फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ पंजाबलुधियाना कोर्ट में RDX से किया गया था धमाका? NSG के हाथ लगे हैं अहम सबूत

लुधियाना कोर्ट में RDX से किया गया था धमाका? NSG के हाथ लगे हैं अहम सबूत

पंजाब के लुधियाना जिला अदालत परिसर में हुए विस्फोट की जांच कर रही एनएसजी बम दस्ते और फोरेंसिक एक्सपर्ट्स को प्रारंभिक विश्लेषण से पता चला है कि उच्च विस्फोटक वाला बम था। और संभवत: उस व्यक्ति...

लुधियाना कोर्ट में RDX से किया गया था धमाका? NSG के हाथ लगे हैं अहम सबूत
Himanshu Jhaलाइव हिन्दुस्तान,लुधियाना।Sat, 25 Dec 2021 09:23 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/

पंजाब के लुधियाना जिला अदालत परिसर में हुए विस्फोट की जांच कर रही एनएसजी बम दस्ते और फोरेंसिक एक्सपर्ट्स को प्रारंभिक विश्लेषण से पता चला है कि उच्च विस्फोटक वाला बम था। और संभवत: उस व्यक्ति द्वारा इकट्ठा किया जा रहा था जिसकी मृत्यु उस समय हुई थी जब बम गलती से शौचालय के अंदर चला गया था।

टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक, सूत्रों ने कहा है कि मृतक को जिस हिसाब से चोट लगी है है, वह बताता है कि विस्फोटक को तत्काल गढ़ा जा रहा था। उसके शरीर में एल्यूमीनियम और प्लास्टिक के छर्रे पाए गए, जिससे विस्फोट में ज्यादा से ज्यादा घायल होने की मंशा की पुष्टि हुई है।

जांचकर्ताओं को संदेह है कि बम को शौचालय में इकट्ठा किया जा रहा था और संभवत: इसे किसी अन्य स्थान पर अधिक संख्या में लगाने का इरादा था। हालांकि विस्फोट के प्रभाव के कारण शौचालय में पानी का पाइप फटने पर निशान बह गए थे। सूत्रों ने कहा कि फोरेंसिक नमूने आईईडी की सटीक संरचना की पुष्टि करेंगे। एक अधिकारी ने आरडीएक्स की मौजूदगी से इनकार नहीं करते हुए कहा, "यह एक उच्च विस्फोटक प्रतीत होता है।"

मृतक पीड़ित और संदिग्ध हमलावर के अलावा कुछ अन्य लोग परिसर के अंदर लगे सीसीटीवी में कैद हो गए हैं। विस्फोट में उनकी संभावित भूमिका का पता लगाया जा रहा है। जांचकर्ताओं ने विस्फोट स्थल से एक मोबाइल फोन भी बरामद किया है, जिसमें संयोग से उसका सिम कार्ड और डेटा कार्ड बरकरार है।

जान गंवाने वाला शख्स निकला पूर्व पुलिसकर्मी
विस्फोट में मारे गए शख्स का नाम गगनदीप सिंह था। गगनदीप पूर्व पुलिसकर्मी था। ड्रग लिंक के मामले में उसे दो साल की सजा मिलने के बाद साल 2019 में सेवा से बर्खास्त कर दिया गया था। घटना से परिचित लोगों ने कहा कि गगनदीप को इसी साल सितंबर महीने में रिहा किया गया था।

आपको बता दें कि लुधियाना की जिला अदालत परिसर में गुरुवार को हुए विस्फोट में एक व्यक्ति की मौत हो गई, जबकि छह अन्य घायल हो गए थे। इसके बाद पंजाब सरकार ने राज्य भर में हाई अलर्ट जारी कर दिया। अदालत परिसर के दूसरे तल पर हुए विस्फोट में परिसर की एक दीवार क्षतिग्रस्त हो गई और वहां पार्किंग में खड़े कुछ वाहनों के कांच टूट गए थे। शुरुआती रिपोर्ट के मुताबिक पुलिस को संदेह था कि विस्फोट में मारे गए व्यक्ति का इससे कोई लेना-देना है।

epaper