाला, अमरीक सिंह पुत्र लखबीर सिंह निवासी गुरदासपुर, साहब सिंह निवासी गेट हकीमा अनगढ़, धर्मेंद्र व हरजीत निवासी 88 फुट रोड के रूप में हुई। डीजीपी ने बताया कि गिरफ्तार किए गए आरोपी आजाद वीर सिंह ने बुधवार रात 12 बजे के करीब सराय के बाथरूम में जाकर उसके पीछे की तरफ पार्क में बम को ब्लास्ट कर दिया। 

पुलिस ने घेराबंदी कर आजाद वीर और उसके साथी लखबीर सिंह सहित पांचों आरोपियों को काबू कर लिया। आरोपियों ने अपना अपराध स्वीकार करते हुए पुलिस के सामने बयान किया कि इससे पहले भी जो ब्लास्ट हुए वो भी उन्होंने ही किए थे। उन्होंने मिलकर पटाखे बनाने का मेटेरियल खरीदा और उसमें पत्थर डालकर ट्रायल लिया जिसमें वह कामयाब रहे। इस पर उनका हौसला बढ़ा और उन्होंने पटाखा बनाने वाले लोगों से पोटाश सल्फर 5 हजार रुपए में खरीद कर उसके विस्फोटक बम तैयार करने शुरू कर दिए।  पुलिस ने गैंग के सदस्यों के कब्जे से 1100 ग्राम विस्फोटक सामग्री और कुछ सामाजिक तौर पर भड़काऊ मटेरियल भी बरामद किया है। 

आईईडी तैयार की थी
आजाद वीर सिंह और अमरीक सिंह ने तीन अन्य के साथ मिलकर क्लोराइड एवं ब्रोमाइट्स के बीच सल्फर मिलाकर आईईडी तैयार की थी। आजादवीर ने यह विस्फोटक आरोपी धर्मेंद्र के जरिए अन्नगढ़ के साहिब सिंह उर्फ साबा से मंगवाया था। साहिब सिंह के पास पटाखे बनाने का लाइसेंस है। साबा ने विस्फोटक आरोपी हरजीत सिंह को दिया, जिसे आगे आजादवीर सिंह तक पहुंचाया। 

एक आरोपी की पत्नी भी हिरासत में
डीजीपी ने कहा कि बम धमाकों के मामले में अमरीक सिंह और आजादबीर सिंह मुख्य आरोपी हैं। वहीं अमरीक सिंह की पत्नी को भी हिरासत में लेकर उसकी भूमिका की जांच की जा रही है।

'धमाकों के लिए पंजाब सरकार को जिम्मेदार'
शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष एचएस धामी ने पंजाब में हो रहे धमाकों पर अपनी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने धमाकों के लिए पंजाब सरकार को जिम्मेदार ठहराया है। धामी ने कहा कि यह पंजाब सरकार की नाकामी है। हम अब अपनी खुद की टास्क फोर्स को मजबूत करेंगे। हम पुलिस से इस मामले की गहन जांच करने का आग्रह करते हैं। वहीं, अमृतसर में हुए धमाकों पर श्री अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार ज्ञानी हरप्रीत सिंह ने कहा कि इस मामले की गहन जांच होनी चाहिए कि कहीं यह सिख समुदाय के खिलाफ नफरत की भावना से किया गया हमला तो नहीं है। जो आरोपी पकड़े गए हैं, उनकी जांच की जानी चाहिए कि उनके पीछे कौन सी ताकतें हैं। श्री अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार ज्ञानी हरप्रीत सिंह ने कहा कि अगर टास्क फोर्स ने ईमानदारी से काम किया होता तो आरोपी गिरफ्तार नहीं किए जा सकते थे। उन्होंने गहरी चिंता जताते हुए केंद्रीय एजेंसियों से मामले की जांच करने की मांग की है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें